RO.NO.12879/162
राजनीति

भाजपा-कांग्रेस के कई नेता मध्य प्रदेश में हुए बागी, जानिए हर सीट का हाल

भोपाल

चुनावी राज्य मध्य प्रदेश में उम्मीदवारों की लिस्ट को लेकर सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी दल कांग्रेस दोनों को अपने नेताओं से विरोध का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कुछ दिनों में नाराज भाजपा कार्यकर्ताओं ने पार्टी के कार्यालयों पर विरोध प्रदर्शन किया है, यहां तक की केंद्रीय मंत्रियों का घेराव भी किया गया है। जबकि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अपने वरिष्ठ नेताओं के पुतले जलाए हैं। चुनाव के वक्त में टिकट नहीं मिलने से नाराज नेताओं की बगावत दिखाई देना आम बात हो गई है। कुछ नेताओं को पार्टियां समझाने में कामयाब हो जाती हैं और कुछ निर्दलीय या दूसरी पार्टियों के सिंबल पर बागी होकर चुनावी मैदान में उतर जाते हैं।

हम मध्यप्रदेश के उन हिस्सों का जिक्र कर रहे हैं जहां दोनों दल विरोध का सामना कर रहे हैं। 230 सदस्यीय विधानसभा चुनाव 17 नवंबर को होने वाला है।

भाजपा में बगावत

जबलपुर उत्तर (Jabalpur North)

बीजेपी नेता शरद जैन के नाराज समर्थकों ने शनिवार को जबलपुर में पार्टी कार्यालय पर जमकर हंगामा किया, जहां उन्होंने केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव को घेर लिया। भाजपा कार्यकर्ताओं ने भूपेन्द्र यादव की बात मानने से इनकार कर दिया और जब एक सुरक्षा गार्ड ने हस्तक्षेप करने की कोशिश की उसके साथ मारपीट की गई। स्थानीय पुलिस ने घटना पर प्राथमिकी दर्ज की है और तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

शरद जैन ने 2003, 2008 और 2013 में जबलपुर उत्तर सीट जीती थी लेकिन 2018 में कांग्रेस के विनय कुमार सक्सेना से केवल 578 वोटों से हार गए थे। उनके समर्थकों को उम्मीद थी कि जैन को फिर से टिकट मिलेगा लेकिन पार्टी ने उनकी जगह अभिलाष पांडे को उम्मीदवार बनाया है। जबलपुर के एक बीजेपी नेता ने कहा, ”कार्यकर्ताओं को नियंत्रण से बाहर नहीं जाना चाहिए था लेकिन विरोध करना उनका अधिकार है. पार्टी को सर्वे में अच्छा प्रदर्शन करने वालों को टिकट देना चाहिए. हम नहीं जानते कि वे (राज्य नेतृत्व) क्या सोच रहे हैं।”

ग्वालियर पूर्व (Gwalior East)

रविवार को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के वफादार और पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल के समर्थक ग्वालियर में माया सिंह को सीट से मैदान में उतारने के भाजपा के फैसले का विरोध करने के लिए सिंधिया की कार के सामने लेट गए। 2018 में मुन्नालाल गोयल ने कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में 17,819 वोटों के अंतर से सीट जीती। लेकिन भाजपा में शामिल होने के बाद वह आगामी उपचुनाव में कांग्रेस के सतीश सिंह सिकरवार से 8,555 वोटों से हार गए। गोयल के एक समर्थक ने कहा, ”कोई और उस सीट को नहीं जीत सकता. वहां ऐसे व्यक्ति को उम्मीदवार बनाया गया है जो चलने में भी असमर्थ है. हम कांग्रेस को यह सीट थाली में परोस रहे हैं, इसलिए हमें दुख है।”

