RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

उमा भारती बोलीं- मैंने पांच साल का ब्रेक लिया था, लड़ सकती हूं चुनाव

सागर

सागर में पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने वीरांगना अवंती बाई की प्रतिमा अनावरण समारोह में ऐसा कुछ बोला  उमा भारती ने कहा कि "मैं राजनीति करती रहूंगी और अगला चुनाव भी लडूंगी। मैंने तो पांच साल का ब्रेक लिया था।" उनका यह बयान ऐसे समय आया है, जब भाजपा ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारियों को आकार देना शुरू कर दिया है। प्रदेश में पांच स्थानों से जन आशीर्वाद यात्राएं निकाली जा रही हैं। वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रियों की मौजूदगी वाली चुनावी समितियों ने तैयारियों को तेजी दे दी है।

उमा ने कहा- राजनीति को मैंने भगवत प्राप्ति का साधन समझा
उमा भारती ने मंच से संबोधित करते हुए कहा कि "मैं 75 की हो जाऊं या 85 की, मैं राजनीति करूंगी और अगला चुनाव लडूंगी। मुझे राजनीति बहुत अच्छी लगती है। राजनीति उन्होंने बुरी की है जो राजनीति को सुख-सुविधाओं का साधन मानते हैं। आज अगर मैं राजनीति में न होती तो ऐसे बहुत से काम हैं जो नहीं हो पाते, जैसे केन बेतवा परियोजना, सिंगरौली-ललितपुर रेल लाइन। इसलिए मेरा तो जीवन धन्य हो गया। राजनीति को मैंने भगवत प्राप्ति का साधन समझा है, इसलिए राजनीति मैं कभी नहीं छोडूंगी।"

क्या निकाले जा रहे हैं मायने
उमा भारती के बयान और गतिविधियां अक्सर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और भाजपा को असहज करने वाली होती हैं। पहले उन्होंने शराबबंदी के लिए आंदोलन छेड़ा। फिर अलग-अलग मुद्दे उठाकर आबकारी नीति को निशाना बनाया। शिवराज को अपना भाई कहने वाली उमा के भतीजे राहुल लोधी को अगस्त में ही मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। इसके अलावा पिछले हफ्ते एक पत्र भी वायरल हुआ था, जिसमें कुछ सीटों पर उमा भारती ने अपने समर्थकों के लिए टिकट मांगा था। हालांकि, उस पत्र की सचाई सामने नहीं आ सकी है।

वीरांगना अवंती बाई के बारे में
अवंती बाई रामगढ़ रियासत की कुशल शासक, नारी शौर्य की प्रतीक और लोधी कुलगौरव थीं। महारानी अवंती बाई से रणभूमि में जीतना नामुमकिन-सा था। महारानी अवंती बाई ने 1857 की क्रांति में भाग लिया था और अंग्रेजों को कड़ी टक्कर दी थी। यह बात भाजपा नेत्री उमा भारती ने शाहपुर बस स्टैंड पर स्थापित की गई भव्य अश्वारोही प्रतिमा के अनावरण मौके पर कही। इस मौके पर मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि रहली विधानसभा क्षेत्र के लोगों ने मुझे बताया कि वीरांगना महारानी अवंती बाई की प्रतिमा पूरे रहली विधानसभा क्षेत्र में नहीं है। इस वजह से जनभावना को देखते हुए शाहपुर नगर में वीरांगना महारानी अवंती की अश्वारोही विशाल प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय लिया था। यह प्रतिमा सागर जिले में वीरांगना महारानी अवंती बाई की सबसे विशाल प्रतिमा है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button