RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

स्पेशल ट्रेन से रूस रवाना हुए उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ करेंगे सीक्रेट मीटिंग

उत्तर कोरिया
 अपने परमाणु-सक्षम हथियारों और युद्ध सामग्री कारखानों को संभालने वाले अपने शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ, उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन मंगलवार को रूस पहुंचे, जहां उन्हें राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक बैठक करने की उम्मीद है, जिसने संभावित हथियारों के बारे में पश्चिमी चिंताओं को जन्म दिया है। यूक्रेन में मास्को के युद्ध के लिए समझौता किया गया। उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी ने कहा कि किम रविवार दोपहर को राजधानी प्योंगयांग से अपनी निजी ट्रेन में सवार हुए और उनके साथ देश की सत्तारूढ़ पार्टी, सरकार और सेना के अनिर्दिष्ट सदस्य भी थे।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जियोन हा ग्यू ने एक ब्रीफिंग में कहा कि दक्षिण कोरिया की सेना का आकलन है कि किम की ट्रेन मंगलवार तड़के किसी समय रूस में दाखिल हुई। उन्होंने यह नहीं बताया कि सेना को जानकारी कैसे मिली। उत्तर कोरियाई राज्य मीडिया ने किम को राष्ट्रीय ध्वज और फूल लिए सम्मान गार्डों और नागरिकों की भीड़ के बीच से गुजरते हुए और स्टेशन छोड़ने से पहले अपनी हरे और पीले रंग की बख्तरबंद ट्रेन से हाथ हिलाते हुए की तस्वीरें दिखाईं।
 

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि पुतिन और किम वार्ता में अपने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे और यदि आवश्यक हुआ तो "एक-पर-एक" भी मिल सकते हैं। उन्होंने कहा कि पुतिन किम के लिए आधिकारिक रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। पेसकोव ने कहा, बातचीत द्विपक्षीय संबंधों पर केंद्रित होगी। उन्होंने कहा, "हमारे किसी भी पड़ोसी की तरह, हम अच्छे, पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध विकसित करने के लिए बाध्य महसूस करते हैं।"

रूस की TASS समाचार एजेंसी के अनुसार, एक संभावित स्थल पूर्वी रूसी शहर व्लादिवोस्तोक है, जहां पुतिन बुधवार तक चलने वाले एक अंतरराष्ट्रीय मंच में भाग लेने के लिए सोमवार को पहुंचे थे। प्योंगयांग से लगभग 425 मील (680 किलोमीटर) उत्तर में स्थित यह शहर 2019 में किम के साथ पुतिन की पहली मुलाकात का स्थल भी था।

यह यात्रा COVID-19 महामारी के बाद किम की पहली विदेश यात्रा होगी, जिसने उत्तर कोरिया को अपनी खराब स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को बचाने के लिए तीन साल से अधिक समय तक सख्त सीमा नियंत्रण लागू करने के लिए मजबूर किया था। जबकि किम ने अपने प्रसिद्ध उड़ान-प्रतिकूल पिता की तुलना में विमानों का उपयोग करने में अधिक सहजता दिखाई है, उन्होंने पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ पिछली बैठकों के लिए भी अपनी निजी ट्रेन का उपयोग किया है, जो उनके परिवार के वंशवादी शासन के प्रतीक को पुनर्जीवित करता है। .

उत्तर कोरिया-रूस सीमा के पास एसोसिएटेड प्रेस के पत्रकारों ने एक सीमावर्ती नदी के उत्तर कोरियाई किनारे पर एक स्टेशन पर पीली ट्रिम वाली एक हरे रंग की ट्रेन देखी – जो पिछली विदेश यात्राओं के दौरान एकांतवासी किम द्वारा इस्तेमाल की गई ट्रेन के समान थी। ट्रेन को स्टेशन और देशों को जोड़ने वाले पुल के रास्ते के बीच आगे-पीछे जाते देखा गया, लेकिन स्थानीय समयानुसार शाम 7 बजे (1000 GMT) तक यह पुल पार नहीं कर पाई थी।
 
अमेरिकी अधिकारियों ने पिछले हफ्ते खुफिया जानकारी जारी की थी कि उत्तर कोरिया और रूस अपने नेताओं के बीच एक बैठक की व्यवस्था कर रहे हैं क्योंकि वे संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ गहराते टकराव के बीच अपने सहयोग का विस्तार कर रहे हैं। अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, पुतिन घटते भंडार को फिर से भरने के लिए उत्तर कोरियाई तोपखाने और अन्य गोला-बारूद की अधिक आपूर्ति हासिल करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं क्योंकि वह एक यूक्रेनी जवाबी हमले को शांत करना चाहते हैं और दिखाना चाहते हैं कि वह एक लंबे युद्ध को खत्म करने में सक्षम हैं।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button