RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

हरदा में विकास की बयार, ‘ऋषि नवाचार’ दहाई के पार

 

भोपाल

हरदा जिले के कलेक्टर ऋषि गर्ग ने 16 माह की कलेक्टरी में 14 नवाचार करके जिले के रहवासियों की सालों से अटकी समस्याओं को खत्म करने का अभियान चलाया है जो लोगों को घर बैठे राहत दे रहा है। कलेक्टर द्वारा किए गए नवाचार के क्रियान्वयन में प्रशासन की पैनी दृष्टि से सफलता मिली है। इसमें सबसे सफल नवाचार हर दम हरदा व्हाट्सएप, समरसता कैंप साबित हुए हैं जिसमें लोगों को परेशान हुए बिना समस्या से निजात दिलाई जा रही है।

ऐसे तैयार किया वर्क प्लान
लोगों को नवाचारों के जरिये लाभ देने के लिए कलेक्टर गर्ग ने बाकायदा वर्किंग प्लान तैयार कराया है। इसमें जनपद के वार्डों को इकाई मानते हुए जिले के तीनों ही जनपदों को 74 वार्डों में बांटा गया। हर वार्ड में तीन से चार ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया और हर वार्ड के लिए ब्लाक लेवल अधिकारी को वार्ड प्रभारी बनाया गया। इसके साथ ही 74 वार्डों को 26 क्लस्टर में डिवाइड किया गया और अधिकांश मामलों में जिला अधिकारी को क्लस्टर प्रभारी बनाया गया। इसमें खासतौर पर हितग्राही मूलक योजनाओं को सौ फीसदी लक्ष्य प्राप्ति को टारगेट किया जा रहा है।
 

वो इनोवेटिव आइडिया जिससे बदली हरदा की तस्वीर
प्रशासन आपके द्वार ग्राम चौपाल
शहरी क्षेत्र वार्ड चौपाल
जीवनम् स्वास्थ्य शिविर
क्लस्टर क्रेडिट शिविर
लोक सेवक समस्या निवारण शिविर
जल ज्योतिर्मय समाधान शिविर
वसुमता क्लस्टर शिविर
मतदाता सूची सशक्तिकरण शिविर
समरसता शिविर
सायबर सखी
किताब घर भविष्य बेहतर
अमृत संचय
डिजिटल कोडिंग प्रशिक्षण
सबसे अधिक लोकप्रिय नवाचारों में हर दम हरदा और समरसता शिविर हैं जिसमें फोन पर जानकारी लेकर और गांवों में शिविर लगाकर मौके पर समस्याओं का समाधान किया जाता है और दस्तावेज भी सौंपे जाते हैं। हर दम हरदा व्हाट्सएप

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button