RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

मिस यूनिवर्स पाकिस्तान को बताया साजिश, कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने आईएसआई को सौंपी जांच

इस्लामाबाद
 मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने के लिए आयोजित प्रतियोगिता मिस यूनिवर्स पाकिस्तान को पाकिस्तान सरकार ने साजिश करार दिया है। कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवार उल हक काकड़ ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई को इस प्रतियोगिता के खिलाफ जांच के आदेश दिये हैं।

बीती 14 सितंबर को मालदीव में आयोजित प्रतियोगिता में मिस यूनिवर्स पाकिस्तान का खिताब जीतने वाली एरिका रॉबिन इस साल नवंबर में अल साल्वाडोर में होने वाली मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करेंगी। इस सौंदर्य प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली एरिका पहली पाकिस्तानी मॉडल होंगी। पाकिस्तान में अनुमति न मिलने पर मिस यूनिवर्स पाकिस्तान प्रतियोगिता मालदीव में आयोजित हुई थी। एरिका के अलावा इस प्रतियोगिता के फाइनल में अन्य चार पाकिस्तानी मॉडल हीरा इनाम, जेसिका विल्सन, मालिका अल्वी और शबरीना वसीम भी पहुंची थीं।

इस प्रतियोगिता को लेकर पाकिस्तान में हंगामा हो गया है। मुस्लिम धार्मिक नेताओं के बाद अब कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवार उल हक काकड़ ने इस प्रतियोगिता के आयोजन को साजिश करार दिया है। उन्होंने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई को प्रतियोगिता जीतने वाली एरिका रॉबिन और इस पूरे आयोजन के खिलाफ जांच के आदेश दिये हैं। काकड़ ने खुफिया एजेंसी से यह पता लगाने को कहा है कि आयोजकों ने प्रतियोगिता में पाकिस्तान का नाम इस्तेमाल कैसे किया। उन्होंने कहा है कि यह आयोजन शर्मनाक था और यह पाकिस्तान की महिलाओं का गलत इस्तेमाल और बेइज्जती है।

भारत की मदद से जनकपुरधाम में बनेगा श्रीराम जानकी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम

काठमाडू
 भारत के सहयोग से नेपाल के जनकपुरधाम में बहुउद्देश्यीय अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का निर्माण होगा। रामायणकालीन शहर में बनने वाला यह स्टेडियम धनुषाकार और इसका नाम श्रीराम जानकी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम होगा। मधेश प्रदेश की राजधानी रहे जनकपुरधाम में इस स्टेडियम के लिए हलचल तेज हो गई है।

मधेश प्रदेश के मुख्यमंत्री सरोज यादव ने बताया कि इस स्टेडियम की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को कैबिनेट से पारित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने जनकपुर भ्रमण के दौरान 100 करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी। उस धन का उपयोग इस स्टेडियम के निर्माण के लिए किया जाएगा।

इस स्टेडियम के निर्माण के लिए समन्वय के रूप में नेपाल का युवा तथा खेल मंत्रालय काम कर रहा है। विभाग के मंत्री डिग बहादुर लिम्बु ने कहा है कि काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने घोषित 100 करोड़ रुपये को इस स्टेडियम के निर्माण में खर्च करने की अनुमति मिल गई है। भारत सरकार ने निर्माण में हर तरह के सहयोग का आश्वासन दिया है। स्टेडियम के मध्य में 25 हजार दर्शक क्षमता वाला क्रिकेट स्टेडियम भी तैयार किया जाएगा। एक तरफ फुटबाल स्टेडियम और एक तरफ हाकी स्टेडियम का निर्माण होगा। डीपीआर में इनडोर खेलों के स्टेडियम और खेल म्यूजियम के निर्माण का प्रस्ताव है। इस पर 600 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। भूमि अधिग्रहण के लिए मधेश प्रदेश सरकार ने 10 करोड़ रुपये देने का फैसला किया है। नेपाल सरकार ने भी करीब 25 करोड़ रुपये का बजट प्रदान करेगी।

रूसी राष्ट्रपति पुतिन अक्टूबर में जाएंगे चीन यात्रा पर

मॉस्को
 रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अक्टूबर में चीन के दौरे पर रहेंगे। जहां पुतिन बीजिंग में अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग से मुलाकात करेंगे। यूक्रेन से बच्चों को अवैध रूप से निकालने को लेकर अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय द्वारा गिरफ्तारी वारंट जारी होने के बाद पुतिन की यह पहली विदेश यात्रा होगी।

पुतिन के करीबी और रूसी सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पात्रुशेव ने कहा कि पश्चिम के अंकुश लगाने के प्रयासों के आलोक में रूस और चीन अपने सहयोग को और प्रगाढ़ करेंगे। चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग ने गत मार्च में मॉस्को यात्रा के दौरान पुतिन को आमंत्रित किया था। उनके निमंत्रण पर रूसी राष्ट्रपति तीसरे बेल्ट एंड रोड फोरम में भाग लेंगे। यूक्रेन पर आक्रमण के बाद चीन और रूस के बीच व्यापार चरम पर है। रूस ने चीन समेत एशियाई देशों को बड़ी मात्रा में तेल बेचे हैं। प्रतिबंध के कारण मॉस्को पश्चिमी देशों को तेल नहीं बेच सकता है। यूक्रेन युद्ध शुरू होने से कुछ दिन पहले फरवरी 2022 में पुतिन ने बीजिंग का दौरा किया था।

 

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button