RO.NO.12879/162
धार्मिक

जाने करवा चौथ कब है आज ही नोट कर लीजिए सारी डिटेल्स

हिंदू धर्म में करवा चौथ के पर्व का बहुत महत्व होता है. यह पर्व देशभर के अधिकतर हिस्सों में मनाया जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए व्रत रखती हैं और पूजा करती हैं.

करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक कठिन निर्जला व्रत रखती हैं और इसके बाद सोलह श्रृंगार कर पूजा-अराधना करती हैं. रात को चंद्रोदय के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर पति को छलनी से देखकर व्रत खोलती हैं. करवा चौथ के व्रत से वैवाहिक जीवन सुखमय होता है. आइये जानते हैं इस साल कब है करवा चौथ का व्रत, पूजा और चांद निकलने का समय.

कब है करवा चौथ 2023 (Karwa Chauth 2023 Date)

पंचांग के अनुसार, हर साल करवा चौथ का व्रत कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को होता है. इस साल करवा चौथ का व्रत बुधवार 01 नवंबर 2023 को रखा जाएगा. इस दिन महिलाएं अखंड सौभाग्य की कामना करते हुए करवा चौथ का व्रत रखेंगी. जानते हैं करवा चौथ व्रत का पूजा का मुहूर्त और चंद्रोदय का समय.

  •     कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि प्रारंभ: मंगलवार 31 अक्टूबर 2023, रात 09:30
  •     कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि समाप्त: बुधवार 01 नवंबर 2023, रात 09:19
  •     करवा चौथ व्रत का समय: बुधवार 01 नवंबर, सुबह 06:36 – रात 08:26 तक
  •     करवा चौथ पूजा का समय: 01 नवंबर शाम 05:44 – रात 07:02 तक
  •     करवा चौथ पर चंद्रोदय का समय: 01 नवंबर, रात 08:26 पर.

करवा चौथ व्रत की मान्यता

पौराणिक मान्यता के अनुसार, करवा चौथ का व्रत रखने की परंपरा की शुरुआत महाभारत काल से हुई थी. सबसे पहले श्रीकृष्ण के कहने पर द्रौपदी ने पांडवों के प्राण की रक्षा के लिए इस व्रत को किया था. कहा जाता है कि, द्रौपदी के व्रत रखने के कारण ही पांडवों के प्राण पर कोई आंच नहीं आई थी. इसलिए कहा जाता है कि, हर सुहागिन स्त्री को अपने पति की रक्षा और लंबी आयु के लिए करवा चौथ का व्रत रखना चाहिए. साथ ही इस व्रत को रखने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है और आपसी संबंध मधुर होते हैं.

करवा चौथ का महत्व

मान्यता अनुसार करवा चौथ का व्रत यदि महिला पूरे विधि-विधान से रखती है, तो उसके पति की उम्र लंबी होती है और अखंड सौभाग्‍य का वरदान मिलता है। साथ ही सुखी दांपत्य जीवन का आशीर्वाद मिलता है। इस दिन महिलाओं को सोलह श्रृंगार कर व्रत करना चाहिए और Karva Chauth Vrat Katha सुननी चाहिए। व्रत की शुरुआत सास द्वारा दी गई सरगी खाकर और उनका आशीर्वाद लेकर ही करनी चाहिए, जिससे दांपत्य जीवन और घर में स्नेह और प्रेम बना रहे।

Karva Chauth Vrat: करवा चौथ व्रत विधि

करवा चौथ का व्रत सुहागिन स्त्री अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती है। इस दिन महिलाएं पति द्वारा दिए गए Gifts For Karwachauth के कपड़े पहनती हैं और पूरे दिन बिना कुछ खाए और पानी पिए रहती हैं और रात्रि को चांद को देखने के बाद ही अपना व्रत खोलती हैं। चंद्रमा को अर्ध्य देकर महिला अपने पति के हाथों पानी पीती है। इसके बाद ही व्रत पूरा माना जाता है। यदि महिला चांद देखने से पहले व्रत को तोड़ देती है तो, यह व्रत खंडित हो जाता है।

बता दें यह Karva Chauth Vrat सूर्योदय से पहले ही 4:00 बजे के बाद से शुरू हो जाता है। इसमें भगवान गणेश, भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है।

Karva Chauth Ki Kahani: करवा चौथ व्रत की मान्यता क्या है?

