RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

बीजेपी ने यूपी में 69 जिला प्रमुख बदले, 2024 से पहले अगड़ों और ओबीसी पर बढ़ाया फोकस

यूपी
यूपी में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले 69 जिला इकाई अध्यक्षों को बदल दिया है। पार्टी ने राज्य को 98 संगठनात्मक जिला इकाइयों में विभाजित किया है, जिसमें ऊंची जाति को सबसे अधिक पद प्राप्त हैं। महिलाओं और दलितों का प्रतिनिधित्व न्यूनतम है, और पसमांदा मुस्लिम समुदाय से कोई जिला इकाई प्रमुख नहीं है। पुनर्गठन का उद्देश्य पुरानी प्रतिद्वंद्विता को दूर करना और आगामी चुनावों में पार्टी कार्यकर्ताओं को उनके प्रयासों के लिए पुरस्कृत करना है।

2024 के लोकसभा चुनावों से पहले एक बड़े संगठनात्मक बदलाव में, उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को अपने 69 (लगभग 70%) जिला इकाई अध्यक्षों को बदल दिया। प्रदेश पार्टी अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने 98 जिला इकाई अध्यक्षों की सूची जारी की। ऐसा इसलिए है क्योंकि पार्टी ने राज्य को 98 संगठनात्मक जिला इकाइयों में विभाजित किया है।

भाजपा का पारंपरिक समर्थन आधार मानी जाने वाली ऊंची जाति को जिला इकाइयों के अध्यक्ष के अधिकतम 57 पद दिए गए हैं। इसके बाद अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) है क्योंकि 36 नए जिला इकाई अध्यक्ष इससे हैं। 2014 और 2019 के आम चुनावों में बीजेपी की जीत में ओबीसी ने अहम भूमिका निभाई थी। ब्राह्मण और राजपूत समुदायों के बीच पुरानी प्रतिद्वंद्विता को रोकने के लिए, सत्तारूढ़ दल ने ब्राह्मण और राजपूत अध्यक्षों की नियुक्ति में संतुलन बनाए रखा है। 21 जिला अध्यक्ष ब्राह्मण समुदाय से हैं, 20 राजपूत समुदाय से हैं, 8 वैश्य से हैं, 5 कायस्थ से हैं जबकि 3 जिला अध्यक्ष उच्च जाति भूमिहार समुदाय से हैं। इसके अलावा, केवल पांच जिला इकाई अध्यक्ष दलित समुदाय से हैं। महिलाओं का प्रतिनिधित्व भी नगण्य है क्योंकि पार्टी ने केवल चार महिला जिला अध्यक्षों की नियुक्ति की है। हैरानी की बात यह है कि पसमांदा मुसलमानों में से कोई जिला इकाई प्रमुख नहीं है।

हालांकि, भाजपा ने 29 जिला इकाई अध्यक्षों पर भरोसा जताया है जो बड़े बदलाव के बावजूद उसी क्षमता में काम करना जारी रखेंगे। दूसरी ओर, 19 बड़े जिलों में दो अध्यक्ष होंगे- एक जिला इकाई के लिए और दूसरा शहर इकाई के लिए। अगस्त 2022 में भाजपा उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष के रूप में भूपेन्द्र सिंह चौधरी की नियुक्ति के बाद जिला इकाइयों में पुनर्गठन का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। मार्च में, पार्टी के नए क्षेत्रीय अध्यक्षों की नियुक्ति की गई। अगले साल की शुरुआत में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी ने जिला स्तर पर संगठन का पुनर्गठन किया है।

भाजपा ने राज्य को 98 संगठनात्मक जिला इकाइयों में विभाजित किया है। अवध क्षेत्र में 15 जिला इकाइयाँ, गोरखपुर क्षेत्र में 12, काशी में 16, कानपुर में 17, पश्चिम यूपी में 19 और ब्रज क्षेत्र में 19 जिला इकाइयां हैं। पश्चिम यूपी में सबसे ज्यादा 19 में से 17 जिला इकाई अध्यक्ष बदले गए हैं। भाजपा ने मऊ जिले के जिला इकाई अध्यक्ष को भी बदल दिया है, जहां भाजपा हाल ही में घोसी विधानसभा उपचुनाव हार गई थी। प्रवीण गुप्ता की जगह नूपुर अग्रवाल को भाजपा मऊ जिला इकाई का अध्यक्ष बनाया गया है। लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाने वाले वाराणसी के साथ-साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह क्षेत्र गोरखपुर के जिला और शहर इकाई अध्यक्षों को नहीं बदला गया है। विद्या सागर राय पार्टी की वाराणसी शहर इकाई के अध्यक्ष और हंसराज विश्वकर्मा जिला इकाई के अध्यक्ष बने हुए हैं। इसी तरह, राजेश गुप्ता भाजपा गोरखपुर शहर इकाई के अध्यक्ष और युद्धशिथिर सिंह पार्टी की गोरखपुर जिला इकाई के प्रमुख बने हुए हैं। भाजपा राज्य इकाई के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट में कहा, "भारतीय जनता पार्टी, उत्तर प्रदेश के सभी नवनियुक्त जिला अध्यक्षों को हार्दिक बधाई और उज्ज्वल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं।"

एक भाजपा नेता ने कहा, “संगठन के विस्तार और चुनाव में पार्टी की जीत में सक्रिय भूमिका निभाने वाले समर्पित पार्टी कार्यकर्ताओं को नियुक्तियों में प्रमुखता दी गई है। हालांकि पार्टी ने निकाय चुनावों में सभी 17 मेयर पदों पर जीत हासिल की, लेकिन नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों के अध्यक्षों के नतीजे उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहे।' उन्होंने कहा, 'जिन अध्यक्षों का काम असंतोषजनक था, उन्हें हटा दिया गया है और जिन लोगों ने निकाय चुनाव में जीत के लिए कड़ी मेहनत की, उन्हें पुरस्कृत किया गया है।'

जाहिर है, 2024 के महत्वपूर्ण लोकसभा चुनाव से पहले, भाजपा ने कार्यकर्ताओं को स्पष्ट संदेश दिया है कि चुनाव में पार्टी की जीत के लिए कड़ी मेहनत करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा। फेरबदल में पार्टी कार्यकर्ताओं को जिला और शहर इकाइयों का अध्यक्ष बनाया गया है। आनंद द्विवेदी को भाजपा लखनऊ शहर इकाई का अध्यक्ष बनाया गया है, जबकि विनय प्रताप सिंह पार्टी की जिला इकाई के अध्यक्ष हैं। सुरेश जैन को पार्टी की मेरठ शहर इकाई का अध्यक्ष बनाया गया है और शिवकुमार राणा वहां जिला इकाई के अध्यक्ष होंगे। संजीव शर्मा को गाजियाबाद शहर इकाई का अध्यक्ष और सत्यपाल प्रधान को पार्टी की जिला इकाई का अध्यक्ष बनाया गया है।

भानु महाजन को भाजपा की आगरा शहर इकाई और गिरिराज कुशवाह को जिला इकाई का अध्यक्ष बनाया गया है। विनोद प्रजापति को भाजपा की प्रयागराज ट्रांस-यमुना इकाई, कविता पटेल को प्रयागराज ट्रांस-गंगा इकाई और राजेंद्र मिश्रा को प्रयागराज शहर इकाई का अध्यक्ष बनाया गया है। अधीर सक्सेना को पार्टी की बरेली शहर इकाई और पवन शर्मा को जिला इकाई का अध्यक्ष बनाया गया है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button