RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

पीएम मोदी का देश को जन्मदिन पर यशोभूमि, विश्वकर्मा योजना का तोहफा, कन्वेंशन में कही बड़ी बातें

नई दिल्ली.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली को दो बड़ी सौगात दी हैं। प्रधानमंत्री ने द्वारका सेक्टर-21 से 'यशोभूमि' द्वारका सेक्टर 25 तक विस्तारित एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन के लगभग 2 किलोमीटर के नए मार्ग का लोकार्पण किया और द्वारका सेक्टर-25 में बने 'यशोभूमि' इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर के पहले चरण का भी उद्घाटन किया।

अगर यशोभूमि की प्रमुख विशेषताओं की बात करें तो दुनिया के सबसे बड़े सम्मेलन और प्रदर्शनी स्थलों में से एक है। यह सेंटर 8.9 लाख वर्गमीटर क्षेत्र की परियोजना का हिस्सा है। इसका प्रत्येक हॉल पांच फुटबॉल मैदान के बराबर है। इस कन्वेंशन सेंटर में 11000 प्रतिनिधियों के बैठने की व्यवस्था है। यह सेंटर भारत के सबसे बड़े एलईडी मीडिया फसाड़ से सुसज्जित है। इतना ही नहीं, इसमें टिकट, मीडिया लाउंज, भोजन आदि के लिए भी 365 मीटर लंबा फोयर बनाया गया है और सड़क, रेल और हवाईअड्डे से सीधी कनेक्टिविटी दी गई है। यहां 3000 से अधिक गाड़ियों के लिए अंडरग्राउंड पार्किंग का भी इंतजाम किया गया है। वहीं, इसके निर्माण में सौर ऊर्जा पैनलों और आधुनिक अपशिष्ट जल उपचार प्रणाली के साथ आईजीबीसी प्लैटिनम प्रमाणित सरंचना का इस्तेमाल किया गया है।

