RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

देश भर में ISIS नेटवर्क का भंडाफोड़- AMU छात्र फैजान का साथी रतलाम से गिरफ्तार, छह राज्‍यों में छापेमारी

अलीगढ़
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) अलीगढ़ से गिरफ्तार किए गए एएमयू छात्र फैजान के आईएसआईएस मॉड्यूल का राजफाश करने में जुट गई है। फैजान से इनपुट मिलने के बाद एनआईए ने बहुराज्यीय कार्रवाई में नौ स्थानों पर छापे मारे और क्षेत्र में आतंक फैलाने की साजिश में कथित भूमिका के लिए राहुल उर्फ उमर को रतलाम से गिरफ्तार किया है। एनआईए के मुताबिक फैजान ने भारत में हिंसक हमलों को अंजाम देने के लिए युवाओं को तैयार कर रहा था।

एनआईए के अनुसार गुरुवार को छह राज्यों में नौ स्थानों पर संदिग्धों के परिसरों की तलाशी ली गई, जिसके दौरान एक राहुल सेन उर्फ उमर उर्फ उमर बहादुर को गिरफ्तार किया गया और इलेक्ट्रॉनिक/डिजिटल डिवाइस (लैपटॉप, पेन ड्राइव) सहित कई आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई। मोबाइल फोन, एक चाकू, एक पर्दा और आईएसआईएस से संबंधित कई दस्तावेज जब्त किए गए। 23 साल के उमर को आतंकी साजिश में सक्रिय भूमिका के लिए रतलाम से गिरफ्तार किया गया, जिसमें कट्टरपंथ के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से आईएसआईएस प्रचार का प्रसार और विभिन्न आतंकी संबंधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए भोले-भाले युवाओं की भर्ती शामिल थी। आईएसआईएस से संबंधित वीडियो सहित कई आपत्तिजनक सामग्री/डेटा भी जब्त किए गए हैं। यह मामला (आरसी-02/2023/ एनआईए/ आरएनसी) एनआईए द्वारा 19 जुलाई 2023 को आईपीसी की धारा 120बी, 153ए और 505 और यूए (पी) अधिनियम की धारा 18, 20, 38 और 39 के तहत दर्ज किया गया था। जिसके तहत 20 जुलाई 2023 को, इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) के एक सदस्य फैजान अंसारी को एनआईए ने गिरफ्तार किया था।

आईएसआईएस के वैचारिक वीडियो का प्रचार कर रहा था
एनआईए की जांच से पता चला है कि लगभग 19 साल के फैजान ने आईएसआईएस को सक्रिय समर्थन प्रदान करके आतंकवादी गतिविधियों में सहायता करने और बढ़ावा देने के इरादे से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने सहयोगियों और अज्ञात अन्य लोगों के साथ झारखंड आतंकी मॉड्यूल की साजिश रची थी।

प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन और संगठन का प्रचार प्रसार करें। इस साजिश का उद्देश्य आईएसआईएस की ओर से भारत में हिंसक आतंकी हमले करना और प्रतिबंधित संगठन के लिए काम करने के लिए युवाओं की भर्ती करना था। फैजान ने भारत में हिंसक हमलों को अंजाम देने के लिए कमजोर युवाओं को प्रभावित करने और भर्ती करने के लिए आईएसआईएस के वैचारिक वीडियो का भी प्रचार किया था। वह भारत में आईएसआईएस कैडर और पदचिह्न का विस्तार करने के लिए नव-धर्मांतरित लोगों को कट्टरपंथी बनाने और उन्हें आतंकवादी समूह में लाने की प्रक्रिया में था। इसके अलावा वह विदेश स्थित आईएसआईएस संचालकों के संपर्क में था, जो उसे आईएसआई की विचारधारा फैलाने में मार्गदर्शन कर रहे थे। उन्होंने भारत में अपना काम पूरा करने के बाद विदेशी आईएसआईएस संघर्ष थियेटर में हिजरात (प्रवास) करने पर भी विचार किया था। मामले में जांच जारी है।

अलीगढ़ में रहते हुए फैजान ने बनाया था समूह
एनआईए के अनुसार एएमयू में बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स का छात्र फैजान यूनिवर्सिटी कैंपस के पास एक लॉज में रहता था। वहां पढ़ाई के दौरान वह कुछ कट्टरपंथी व्यक्तियों के संपर्क में आया जो आईएसआईएस के गुर्गों के संपर्क में थे। उन्होंने एक बंद समूह बनाया, जो दूसरों को आईएसआईएस में शामिल होने के लिए प्रभावित करने की कोशिश कर रहा था।

एएमयू ने अब तक नहीं की कोई कार्यवाही
एनआईए ने आतंकी गतिविधियों में लिप्त एएमयू छात्र फैजान को गिरफ्तार करते हुए कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। हैरत की बात है कि अब तक एएमयू ने फैजान को लेकर कोई कार्यवाही नहीं की है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button