RO.NO.12879/162
खेल जगत

वर्ल्ड कप 2023 के आखिरी टिकट के ये 3 दावेदार, समझें पूरा समीकरण

नई दिल्ली
रविवार 2 जुलाई को श्रीलंका ने जिम्बाब्वे पर 9 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज कर ना सिर्फ वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स में अपने जीत का अभियान जारी रखा बल्कि वह भारत में इस साल होने वाले वर्ल्ड कप 2023 का टिकट हासिल करने वाली पहली टीम बनी। बता दें, वर्ल्ड कप 2023 में कुल 10 टीमों ने हिस्सा लेना है। इसके लिए कुल 8 टीमों ने डायरेक्ट क्वालीफाई किया था, वहीं बची दो टीमों का फैसला वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स से होना है। श्रीलंका के टिकट हासिल करने के बाद वर्ल्ड कप का अब एक ही स्पॉट बाकी रह गया है और इस स्पॉट के लिए कुल तीन दावेदार हैं।

आइए समझते हैं पूरा समीकरण-

जिम्बाब्वे- मेजबान जिम्बाब्वे वर्ल्ड कप 2023 का आखिरी टिकट हासिल करने की रेस में सबसे आगे हैं। जिम्बाब्वे ने क्वालीफायर्स में अपने सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाया है। श्रीलंका से हारने से पहले उन्हें कोई टीम भी धूल नहीं चटा पाई थी। वहीं अगर वह रविवार हुए मुकाबले में श्रीलंका को चित करने में कामयाब रहती तो उन्हें ही वर्ल्ड कप का टिकट मिलता। जिम्बाब्वे की किस्मत इस हार के बावजूद उन्हीं के हाथों में है। मेजबानों के नाम सुपर-6 में 4 मैचों में 6 अंक है। उनका आखिरी मुकाबला स्कॉटलैंड के खिलाफ है। अगर जिम्बाब्वे यह मैच जीतता है तो आसानी से वर्ल्ड कप का टिकट हासिल कर लेगा, वहीं अगर स्कॉटलैंड उलटफेर करने में कामयाब रहती है तो इस टूर्नामेंट में रोमांच का तड़का लग सकता है।
 
स्कॉटलैंड- वेस्टइंडीज को हराकर उलटफेर करने वाली स्कॉटलैंड की किस्मत भी जिम्बाब्वे की तरह उन्हीं के हाथों में है। 2 कैरीफॉर्वड प्वाइंट्स के साथ सुपर-6 में पहुंची इस टीम ने अन्य दो अंक विंडीज के खिलाफ जीत दर्ज कर कमाए। अब उनके खाते में कुल 4 अंक है और वह प्वाइंट्स टेबल में तीसरे पायदान पर है। स्कॉटलैंड को अभी टूर्नामेंट में दो और मैच खेलने हैं और अगर टीम यह दोनों मैच जीतने में सफल रहती है तो वह वर्ल्ड कप 2023 का टिकट हासिल कर लेगी। स्कॉटलैंड के अगले दो मुकाबले जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स के खिलाफ हैं। जिम्बाब्वे पर स्कॉटलैंड की जीत टूर्नामेंट में रोमांच का तड़का लगा सकती है।
 
नीदरलैंड्स- वर्ल्ड कप 2023 के लिए तीसरी और आखिरी टीम नीदरलैंड्स क्वालीफाई कर सकती है। हालांकि उन्हें इसके लिए तिकड़म लगानी होगी। नीदरलैंड्स के नाम फिलहाल सुपर-6 में 2 अंक है और उनके आखिरी दो मैच ओमान और स्कॉटलैंड के खिलाफ बाकी है। नीदरलैंड्स को यह दोनों ही मैच बड़े अंतर से जीतने के साथ जिम्बाब्वे की हार की दुआ करनी होगी। अगर एक तरफ स्कॉटलैंड अगले मैच में जिम्बाब्वे को हराता है और दूसरी तरफ नीदरलैंड्स स्कॉटलैंड पर जीत करता है तो कोई भी टीम 6 अंक से ज्यादा हासिल नहीं कर पाएगी। इस स्थिति में नेट रन रेट के आधार पर आखिरी टीम का चयन होगा।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button