RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

फिलिस्तीनियों पर आधी रात इजरायल की एयरस्ट्राइक, सुबह भी 10 अटैक; 5 मरे

जेरूसलम

इजरायली सुरक्षा बलों ने फिलिस्तीन में वेस्ट बैंक के जेनिन शहर में शरणार्थी शिविरों समेत अन्य ठिकानों पर आधी रात में  एयरस्ट्राइक की है। रात में शुरू हुई मिसाइल हमले की कार्रवाई में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या पांच हो गई है। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। अलजजीरा की रिपोर्ट के के मुताबिक, स्थानीय निवासियों ने कहा कि इज़राइल ने सोमवार तड़के जेनिन में कम से कम 10 हवाई हमले किए हैं।

स्थानीय लोगों के मुताबिक, हमले के बाद इज़राइली बख्तरबंद वाहनों का एक काफिले भी हमले किए गए जगहों से गुजरते देखा गया है। इन हमलों के बाद शरणार्थी शिविर की इमारतों के मलबे से धुआं निकलने लगा। इज़रायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने रविवार और सोमवार की मध्य रात को कहा था कि वे ''जेनिन क्षेत्र में आतंकवादी बुनियादी ढांचे पर हमला कर रहे थे।''

      फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बाद में रात में कहा कि इज़रायल के अभियान के दौरान दो लोग मारे गए और अन्य 10 घायल हो गए। मंत्रालय ने सोमवार सुबह कहा, ''जेनिन शहर में तीन फिलिस्तीनियों की मौत हो गई, रामल्ला शहर में एक की मौत हो गई और 10 से अधिक लोग घायल हो गए, जिनमें तीन की हालत गंभीर है।'' जेनिन में इज़रायल के अभियान के खिलाफ रामल्ला में रात भर विरोध प्रदर्शन किया गया।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि एक और फिलिस्तीनी, 21 वर्षीय मोहम्मद हसनैन को सोमवार रात केंद्रीय कब्जे वाले वेस्ट बैंक में रामल्लाह शहर के उत्तरी प्रवेश द्वार पर इजरायली सेना ने मार डाला। मंत्रालय ने अभी तक जेनिन में मारे गए चार लोगों की पहचान नहीं की है। इन हमलों में कम से कम 27 अन्य फ़िलिस्तीनी घायल हो गए हैं, जिनमें आठ की हालत गंभीर है।

      आईडीएफ ने कहा कि इजरायली सुरक्षा बलों ने जेनिन में स्थानीय आतंकवादियों द्वारा इजरायल के खिलाफ आतंकवादी हमलों की योजना बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए मुख्यालय पर हमला किया। मुख्यालय में हथियारों और विस्फोटकों के भंडारण के लिए एक गोदाम भी है। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इज़रायली अभियान की शुरुआत से पहले जेनिन पर इज़रायली हवाई हमले के दौरान एक व्यक्ति मारा गया और एक अन्य स्थानीय निवासी घायल हो गया।

इजरायली सेना के ये हमले वेस्ट बैंक में बढ़ती हिंसा के बीच हुए है। 2006 के बाद से क्षेत्र में पहला इजरायली ड्रोन हमला किया गया है। इसके अलावा जेनिन और उत्तरी फिलिस्तीनी क्षेत्रों पर सैन्य छापे और फिलिस्तीनी गांवों पर भी हवाई हमले हुए हैं। इजरायली सेना ने कई "वांछित फिलिस्तीनियों की गिरफ्तारी और विस्फोटक उपकरणों की जब्ती" की भी घोषणा की है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button