RO.NO.12879/162
राजनीति

मान गई गहलोत सरकार तो राजस्थान में कितना सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल?

 जयपुर

राजस्थान में दो दिनों तक विरोध प्रदर्शन के बाद पेट्रोल पंप संचालक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। राज्य के सभी पेट्रोल पंप बंद हैं और वाहनों से आवाजाही करने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स असोसिएशन ने गुरुवार को हड़ताल का ऐलान करते हुए कहा कि 15 सितंबर सुबह 6 बजे से अनिश्चितकाल के लिए सभी पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। वैट कम करने की मांग को लेकर बंद का व्यापक असर दिख रहा है और राज्य में 6700 से अधिक पेट्रोल पंप पर तेल मिलना बंद हो गया है। जिन गाड़ियों में पहले से तेल नहीं है वे बंद हो चुके हैं। मुसीबत इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि दो दिन पहले से अधिकतर पंप बंद हैं।

क्यों है हड़ताल, क्या मांग
पेट्रोल पंप संचालकों का कहना है कि राज्य में वैट अधिक होने की वजह से उन्हें नुकसान उठाना पड़ रहा है। उनका कहना है कि पड़ोसी राज्यों में टैक्स कम होने की वजह से वहां तेल सस्ता बिक रहा है और लोग राजस्थान की बजाय उन राज्यों से तेल खरीदना पसंद करते हैं। हाईवे से गुजरने वाले अधिकतर वाहन राजस्थान में प्रवेश से पहले टंकी फुल करवा लेते हैं। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन की मांग है कि राज्य सरकार वैट दरों में कटौती करे और इसे पंजाब के समान किया जाए।

आम लोगों के फायदे की दलील
असोसिएशन ने जनता से सहयोग की अपील करते हुए कहा है कि असल में यह आम लोगों की लड़ाई है। प्रेस रिलीज में कहा गया, 'हमारे राज्य में पेट्रोल पर वैट अधिक होने के कारण यहां पर पेट्रोल-डीजल के मूल्य अधिक हैं और मूल्यों की अधिकता के कारण यहां दैनिक उपयोग की सभी वस्तुओं के मूल्य निरंतर बढ़ते जा रहे हैं। इसलिए यदि वैट कम होता है तो प्रत्यक्ष रूप से इसका पूरा लाभ आमजन को होगा और पेट्रोल पंप व्यवसाय में भी जान आ सकेगी।'

सरकार ने मान ली बात तो कितनी कम होगी कीमत
पंजाब के मुकाबले राजस्थान में पेट्रोल-डीजल की कीमत काफी अधिक है। मसलन राजस्थान के जैलसमेर और पंजाब के जालंधर की तुलना करें तो पेट्रोल की कीमत में 13.62 रुपए प्रति लीटर का अंतर है, जबकि डीजल की कीमत में फासला 8.24 रुपए का है। जैसलमेर में पेट्रोल की कीमत 14 सितंबर को 111.50 रुपए लीटर थी तो डीजल यहां 96.46 रुपए लीटर बिका। पंजाब के जालंधर में पेट्रोल 97.88 रुपए लीटर और डीजल 88.22 रुपए लीटर है। यदि सरकार पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन की मांग मान लेती है तो पेट्रोल और डीजल करीब 10 रुपए लीटर सस्ता हो सकता है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button