RO.NO.12879/162
राजनीति

विधानसभा चुनाव में नामांकन दाखिल करने बचे 4 दिन

भोपाल.
मध्य प्रदेश विधानसभा चावन के लिए 21 अक्टूबर से शुरू हुई नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया में अब तक 154 उम्मीदवार मैदान में उतर चुके हैं इन उम्मीदवारों ने कुल 175 नामांकन पत्र जमा कराए हैं। मंगलवार को दशहरा और शनिवार-रविवार को अवकाश होने के कारण नामांकन पत्र जमा नहीं कराए जाएंगे। इस तरह नामांकन पत्र जमा करने के लिए अंतिम तारीख 30 अक्टूबर तक केवल चार दिनों का मौका ही मिलेगा।

इधर कांग्रेस और बीजेपी में  टिकट न मिलने के कारण उठे बगावती सुर थमने लगे हैं। दोनों ही बड़े राजनीतिक दलों के दिग्गज नेता बगावत करने वालों को मनाने में लगे हुए हैं कुछ उम्मीदवारों के टिकट बदलकर बगावत के सुर शांत किए गए हैं। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की 230 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर से नामांकन पत्र भरने का सिलसिला प्रारंभ हुआ था। पहले दिन 17 उम्मीदवारों ने 20 नामांकन पत्र जमा कराए थे। दूसरे दिन 21 अक्टूबर को  137 उम्मीदवारों ने 155 नामांकन पत्र जमा कराए हैं।

इस तरह दो दिनों में अब तक कुल 154 उम्मीदवारों ने 175 नामांकन पत्र जमा कराए हैं। एक उम्मीदवार अधिकतम पांच नामांकन पत्र जमा कर सकता है। एक नामांकन पत्र में कोई त्रुटि बाकी ना रह जाए और उनकी उम्मीदवारी निरस्त न हो जाए इसलिए उम्मीदवार दो और तीन नामांकन पत्र जमा कर रहे हैं।

नामांकन भरने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर को समाप्त हो जाएगी। इसके बाद 31 अक्टूबर को भरे हुए सभी नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। जो उम्मीदवार मैदान छोड़ना चाहते हैं वह 2 नवंबर तक नाम वापस ले सकेंगे। इसके बाद मैदान में शेष रह गए उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी और उन्हें प्रतीक चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। पूरे प्रदेश में 17 नवंबर को एक ही चरण में मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी और 3 दिसंबर को मतों की गणना की जाएगी।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button