RO.NO.12879/162
व्यापार जगत

2030 तक भारतीय इकोनॉमी करेंगी कमाल, जापान को पछाड़ देश बनेगा तीसरे बड़ी इकोनॉमी!

नईदिल्ली

भारत दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था (Indian Economy) बना हुआ है और आईएमएफ से लेकर वर्ल्ड बैंक तक तमाम ग्लोबल एजेंसियों ने देश के लिए सकारात्मक रुख बनाए रखा है. भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी (India 3rd Largest Economy) बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने (PM Modi Dream) पर एक और ग्लोबल एजेंसी ने अपनी मुहर लगाई है. एसएंडपी ग्लोबल (S&P Global) ने भारत पर भरोसा जताते हुए अपनी रिपोर्ट में कहा है कि देश आने वाले सात साल में कमाल कर देगा और साल 2030 कर ये दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बन सकता है.

अभी 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी है भारत
सोमवार को जारी एसएंडपी ग्लोबल इंडिया मैन्यूफैक्चरिंग ने अपने नवीनतम खरीद प्रबंधक सूचकांक (PMI) रिपोर्ट में एजेंसी की ओर से कहा गया है कि साल 2021 के बाद साल 2022 में लगातार दो वर्षों की देश की इकोनॉमी में तेज रफ्तार देखने को मिली और इस चालू वित्त वर्ष 2023 में भी भारत मजबूत वृद्धि के साथ आगे बढ़ रहा है. फिलहाल, देश दुनिया में पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, लेकिन 2030 तक ये जापान को पछाड़ते हुए विश्व की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बन सकता है.

जापान से बढ़ा होगा भारत की जीडीपी का आकार
पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, एजेंसी ने अनुमान जाहिर करते हुए भरोसा जताया है और कहा कि सात साल में यानी 2030 तक भारत की जीडीपी का आकार (India GDP) 7300 अरब डॉलर तक हो जाएगा और इस आंकड़े से जापान की जीडीपी भी पीछे रहेगी. S&P Global के मुताबिक, भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 6.2 फीसदी से 6.3 फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद है. यानी इस लिहाज से मार्च 2024 में खत्म होने वाले वित्त वर्ष में भी भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ती हुई इकोनॉमी बना रहेगा.

घरेलू मांग के उछाल से मिलेगा लक्ष्य
एसएंडपी ग्लोबल की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में निरंतर तेजी की उम्मीद है और इस तेजी में सबसे बड़ा हाथ घरेलू मांग में वृद्धि का रहेगा. इससे देश की इकोनॉमी को बल मिलेगा. फिलहाल अगर जीडीपी के लिहाज से देखा जाए तो अमेरिका सबसे बड़ी इकोनॉमी है, जिसके बाद चीन और जापान का नाम आता है. वहीं भारतीय इकोनॉमी का आकार ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देशों से भी बड़ा है.

US-China-Japan की जीडीपी
भारत के लिए S&P Global की ये पीएमआई रिपोर्ट एक बड़ी गुड न्यूज है. दरअसल, इससे अंदाजा लग जाता है कि दुनिया की तमाम एजेंसियों ने जहां एक ओर बड़े-बड़े देशों के लिए अपने जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को घटाया है, तो वहीं भारत पर सभी का भरोसा लगातार कायम है. बता दें कि अमेरिका की जीडीपी (US GDP) फिलहाल,  25,500 अरब डॉलर है, जबकि दूसरे नंबर पर मौजूद चीन की जीडीपी (China GDP)18000 अरब डॉलर है और जापान की जीडीपी का साइज (japan GDP) 4200 अरब डॉलर है.

क्या है पीएम नरेंद्र मोदी का सपना?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इंडियन इकोनॉमी को लेकर जो सपना देखा है, उसका जिक्र उन्होंने और उनकी सरकार के मंत्रियों ने कई मौकों पर किया है. इनमें एक है भारत के साल 2047 तक दुनिया के विकसित देशों की लिस्ट में पहुंचना और आने वाले पांच-छह साल में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी के तौर पर सामने आना.

गौरतलब है कि साल 2014 से 2023 तक की अवधि में भारतीय अर्थव्यवस्था ने कई नए मुकाम हासिल किए हैं.2014 में ये 10वें पायदान पर थी और आज ग्लोबल इकोनॉमी में पांचवे पायदान तक पहुंच चुकी है. कोरोना काल में जब दुनिया की तमाम अर्थव्यवस्थाओं धराशायी हो चुकी थीं, तो Indian Economy ने इस प्रकोप से उबरते हुए ऐसी रफ्तार पकड़ी कि पूरी दुनिया ने भारत का लोहा माना है.
 

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button