RO.NO.12879/162
राजनीति

नई चर्चा तेज : राहुल और प्रियंका के बीच सब कुछ ठीक नहीं, भाई-बहन के बीच बनती नहीं

नई दिल्ली-अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में सियासी पार्टियां अपने विरोधियों के खिलाफ नया मोर्चा खोल रही हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भी कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के खिलाफ एक नया मोर्चा खोलते हुए यह कहकर नई चर्चा को तेज करने की कोशिश की है कि राहुल गांधी और प्रियंका के बीच बनती नहीं है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए भाजपा बता रही है कि दोनों भाई-बहन के बीच सब कुछ ठीक नहीं है।

भाजपा का आरोप है कि कांग्रेस पार्टी केवल प्रियंका गांधी को एक ‘मोहरा’ के तौर पर राहुल गांधी के भले के लिए इस्तेमाल करती है। भाजपा की तरफ से एक्स (पहले ट्विटर) हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें कथित तौर पर एक रैली के दौरान राहुल, प्रियंका का हाथ पकड़ते है, तो वह झटक देती हैं।

वीडियो के जरिए बीजेपी ने यह आरोप लगाया गया है कि राहुल और प्रियंका के बीच समीकरण लंबे समय से अटकलों का विषय रहा है। राहुल के राजनीति में अस्थायी प्रवेश के शुरुआती वर्षों में, प्रियंका अपनी दादी इंदिरा गांधी की साड़ी पहन एक राजनेता के तौर पर अपने भाई की तुलना में अधिक करिश्माई और अधिक भीड़ खींचने वाली महिला रहीं। हालांकि, हाल के वर्षों में कांग्रेस के भीतर राहुल के पक्ष में पार्टी के नेताओं का रुझान ज्यादा होने लगा। कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ने के बाद राहुल गांधी के नैतिक दायित्व से छुटकारा मिल गया है और अब उन्हें पार्टी के निर्विरोध नेता के रूप में देखा जाता है।

बीजेपी क्यों लगा रही ऐसा आरोप

इंडिया गुट के गठबंधन को देखते हुए भाजपा की तरफ से लाया गया यहा एजेंडा लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी के उदय को कमजोर करना है। पार्टी को एहसास है कि राहुल गांधी के लिए पहले इस्तेमाल किए ‘पप्पू’ और ‘शहजादा’ जैसे बयानों से अब कोई नतीजा नहीं निकलेगा। पार्टी सूत्रों ने स्वीकार किया कि एक डर यह है कि राहुल के उदय से अल्पसंख्यक वोट कांग्रेस के पीछे एकजुट हो सकते हैं। इंडिया गुट में मौजूद क्षेत्रीय दलों के साथ मुसलमान भी राहुल गांधी के साथ लामबंद हो सकते हैं।

बीजेपी ने नए एजेंडे के तहत इंडिया गुट के अन्य सियासी परिवारों – जैसे कि लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी यादव और तेज प्रताप सिंह, और एनसीपी के शरद पवार और उनके भतीजे अजीत – के बीच तनाव के बीच एक समानता दिखाई। वहीं राहुल और प्रियंका के रिश्ते को भाई-बहन जैसा नहीं बताया।

बीजेपी द्वारा जारी किए गए एक वीडियो में वॉइस ओवर में कहा गया है, “राहुल गांधी और प्रियंका का रिश्ता आम भाई-बहन जैसा नहीं है. प्रियंका राहुल से ज्यादा चतुर हैं, लेकिन पार्टी राहुल के इशारों पर नाच रही है और सोनिया गांधी भी पूरी तरह उनके साथ हैं! यही कारण है कि प्रियंका घमंडिया गठबंधन की बैठकों से अनुपस्थित रही हैं! यह देखने के लिए वीडियो देखें कि बहन का उपयोग केवल चुनाव अभियानों के लिए कैसे किया जा रहा है।”

बीजेपी ने वीडियो के जरिए आरोप लगाया कि इंडिया गुट की बैठकों से राहुल गांधी की मौजूदगी के दौरान प्रियंका गांधी क्यों नदारद रहीं? बीजेपी ने अपने वीडियो में कहा कि हारती हुई सीट का प्रभार कांग्रेस पार्टी प्रियंका गांधी के सिर मढ़ देती है, ताकि उनकी सियासी कद राहुल गांधी की तुलना में कम रहे।

मोदी सरकार पर हमलावर रहे राहुल
आने वाले लोकसभा चुनाव में बीजेपी सरकार को घेरने के लिए राहुल गांधी भी कई बार सरकार के उद्योगपति गौतम अडानी को लेकर सवाल उठा चुके हैं। उन्होंने मोदी सरकार पर गौतम अडानी और उनके ग्रुप को तरजीह देने का आरोप लगाया है, बढ़ती कीमतों को लेकर सरकार पर निशाना साधा है, साथ ही उस पर निरंकुश प्रवृत्ति और संघवाद पर हमला करने का आरोप लगाया है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button