RO.NO.12879/162
खेल जगत

एक-दो नहीं 15 बड़े खिलाड़ी है Cricket World Cup 2023 से पहले जख्मी, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली
एकदिवसीय विश्व कप की शुरूआत 5 अक्टूबर से अहमदाबाद में हो रही है लेकिन अंतिम समय तक सभी टीमें अपने प्रमुख प्लेयरों की चोटों से जूझती दिखी। टीम की फाइनल लिस्ट जारी करने की लिस्ट 28 सितंबर थी जिस दिन भारत और ऑस्ट्रेलिया ने बदली हुई टीम विश्व कप प्रबंधन को सौंपी। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे जैसे खिलाड़ी पूरी तरह से विश्व कप से बाहर हो गए हैं, जबकि अन्य खिलाड़ी चोटों से जूझ रहे हैं या फिटनेस पर काम कर रहे हैं। आइए जानते हैं जख्मी प्लेयर्स के बारे में-

नसीम शाह
पाकिस्तान का यह तेज गेंदबाज कंधे की गंभीर चोट के कारण विश्व कप से बाहर हो गया है जिसके लिए सर्जरी की जरूरत होगी। दाहिने हाथ का तेज कई महीनों के लिए दरकिनार कर दिया गया है और अगले साल की शुरुआत में कुछ समय के लिए वापसी कर सकता है।

ट्रैविस हेड
उंगली में फ्रैक्चर के कारण विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज की भागीदारी अनिश्चित बनी हुई है, जिससे वह टूर्नामेंट के शुरुआती चरण से बाहर हो गए हैं।

जोफ्रा आर्चर
इंग्लैंड का तेज गेंदबाज इंग्लैंड टीम के साथ है। जोफ्रा दाहिनी कोहनी में फ्रैक्चर के करण परेशान थे। उनका विश्व कप में खेलना आसान नहीं है।

वानिंदु हसरंगा
श्रीलंका के लेग स्पिनिंग ऑलराउंडर जांघ में खिंचाव के कारण लंका प्रीमियर लीग फाइनल और एशिया कप में नहीं खेल पाए थे। पुनर्वसन के दौरान ग्रेड तीन हैमस्ट्रिंग में गंभीर चोट के कारण भारत में मुख्य कार्यक्रम से बाहर हो गए।

टिम साउदी
अनुभवी कीवी सीमर ने अपने टूटे हुए अंगूठे की सर्जरी कराई है। लॉर्ड्स में इंग्लैंड के जो रूट की गेंद पर कैच लेने के दौरान उन्हें चोट लग गई। उनका नाम विश्व कप टीम में है। लेकिन वह खेल पाएंगे या नहीं इस पर अभी भी असमंजस है।

केन विलियमसन
पिछले अप्रैल में घुटने की गंभीर चोट का शिकार हुए केन विलियमसन अभी अपनी फिटनेस पर काम कर रहे हैं। उन्हें न्यूजीलैंड के कप्तान के तौर पर विश्व कप टीम में चुना गया है लेकिन उनकी फिटनेस अभी भी 100 फीसदी नहीं है।

इबादोत हुसैन
घुटने की सर्जरी के बाद बांग्लादेश का यह तेज गेंदबाज विश्व कप में नहीं खेल पाएगा। उनके 8 महीने तक क्रिकेट के मैदान से दूर रहने की उम्मीद है।

दुष्मंथा चमीरा
श्रीलंकाई तेज गेंदबाज कंधे की चोट के कारण एशिया कप टूर्नामेंट में नहीं खेल सके और उनके विश्व कप के लिए तैयार होने की संभावना नहीं है।

एनरिक नॉर्टजे
दक्षिण अफ्रीका का यह तेज गेंदबाज लगातार दूसरा क्रिकेट विश्व कप नहीं खेल पाएगा। टूटे हुए दाहिने अंगूठे ने उन्हें इंग्लैंड में 2019 टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था और अब पीठ के निचले हिस्से में स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण वह 2023 संस्करण में भी नहीं खेल पाएंगे।

 हारिस रऊफ
दाएं हाथ का तेज गेंदबाज साइड स्ट्रेन के कारण एशिया कप में खेल नहीं पाया था लेकिन उसे विश्व कप के लिए चुना गया है। उन्होंने प्रशिक्षण में गेंदबाजी करना शुरू कर दिया है। उम्मीद है कि वह मैच खेलेगा।

महेश थीक्षणा
श्रीलंकाई स्पिनर हैमस्ट्रिंग चोट के कारण भारत के खिलाफ हाल ही में एशिया कप फाइनल में नहीं खेल पाए थे। हालाँकि, टीम प्रबंधन को भरोसा है कि वह 50 ओवर के आयोजन के लिए समय पर फिटनेस हासिल कर लेंगे।

मिचेल स्टार्क
बाएं हाथ का ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज इंग्लैंड में एशेज सीरीज के दौरान लगी कमर की चोट से उबर रहा है। भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में स्टार्क ने जरूर वापसी कि लेकिन वह फिट नहीं दिखे।

ग्लेन मैक्सवेल
ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर टखने की चोट से उबरने के बाद भारत में टीम में शामिल हुए। जुलाई के बाद से कोई प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेला है। भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में ज्यादा स्कोर नहीं बना पाए थे।

अक्षर पटेल
बाएं हाथ के भारतीय स्पिनर बाएं क्वाड्रिसेप्स में खिंचाव के कारण एशिया कप फाइनल में नहीं खेल पाए थे। वह अंत समय तक फिट नहीं हो पाए जिसके चलते बीसीसीआई ने उनकी जगह पर रविचंद्रन अश्विन को टीम में चुन लिया।

 एश्टन एगर
ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर एश्टन एगर चोट के कारण क्रिकेट विश्व कप से बाहर हो गए। प्रमुख ऑलराऊंडर की जगह पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट प्रबंधन ने मार्नेस लाबुछेन को टीम में शामिल किया।
 

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button