RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

सेंट्रल विस्टा की तर्ज पर बनेगी नई यूपी विधानसभा, दिसंबर में रखी जा सकती है आधारशिला

लखनऊ

यूपी विधानसभा की तस्वीर जल्द ही बदलने वाली है। दिल्ली के नए संसद भवन सेंट्रल विस्टा की तर्ज पर अब यूपी विधान भवन बनाने पर विचार चल रहा है। अटल बिहारी वाजपेई की जयंती पर 25 दिसंबर को यूपी के नए विधानसभा भवन की आधारशिला रखी जा सकती है। विधान भवन के निर्माण कार्य में करीब 3000 करोड रुपए का खर्च होने का अनुमान है। इस नए भवन का निर्माण दारुल सफा व आसपास क्षेत्र की मिलकर होगा।

चर्चा है कि योगी सरकार राजधानी लखनऊ में नई विधानसभा विधान भवन बनने पर विचार कर रही है। दिसंबर 2023 में ही इसकी आधारशिला रखी जा सकती है। 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की जयंती पर पीएम मोदी से नई विधान भवन की आधारशिला रखा सकती है। चर्चा है कि नई विधानसभा 2027 से पहले बनकर तैयार हो जाएगी। नई विधानसभा में कई आधुनिक सुविधाएं होंगी। इसकी बिल्डिंग भूकंपरोधी और इको फ्रेंडली बनाई जाएगी।

आपको बता दें कि मौजूदा विधानसभा भवन 100 साल से अधिक पुराना है। लखनऊ के हजरतगंज में स्थित होने से जब विधानसभा की कार्रवाई चलती है तो आम जनमानस को ट्रैफिक की समस्याओं से भी जूझना पड़ता है। इसके अलावा मौजूदा विधानसभा में जगह की कमी भी महसूस हो रही है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button