करवा चौथ का व्रत रखने की परम्परा की शुरुआत महाभारत काल से हुई थी। बताते हैं कि सबसे पहले श्रीकृष्ण के कहने पर द्रौपदी ने पांडवों के प्राणों की रक्षा करने के लिए इस Karwa Chauth 2023 को किया था। द्रौपदी के द्वारा करवा चौथ का व्रत रखने के कारण से ही पांडवों के प्राणों पर कोई आंच नहीं आई थी। इसलिए कहा जाता है कि, हर सुहागिन महिला को अपने पति की रक्षा और लंबी आयु के लिए Karva Chauth Vrat रखना चाहिए। साथ ही इस व्रत को रखने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है और आपसी संबंध मधुर होते हैं।

करवा चौथ व्रत को पत्नी बड़े प्यार और सम्मान के साथ अपने पति के लिए करती है, इसलिए इसके उपलक्ष्य में पति अपने पत्नी को गिफ्ट देते हैं। क्या आप भी अपनी पत्नी को गिफ्ट देने के लिए अच्छे -अच्छे गिफ्ट आइडिया पर विचार रहे हैं। इसके लिए आप यहां दी गई Karwa Chauth Gift For Wife की लिस्ट चेक कर सकते हैं। ये गिफ्ट आइडिया आपकी पत्नी के चेहरे पर खुशी ला देंगे।

Karwa Chauth 2023 Date: पत्नी के लिए बेस्ट गिफ्ट लिस्ट

यहां पर लिस्ट किये गए Gifts For Karwachauth आपकी पत्नी को जरूर पसंद आएंगे। इसमें आपको साड़ी, सूट, अनारकली सूट सेट हर टाइप के ऑउटफिट आइडिया मिल जायेंगे, जिनको काफी रिसर्च कर के इस लिस्ट में शामिल किया गया है। Karva Chauth 2023 Date पर इन गिफ्ट को पाकर आपकी पत्नी का चेहरा खिलखिला उठेगा।

 

1. DRAVINAM Women's Banarasi Woven Pakistani Salwar suit 

अगर आपकी पत्नी को सूट पहना पसंद है, तो इसको आज ही ऑर्डर कर सकते हैं। वैसे भी आज कल पाकिस्तानी सूट काफी ट्रेंड में हैं। इसमें आपको रेड कलर के अलावा और भी अट्रैक्टिव कलर के ऑप्शन मिल जायेंगे।

यह अनस्टिचेड सूट है, जिसका टॉप प्योर विस्कोस डोला जैक्वार्ड बनारसी फैब्रिक के साथ 3.2 मीटर लम्बा आता है। इसके साथ आपको लटकन भी मिलती है। इसको पहनकर आपकी बीवी को Karva Chauth पर बहुत ही सुंदर लुक मिलेगा। DRAVINAM Pakistani Salwar suit Price: Rs 4100.

2. Zeel Clothing Women's Semi-Stitched Lehenga Choli 

अगर आपकी बीवी को इस बार करवा चौथ पर लहंगा पहनने का मन है, तो यह Women's Lehenga Choli ऑर्डर कर सकते हैं। इसका जॉर्जेट मैटेरियल है और दुपट्टे और ब्लाउज पर आपको गोल्डन वर्क मिलता है।

यह बांधिनी प्रिंट में आता है, जो सभी को Karwa Chauth Katha के समय तारीफ करने पर मजबूर कर देगा। इस लहंगे को गोल्डन ज्वैलरी के साथ पेयर कर इस करवा चौथ पर बेहतरीन लुक पा सकती हैं। Zeel Lehenga Choli Price: Rs 3299.

3. EKTA textiles Woman's Designer Saree 

करवा चौथ पर महिलाएं लाल रंग के ऑउटफिट पसंद करती हैं, इसलिए यह रेड कलर की साड़ी Karwa Chauth Gift For Wife के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसके साथ आपको ग्रीन कलर का ब्लाउज मिलता है, जो बहुत ही सुंदर मैचिंग के साथ आता है।

 

इस डिजाइनर साड़ी का फैब्रिक बहुत ही सॉफ्ट और कम्फर्टेबल है, जो पहनने में बहुत आरामदायक है। यह साड़ी गोल्डन जरी वर्क के साथ आ रही है, जो आपके Karwa Chauth 2023 Date को और भी खास बना देगी। EKTA Designer Saree Price: Rs 5340.

