RO.NO.12879/162
खेल जगत

सुपर फोर पर नजरें, श्रीलंका को हराने के इराद से उतरेगा अफगानिस्तान

लाहौर
 अफगानिस्तान को एशिया कप सुपर फोर की दौड़ में अपना दावा पुख्ता करने के लिये श्रीलंका के खिलाफ गेंदबाजी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। बांग्लादेश से हारने के बाद अफगानिस्तान के लिये यह 'करो या मरो' का मुकाबला है।

उसे ग्रुप बी में शीर्ष दो में रहने के लिये बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी।रविवार की रात को मिली हार के बाद अफगानिस्तान का रनरेट नेगेटिव में है जबकि पहले मैच में बांग्लादेश को हराने वाली श्रीलंका का रनरेट पॉजिटिव 0.951 है।

अफगानिस्तान के खिलाफ 300 से अधिक रन बनाने के बाद बांग्लादेश का रनरेट काफी बेहतर है और उसका सुपर फोर में जाना लगभग तय हे।

गद्दाफी स्टेडियम पर यह दूसरा मैच है और इसमें भी रनों का अंबार लगने की उम्मीद है।तेज गेंदबाजों के अभाव में अफगानिस्तान की गेंदबाजी का दारोमदार स्पिनर राशिद खान और मुजीब जदरान पर है। राशिद को एक भी विकेट नहीं मिल सका और उनकी टीम को श्रीलंका के खिलाफ उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

अफगानिस्तान की फील्डिंग में भी काफी सुधार की जरूरत है। उनके लिये हालांकि सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जदरान का फॉर्म अच्छा संकेत है।दूसरी ओर श्रीलंका को उम्मीद होगी कि बांग्लादेश के खिलाफ नाकाम रहा उनका शीर्षक्रम तेजी से रन बनाये।

तीन चोटिल तेज गेंदबाजों की गैर मौजूदगी में युवा मथीषा पथिराना ने पहले मैच में चार विकेट लिये और एक बार फिर उस प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे। बांग्लादेश के खिलाफ नयी गेंद संभालने वाले पथिराना को फिर यह जिम्मेदारी दी जा सकती है।

अफगान कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने रविवार की हार के बाद कहा था ,'' हमें सभी विभागों में सुधार करना होगा। हमारी गेंदबाजी अच्छी नहीं थी और ना ही क्षेत्ररक्षण। लाहौर हमारे देश के पास है लिहाजा हमारे प्रशंसक इसका इंतजार कर रहे होंगे। उम्मीद है कि वे अगले मैच में हमारी हौसलाअफजाई के लिये आयेंगे।''

अफगानिस्तान: हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), इब्राहिम जादरान, इकराम अलीखिल, नजीबुल्लाह जादरान, रहमानुल्लाह गुरबाज, रियाज हसन, गुलबदीन नायब, करीम जनत, मोहम्मद नबी, रहमत शाह, राशिद खान, शराफुद्दीन अशरफ, अब्दुल रहमान, फजलहक फारूकी, मोहम्मद सलीम, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद।

श्रीलंका : दासुन शनाका (कप्तान), पाथुम निसांका, दिमुथ करूणारत्ने, कुसाल परेरा, कुसाल मेंडिंस (उप कप्तान), चरिथ असालंका, धनंजय डि सिल्वा, सादीरा समरविक्रमा, महीश तीक्ष्णा, दुनिथ वेलांगे, मथीषा पथिराना, कासुन रजीता, दुशान हेमंता, बिनुरा फर्नांडो, प्रमोद मदुशान।

मैच दोपहर तीन बजे से शुरू होगा।

टखने की चोट के कारण भारत के खिलाफ वनडे श्रृखंला से हट सकते हैं मैक्सवेल

मेलबर्न
 आस्ट्रेलिया के स्टार आल राउंडर ग्लेन मैक्सवेल विश्व कप से पहले सतर्कता बरतते हुए इस महीने के अंत में भारत के खिलाफ होने वाली वनडे श्रृंखला से हट सकते हैं।

मैक्सवेल को पिछले साल बायें टखने में चोट लगी थी और वह इससे उबर चुके हैं, पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल में समाप्त टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में उन्हें टखने में दर्द महसूस हो रहा था।

'ईएसपीएनक्रिकइंफो' ने मैक्सवेल के हवाले से लिखा, ''मैं भारत के खिलाफ श्रृंखला के कुछ हिस्से में खेलना चाहता हूं। लेकिन मुझ पर इसे लेकर कोई दबाव नहीं है।’’

आस्ट्रेलियाई टीम विश्व कप से पहले तीन मैच की वनडे श्रृंखला के लिए भारत आयेगी जिसकी शुरुआत 22 सितंबर को मोहाली मुकाबले से होगी।

उन्होंने कहा, ''चयनकर्ता और स्टाफ मेरा काफी सहयोग कर रहे हैं। वे मुझ पर ज्यादा दबाव नहीं बनाना चाहते कि मैं किसी तरह की तारीख निर्धारित करूं क्योंकि वे जानते हैं कि विश्व कप से पहले उनके पास थोड़ा अतिरिक्त समय है।’’

मैक्सवेल ने कहा, ''इसलिये जल्दबाजी करने के बजाय मैं खुद को अतिरिक्त समय देना चाहता हूं ताकि सुनिश्चित कर सकूं कि हम पूरे टूर्नामेंट में खेल सकें।’’

सभी टीमों को विश्व कप के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम पांच सितंबर तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को सौंपनी है जबकि 27 सितंबर तक बदलाव किये जा सकते हैं।

पिछले साल नवंबर में जन्मदिन की पार्टी के दौरान हुई दुर्घटना में उनके बायें पैर में फ्रेक्चर हो गया था और अब उनके पैर में धातु की प्लेट डली हुई है। टखने में दर्द के कारण टीम के पहले ट्रेनिंग सत्र के बाद ही उन्हें दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश रवाना होना पड़ा था।

उन्होंने कहा, ''जब मैं दक्षिण अफ्रीका गया तो मुझे नहीं पता था कि इसमें दर्द होगा। मैं जब उस दिन ट्रेनिंग के लिए गया था तो भी ठीक था। कुछ भी नहीं हो रहा था। लेकिन फिर मेरे टखने में सूजन और दर्द होने लगा।’’

मैक्सवेल ने कहा, ''उम्मीद करता हूं कि मैं वैसे ही ठीक हो जाऊं जैसा में दक्षिण अफ्रीका जाने से पहले था।’’

 

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button