RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

हॉलीवुड हस्तियों ने बाइडेन से इजरायली-फिलिस्तीनी हिंसा को रोकने में मदद करने का आह्वान किया

हॉलीवुड हस्तियों ने बाइडेन से इजरायली-फिलिस्तीनी हिंसा को रोकने में मदद करने का आह्वान किया

लॉस एंजिल्स
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को हॉलीवुड हस्तियों ने एक खुला पत्र लिखकर बढ़ती इजरायली-फिलिस्तीनी हिंसा को रोकने में मदद करने का आह्वान किया है।
पत्र में कहा गया है, 'हम चाहते हैं कि अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में, आप एक और जान जाने से पहले गाजा और इज़रायल में तत्काल तनाव कम करने और युद्धविराम का आह्वान करें।'
यह पत्र हाई-प्रोफाइल हॉलीवुड सितारों, कलाकारों, मशहूर हस्तियों और राजनीतिक अधिवक्ताओं के गठबंधन आर्टिस्ट4सीजफायर द्वारा जारी किया गया। रविवार दोपहर तक 95 मशहूर हस्तियों ने इस खुले पत्र पर हस्ताक्षर किए।
पत्र में कहा गया, 'सभी जीवन पवित्र हैं, चाहे आस्था या जातीयता कुछ भी हो।' हम फ़िलिस्तीनी और इज़रायली नागरिकों की हत्या की निंदा करते हैं।' पत्र में कहा गया, 'मानवीय सहायता को उन तक पहुंचने की अनुमति दी जानी चाहिए।'
पत्र में यूनिसेफ के प्रवक्ता जेम्स एल्डर के हवाले से कहा गया 'हवाई हमलों और सभी आपूर्ति मार्गों में कटौती के बाद, गाजा में बच्चों और परिवारों के पास भोजन, पानी, बिजली, दवा और अस्पतालों तक सुरक्षित पहुंच व्यावहारिक रूप से खत्म हो गई है।'
पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों को उम्मीद है कि बाइडेन को उनका पत्र तत्काल मानवीय कार्रवाई को प्रेरित करने में मदद करेगा।

इजरायल गाजा को मानवीय सहायता नहीं देगा

येरूशलम
इजरायल गाजा पट्टी में कोई मानवीय सहायता नहीं देगा और अन्य देशों से किसी भी अनियंत्रित आपूर्ति को भी रोकेगा। प्रधानमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी।
हारेत्ज़ अखबार ने कार्यालय के हवाले से कहा, 'इजरायल गाजा को कोई मानवीय सहायता नहीं देगा और दूसरों से किसी भी असुरक्षित आपूर्ति को रोक देगा।'

उल्लेखनीय है कि 07 अक्टूबर को, फिलिस्तीनी समूह हमास ने गाजा पट्टी से इज़रायल के खिलाफ एक अचानक बड़े पैमाने पर रॉकेटों से हमला किया। इज़रायल ने जवाबी हमले शुरू किए और 20 लाख से अधिक लोगों के घर गाजा पट्टी की पूर्ण नाकाबंदी का आदेश दिया और पानी, भोजन और ईंधन की आपूर्ति काट दी।
इजरायल ने बाद में मानवीय सहायता वाले ट्रकों को गाजा पट्टी में प्रवेश की अनुमति देने के लिए नाकाबंदी में ढील दी। संघर्ष के बढ़ने से दोनों पक्षों के हजारों लोग मारे गए और अनेक घायल हो गए।

अमेरिका में सिखों के खिलाफ घृणा अपराध की हालिया घटनाओं से दुखी और परेशान हूं : भारतवंशी मेयर

वाशिंगटन
 न्यूयॉर्क और अमेरिका के अन्य हिस्सों में सिखों के खिलाफ घृणा अपराध की हालिया घटनाओं को नफरत एवं हिंसा का ''निंदनीय'' कृत्य बताते हुए अमेरिकी प्रांत न्यूजर्सी के होबोकेन शहर के मेयर ने देश में अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ बढ़ते घृणा अपराधों पर रविवार को चिंता व्यक्त की।

मेयर रवि एस भल्ला ने कुछ दिन पहले खुलासा किया था कि उन्हें कई ऐसे पत्र मिले हैं, जिनमें उन्हें और उनके परिवार के सदस्यों को जान से मारने की धमकी दी गई है।

'सीबीएस न्यूज' की मंगलवार की रिपोर्ट के अनुसार, भल्ला को पिछले साल जो पत्र मिले थे, उनमें पहले उनसे इस्तीफा देने के लिए कहा गया था, लेकिन बाद में सिख धर्म से जुड़े होने के कारण उन्हें निशाना बनाते हुए उन्हें और उनके परिवार के सदस्यों को जान से मारने की धमकी दी जाने लगी।

भल्ला ने कहा, ''मैं घृणा अपराध की हालिया घटनाओं से परेशान और दुखी हूं, जिन्होंने रिचमंड हिल, न्यूयॉर्क में सिख समुदाय को हिलाकर रख दिया है, जहां एक सिख व्यक्ति पर हमला किया गया, उसकी पगड़ी को जबरन हटाने का प्रयास किया गया और एक अन्य वरिष्ठ सिख व्यक्ति के साथ दुर्व्यवहार किया गया।'' भल्ला ने कहा, ''दोनों सिख नागरिकों पर हिंसक हमला हुआ और चोटों के कारण उनकी मौत हो गई।''

न्यूयॉर्क में बुधवार को एक शटल बस में यात्रा के दौरान पगड़ी पहनने पर 19 वर्षीय सिख लड़के पर हमला किया गया, जिससे वह घायल हो गया। बाद में इस मामले में 26 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया और उस पर हमले के लिए घृणा अपराध का आरोप लगाया गया।

अमेरिका के एकमात्र सिख मेयर भल्ला ने कहा, ''नफरत और हिंसा के ये निंदनीय कृत्य एकता, विविधता और स्वीकार्यता के हमारे साझा अमेरिकी मूल्यों पर हमला हैं।'' उन्होंने कहा, ''इस वक्त यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने दोस्तों और पड़ोसियों के बीच समझ और करुणा का माहौल बनाने की अपनी साझा प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए एक साथ आएं।''

 

 

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button