राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हुआ ‘हामून’, ओडिशा में बड़े प्रभाव की आशंका नहीं

भुवनेश्वर
चक्रवाती तूफान 'हामून' भीषण चक्रवात में तब्दील हो गया है, लेकिन इससे ओडिशा में कोई बड़ा प्रभाव पड़ने की आशंका नहीं है क्योंकि यह लगभग 200 किलोमीटर की दूरी से राज्य के तट को पार करेगा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने  यह जानकारी दी।

आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा, "अगले कुछ घंटों में ‘हामून’ के और अधिक भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होने का अनुमान है, क्योंकि यह बंगाल की खाड़ी में 21 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ेगा।"

बुलेटिन के मुताबिक, इसके बाद उत्तर-पूर्व की तरफ बढ़ते हुए ‘हामून’ के धीरे-धीरे कमजोर होने और 65-75 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चक्रवाती तूफान के रूप में खेपुपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना है।

25 अक्टूबर को कमजोर पड़ेगा तूफान

जानकारी के मुताबिक इस तूफान का असर कुछ घंटों तक अत्यंत भीषण रहेगा. इसके बाद, पूर्व-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ते हुए इसके धीरे-धीरे कमजोर होने और 25 अक्टूबर की शाम के आसपास खेपूपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना जताई गई है. इस तूफान की रफ्तार 65 से 75 किमी प्रति घंटे से लेकर 85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ एक चक्रवाती तूफान के रूप में सामने आएगा. आईएमडी ने यह भी चेतावनी जारी की कि आज शाम तक समुद्र की स्थिति अशांत रहेगी और मछुआरों को इस अवधि के दौरान समुद्र में जाने से बचने की चेतावनी दी.

2018 में आया था ऐसा तूफाना

उत्तर हिंद महासागर में चक्रवात तेज और हमून विकसित होने से पहले, भारत ने 2018 में ऐसी ही स्थिति देखी थी. उस समय, चक्रवात लुबन और तितली भारतीय प्रायद्वीप के पास विकसित हुआ था.

ओडिशा में लोगों को किया अलर्ट

ओडिशा में नगरपालिका प्रशासन ने बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान 'हमून' के खतरे को देखते हुए सोमवार को सभी शहरी स्थानीय लोगों को अलर्ट पर रखा है. नगरपालिका प्रशासन के निदेशक संग्रामजीत नायक ने एक आधिकारिक बयान में सभी यूएलबी प्रमुखों (शहरी स्थानीय निकायों) को एक निर्देश जारी किया, जिसमें उन्हें बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान हमून के कारण होने वाले खतरे के बारे में लोगों को जानकारी देते हुए जरूरी कदम उठाने को कहा है.
ओडिशा में कैसा होगा इसका प्रभाव

मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा कि चक्रवाती तूफान 'हमून' भीषण चक्रवात में बदल गया है, लेकिन ओडिशा में कोई बड़ा प्रभाव पड़ने की उम्मीद नहीं है. क्योंकि यह लगभग 200 किलोमीटर की दूरी से राज्य के तट को पार करेगा. आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा, ''कुछ घंटों में इसके और अधिक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है क्योंकि यह सिस्टम 21 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ेगा.'' मौसम कार्यालय ने कहा कि इसके बाद, उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ते हुए इसके धीरे-धीरे कमजोर होने और 65-75 किमी प्रति घंटे से लेकर 85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चक्रवाती तूफान के रूप में खेपुपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना है.

बुलेटिन में कहा गया कि ‘हामून’ मंगलवार सुबह 5.30 बजे पारादीप (ओडिशा) से लगभग 230 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व, दीघा (पश्चिम बंगाल) से 240 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व, खेपुपारा (बांग्लादेश) से 280 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम और चटगांव (बांग्लादेश) से 410 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "समुद्र से गुजरने वाला चक्रवात ओडिशा तट से लगभग 200 किलोमीटर दूर रहेगा। इसलिए राज्य के तटीय क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने के अलावा वहां कोई बड़ा प्रभाव पड़ने की आशंका नहीं है।"

 

Dinesh Kumar Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button