4. MANOHARI Banarasi Silk Saree for Women 

अगर आप रेड कलर के अलावा किसी और कलर का ऑप्शन तलाश रहे हैं, तो यह Karwa Chauth Saree बेस्ट गिफ्ट हो सकती है। इस येलो कलर की साड़ी को करवा चौथ के अलावा और भी अवसर पहन सकते हैं।

 

यह Gift For Karwachauth पहनने पर बहुत ही ट्रेडिशनल लुक देगी। इसका बनारसी सिल्क फैब्रिक बहुत ही कम्फर्टेबल है और ऊपर से इस साड़ी को कैरी करना बहुत ही आरामदायक है। MANOHARI Banarasi Silk Saree Price: Rs 1949.

5. INDO ERA Women's Kurta Pant with Dupatta Set

यह कुर्ती पेंट सेट बहुत ही खूबसूरत है। पहली नजर में यह Karwa Chauth Gift For Wife आपकी बीवी को पसंद आ जायेगा। इस कुर्ती सेट पर बहुत ही सुंदर एम्ब्रॉयडरी वर्क किया गया है। 

 

गोल्डन ज्वेलरी के साथ पेयर कर अपने लुक को कंप्लीट कर सकती हैं। इस कुर्ती सेट में आपको कुर्ती, पेंट और दुप्पटा मिल रहा है, जिसका फैब्रिक बहुत ही सॉफ्ट और कम्फर्टेबल हैं। INDO ERA Kurta Pant with Dupatta Set Price: Rs 1599. 

6. RUDRAPRAYAG Semi-Stitched Gown for Women

आजकल महिलाएं सूट और साड़ी के अलावा और भी कई तरह के ऑउटफिट ट्राई करती हैं। अगर आपकी बीवी को भी कुछ अलग और मॉडर्न ऑउटफिट ट्राई करना पसंद है, तो यह सेमी-स्टिचेड गाउन Gift For Karwachauth के लिए अच्छा ऑप्शन है।

 

इस पर आपको एम्ब्रॉयडरी वर्क मिलता है, जो बहुत ही खूबसूरत है। यह गाउन Karva Chauth 2023 Date पर आपकी बीवी की खूबसूरती में चार चांद लगा देगा। इसका जॉर्जेट फैब्रिक पहनने में बेहद आरामदायक है। RUDRAPRAYAG Gown for Women Price: Rs 2599. 

7. GIVA 925 Sterling Rose Gold Pendant Set

रोज गोल्ड में आने वाला यह पेंडेंट सेट बहुत ही सुंदर है। इसके साथ आपको इयररिंग भी मिलती है। करवाचौथ पर गिफ्ट देने के लिए यह सेट बहुत ही सुंदर है। इस Gift For Karwachauth की हाई क्वालिटी और स्टाइलिश डिजाइन के चलते इसे यूजर्स ने 4.5 स्टार की रेटिंग दी है। 

 

यह Pendant Set प्रामाणिकता प्रमाणपत्र और 925 स्टाम्प के साथ आता है। अभी यह 6 महीने की वारंटी के साथ आ रहा है। इसकी एडजस्टेबल रोज गोल्ड चेन को आपकी बीवी अपने अनुसार एडजस्ट कर सकती है। GIVA Rose Gold Pendant Set Price: Rs 2752. 

8. PC Jeweller The Berinhard 22k (916) yellow-gold Ring for Women

करवा चौथ पर गिफ्ट देने के लिए यह रिंग बहुत ही सुंदर है। वैसे भी रिंग से अच्छा कोई Karwa Chauth Gift For Wife नहीं हो सकता है। इसके स्टाइलिश डिजाइन के चलते यह आपकी बीवी को बहुत पसंद आएगी। 

 

इस gold Ring for Women को बनाने के लिए 22 कैरट गोल्ड का यूज किया गया है। यह BIS हॉलमार्क के साथ आने वाली बढ़िया रिंग है, जो 8 साइज में आ रही है। इसमें और भी साइज मौजूद है, जिसको आप अपनी बीवी के अनुसार ऑर्डर कर सकते हैं। 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button