  • मोदी ने कहा कि सरकार आपके द्वारा बनाए गए उत्पादों की ब्रांडिंग, पैकेजिंग और मार्केटिंग में भी आपकी मदद करेगी। बदले में, सरकार चाहती है कि आप उन दुकानों से टूलकिट खरीदें जो केवल जीएसटी पंजीकृत हैं।
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि निकट भविष्य में, प्रशिक्षण, प्रौद्योगिकी और उपकरण बहुत आवश्यक होंगे। 'पीएम विश्वकर्मा' योजना के तहत, सरकार ने विश्वकर्मा भागीदारों को विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया है और प्रशिक्षण के दौरान आपको 500 रुपये प्रदान किए जाएंगे और आपको 1,500 रुपये का टूलकिट वाउचर भी मिलेगा।
  • मोदी ने कहा कि यह यशोभूमि सेंटर स्थानीय उत्पादों को वैश्विक बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा… जिस तरह हमारे शरीर में रीढ़ की हड्डी जरूरी है, और समाज के लिए हमारे विश्वकर्मा जरूरी हैं… इनके बिना रोजमर्रा की जिंदगी अकल्पनीय है।
  • -प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं देश के प्रत्येक विश्वकर्मा के लिए इस केंद्र की घोषणा करता हूं…यह विश्वकर्मा के लिए मददगार साबित होने वाला है। यह भारतीय कला और हस्तशिल्प को वैश्विक स्तर तक पहुंचाने का एक जीवंत केंद्र होगा।
  • पीएम विश्वकर्मा योजना के शुभारंभ पर पीएम मोदी ने कहा कि आज देश को इंटरनेशनल एग्जीबिशन सेंटर यशोभूमि मिल गया है, जिस तरह का काम यहां हुआ है, वो मेरे विश्वकर्मा भाइयों की तपस्या को प्रदर्शित करता है।
  • नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस योजना के तहत 18 अलग-अलग क्षेत्रों के तहत काम करने वाले विश्वकर्मा भागीदारों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा…सरकार 'पीएम विश्वकर्मा' योजना पर 13,000 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि आज समय की मांग है कि हम अपने विश्वकर्मा साझेदारों को पहचानें और उन्हें हर संभव तरीके से समर्थन दें। हमारी सरकार हमारे विश्वकर्मा साझेदारों के विकास के लिए काम कर रही है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्वारका में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर में 'पीएम विश्वकर्मा' योजना के शुभारंभ के दौरान विभिन्न कलाकारों और शिल्पकारों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्र वितरित किए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश और समाज की तरक्की में विश्वकर्मा भाई-बहनों की बड़ी भूमिका है।
  • दुनिया के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटरों में से एक है 'यशोभूमि' में एक साथ 11000 लोगों के बैठने की क्षमता है। इस सेंटर में भारत की सबसे बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी।
  • 'यशोभूमि' कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर के पहले चरण का उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पारंपरिक ढंगग से भव्य स्वागत किया गया।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के द्वारका सेक्टर-25 में बने 'यशोभूमि' इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) के पहले चरण का उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पित किया।
  • पीएम मोदी ने यहां मोची, दर्जी, कुम्हार, बढ़ई, लुहार, राजमिस्त्री सहित अलग-अलग कारीगरों और शिल्पकारों से मुलाकात की। इस दैरान पीएम ने खुद हर एक श्रमजीवी के पास जाकर उनसे बात कर उनके कामों के बारे में भी जानकारी ली।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यशोभूमि में पहुंचकर पहले देवशिल्पी विश्वकर्मा जी को पुष्प अर्पित कर नमन किया और फिर वहां पर प्रदर्शन लगाने वाले अलग-अलग श्रमजीवी कारीगरों से मुलाकात की।
  • पीएम मोदी की मेट्रो में सवारी के दौरान एक महिला यात्री ने संस्कृत में गीत गाकर पीएम को जन्मदिन की बधाई दी। वहीं कुछ अन्य यात्रियों ने हैप्पी बर्थडे टू यू गीत गाया।
  • पीएम मोदी दिल्ली मेट्रो में आम यात्रियों के साथ सफर कर रहे हैं। इस दौरान यात्री पीएम के साथ सेल्फी लेते नजर आए।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन मेट्रो में सवार कर द्वारका जा रहे हैं, जहां वह यशोभूमि का उद्घाटन करेंगे।
  • पीएम मोदी अब द्वारका में ही बने अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर 'यशोभूमि' के पहले चरण 'यशोभूमि' का उद्घाटन करने जा रहे हैं। पीएम मोदी इस दौरान मेट्रो में सफर किया और आम लोगों के साथ फोटो भी खिंचवाए।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने द्वारका सेक्टर-21 से 'यशोभूमि' द्वारका सेक्टर 25 तक विस्तारित एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन के लगभग 2 किलोमीटर के नए मार्ग का लोकार्पण किया। इसके बाद पीएम ने दिल्ली मेट्रो के कर्मचारियों के साथ बातचीत की।
  • नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 तक की यात्रा में लगभग 21 मिनट लगेंगे। पहले एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के जरिये नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 के बीच की दूरी तय करने में करीब 22 मिनट का समय लगता था जो घटकर अब करीब 19 मिनट रह जाएगा।
  • दिल्ली मेट्रो भी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर अपनी ट्रेनों की परिचालन गति को मार्च की 90 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़ाकर रविवार से 120 किलोमीटर प्रति घंटे कर देगी।
  • नया स्टेशन द्वारका सेक्टर 25 के आसपास के निवासियों और पड़ोसी गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ नए सेक्टरों में भी मेट्रो संपर्क प्रदान करेगा। इस अंडरग्राउंड स्टेशन का निर्माण पारंपरिक कट-एंड-कवर तकनीक से किया गया है। नए खंड के साथ ही दिल्ली मेट्रो के अब 288 स्टेशन होंगे और नेटवर्क की कुल लंबाई 393 किलोमीटर हो जाएगी। इस नेटवर्क में नोएडा-ग्रेटर नोएडा कॉरिडोर और गुरुग्राम में रैपिड मेट्रो भी शामिल है।
  • द्वारका सेक्टर-25 में एक नया मेट्रो स्टेशन के शुरू होने से अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन एवं एक्सपो सेंटर तक यात्रा की सुविधा मिलेगी। इस नए विस्तारित खंड पर यात्री परिचालन रविवार दोपहर 3 बजे से शुरू होगा। इस खंड पर परिचालन शुरू होने से नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की कुल लंबाई 24.9 किलोमीटर हो जाएगी। वर्तमान में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो सेवाएं द्वारका सेक्टर 21 तक उपलब्ध हैं, यहां से दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के लिए भी मेट्रो सेवा ली जाती है।
  • द्वारका से गुरुग्राम के लिए : धुलसिरस रोड से बमनोली गांव की ओर जा सकते हैं और नजफगढ़ बिजवासन रोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। द्वारका सब-सिटी और पश्चिमी दिल्ली के निवासी अपने गंतव्यों तक पहुंचने के लिए पालम फ्लाईओवर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आम जनता को कम दिक्कतों का सामना करने के लिए पहले ही अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी जाती है।
  • एडवाइजरी में कहा गया है, ''यात्रियों को नजफगढ़ के लिए एनएच-8 से बिजवासन नजफगढ़ रोड से जाने, नजफगढ़/द्वारका से यूईआर-2 के जरिए एनएच-48 के लिए : धुलसिरस चौक से द्वारका सेक्टर-23 के लिए बायीं ओर मुड़ने और रोड नंबर 224 से जाने की सलाह दी जाती है।
  • दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर कहा कि एनएच-48 से निर्मल धाम नाला (यूईआर-2) तक के मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पूरे दिन प्रभावित रहेगी। यात्रियों को इस मार्ग से बचने की सलाह दी जाती है।
  • कन्वेंशन एवं एक्सपो सेंटर के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री के अलावा बड़ी संख्या में वीआईपी भी शामिल होंगे। इसके चलते सुबह से शाम तक एनएच-48 से निर्मल धाम तक का यातायात प्रभावित रह सकता है।
Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button