RO.NO.12879/162
जिलेवार ख़बरें

एनआईटी रायपुर में हिंदी भाषा के महत्व पर आधारित नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन

रायपुर

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) रायपुर की राजभाषा समिति ने 7 सितंबर 2023 को हिंदी भाषा के महत्व पर आधारित एक नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया। इसका आयोजन राजभाषा समिति के प्रभारी डॉ. सपन मोहन सैनी के मार्गदर्शन में किया गया।

इस अधिनियम में भाषा के महत्व को प्रभावी ढंग से चित्रित करने वाले दृश्य शामिल रहे और यह कार्यक्रम व्यंग्यात्मक और मनोरंजक तरीके से एक गंभीर संदेश देने में सफलतापूर्वक कामयाब रहा। इस नाटक में ये बताया गया कि कैसे नई भाषाओं और परंपराओं को सीखने और अपनाने की प्रक्रिया में, हम हिंदी को भूलने लगे हैं। इस दौरान नाटक को कलात्मक ढंग से रेखांकित किया गया और वर्ष 1949 की संसदीय चचार्ओं के दिन की याद दिलाई गई, जिसमें डॉ. बी.आर. अम्बेडकर, श्री कृष्ण मूर्ति राव, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, और पीटी चाको हिंदी भाषा को राष्ट्रीय भाषा बनाने के संबंध में चर्चा कर रहे हैं 7 इस दौरान यह प्रदर्शित किया गया कि हमारे देश की राष्ट्रभाषा, और हिन्दी को लगभग यह पदवी मिल ही गयी थी, हालाँकि, उस समय क्षेत्रीय मतभेदों और राष्ट्रीय मतभेदों के कारण समिति को यह। निर्णय स्थगित करना पड़ा और इसलिए किसी भी भाषा को देश की राष्ट्रीय भाषा के रूप में तय नहीं किया जा सका।

हालाँकि, 14 सितंबर 1949 को हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दी गई थी और यह दिन प्रतिवर्ष 'हिंदी दिवसझ् के रूप में मनाया जाने लगा। इसके बाद अगले दृश्य में सटीक रूप से चित्रित किया गया है कि कैसे हमने अपनी भाषा की उपेक्षा की कीमत पर विदेशी भाषाओं को अपनाना शुरू कर दिया है। पहले यह दिखाया गया कि कैसे एक मेधावी छात्र की प्रवेश प्रक्रिया केवल इसलिए प्रतिबंधित कर दी गई क्योंकि वह अंग्रेजी में पारंगत नहीं था, जबकि दूसरे उदाहरण में श्री स्वामी विवेकानन्द और एक अमेरिकी नागरिक के बीच वातार्लाप की एक घटना का वर्णन किया गया । इस घटना में स्वामी विवेकानन्द जी ने एक अमेरिकी नागरिक द्वारा अंग्रेजी में प्रश्न पूछने पर हिंदी में उत्तर दिया और हिंदी में प्रश्न पूछने पर उसकी मातृभाषा अंग्रेजी में उत्तर दिया , जब नागरिक ने इसका कारण पूछा तो उन्होंने बड़ी ही सरलता से जवाब दिया कि आपने जब मेरी मातृभाषा का सम्मान किया तब मैने भी आपकी मातृभाषा का सम्मान किया । हिंदी के महत्व को चरितार्थ करते इस नुक्कड़ नाटक के दौरान बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद रहे।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button