चौरई विधानसभा

छिंदवाड़ा जिले के चौरई विधानसभा से लखन वर्मा को टिकट दिए जाने के बाद बीजेपी नेता रमेश दुबे के समर्थकों ने बीजेपी जिला कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया है। गुस्साई भीड़ ने केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल के खिलाफ नारे लगाए और सामूहिक रूप से इस्तीफा देने की कोशिश की। दुबे ने 2013 का चुनाव पूर्व कांग्रेस सीएम कमल नाथ के गढ़ में 13,631 वोटों के अंतर से जीता था। यह सीट काफी चर्चित थी क्योंकि दुबे के अलावा पूर्व कैबिनेट मंत्री चौधरी चंद्रभान सिंह भी इस दौड़ में शामिल थे।

 

नागोद विधानसभा 

भाजपा ने अपने पुराने साथी और मौजूदा विधायक नागेंद्र सिंह को सतना की नागौद विधानसभा सीट से टिकट दिया है। इसका विरोध गगनेंद्र प्रताप सिंह के समर्थकों ने किया, जिन्होंने 2013 में चुनाव लड़ा था और हार गए थे। उनके समर्थक इस बात से नाराज थे कि पार्टी ने करीबी मुकाबले में जोखिम लेने से परहेज करते हुए युवा नेताओं को मौका नहीं दिया। इसके अलावा भी भाजपा के भीतर कई इलाकों से विरोध देखा गया है।

कांग्रेस में विरोध

खातेगांव विधानसभा

करीब पांच महीने पहले भाजपा से कांग्रेस में आए पूर्व मंत्री दीपक जोशी को खातेगांव से टिकट दिया गया है, जहां पार्टी के आधा दर्जन नेताओं की नजर इस सीट पर थी। भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम कैलाश जोशी के बेटे जोशी को खातेगांव में चुनाव प्रचार के दौरान गुस्से में विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ा, जब पार्टी कार्यकर्ता काले झंडे लहराते हुए उनकी ओर बढ़े।

एक पार्टी कार्यकर्ता ने कहा कि खातेगांव के कई पार्टी नेताओं ने पैराशूट उम्मीदवार उतारे जाने के कारण पार्टी छोड़ दी है और मांग की है कि उनके स्थान पर एक स्थानीय उम्मीदवार को मैदान में उतारा जाए।

सेवड़ा विधानसभा

कांग्रेस की राज्य ओबीसी इकाई के अध्यक्ष दामोदर सिंह यादव ने पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के खेमे के सदस्य घनश्याम सिंह को टिकट दिए जाने के बाद इस्तीफा दे दिया। इस घोषणा के बाद शनिवार को उनके समर्थकों ने भोपाल में दिग्विजय और उनके बेटे जयवर्धन के पुतले जलाए। यादव अब आजाद समाज पार्टी के टिकट पर इस सीट से चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने अपने त्यागपत्र में लिखा कि पिछड़े वर्ग के नेताओं को उनकी संख्या के हिसाब से बड़ी आबादी के बावजूद केवल 55 टिकट दिए गए। उन्होंने दिग्विजय पर निशाना साधते हुए कहा, ‘एक सामंती नेता अपने अयोग्य बेटे को सीएम बनाना चाहता है और उसके प्रभाव और दबाव में आकर कमल नाथ गलत फैसले लेकर पार्टी को बर्बाद कर रहे हैं।’

गुना विधानसभा

दिग्विजय के गढ़ में पंकज कनेरिया को टिकट मिलने से नाराज पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनके बेटे जयवर्धन की कार को घेर लिया। जिले के तीन वरिष्ठ नेता अपने समर्थकों के साथ टिकट के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे और उनकी जगह किसी स्थानीय नेता को नामित करने की मांग कर रहे थे। जयवर्धन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वह असंतुष्ट पार्टी कार्यकर्ताओं से बात करने की कोशिश कर रहे थे और “टिकट मांगना उनका अधिकार है”। ऐसी और भी कई सीटें हैं जहां कांग्रेस के बीच असंतोष देखा जा सकता है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button