राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केकियांग का निधन, पड़ा था दिल का दौरा

बीजिंग

चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केकियांग का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. चीनी मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. ली शंघाई दौरे पर थे. सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा कि ली को गुरुवार को अचानक दिल का दौरा पड़ा और शुक्रवार शंघाई में उनका निधन हो गया. नौकरशाह ली ने अपने कार्यकाल के दौरान आर्थिक सुधारों के समर्थन में आवाज उठाई थी.

68 वर्षीय ली पिछले साल सेवानिवृत्त होने तक वह सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी में दूसरे सबसे शक्तिशाली व्यक्ति थे. सिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक, उन्हें पुनर्जीवित करने के सभी प्रयास किए गए लेकिन शुक्रवार आधी रात में उनका निधन हो गया. सत्ता का कोई आधार न होने के बावजूद ली पार्टी में आगे बढ़े और एक समय तो उन्हें राष्ट्रपति की शीर्ष भूमिका के लिए भी चुना गया था.

10 साल तक प्रधानमंत्री पद पर रहे ली केकियांग
बता दें कि ली 2013 से 2023 तक चीन के प्रधानमंत्री पद पर भी रह चुके हैं. एक अर्थशास्त्री के रूप में उन्हें शुरू में चीन की अर्थव्यवस्था की बागडोर सौंपी गई थी, लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि जैसे-जैसे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सत्ता हासिल की, उनके करियर के अंत में उन्हें किनारे कर दिया गया.

ली की मृत्यु पर शोक में पूरा चीन
चीनी प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद ली को 2013 की फोर्ब्स की दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में 14वां स्थान दिया गया था. ली को पूर्व नेता हू जिंताओ के साथ जुड़ा हुआ देखा गया था, जिन्हें शी के आदेश पर पिछले साल की पार्टी कांग्रेस में मंच से हटा दिया गया था. ली की मृत्यु पर ऑनलाइन व्यापक रूप से शोक व्यक्त किया जा रहा है, चीनी सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति ने कहा कि यह “हमारे घर का एक स्तंभ” खोने जैसा है. ली को उनके मजबूत आर्थिक ट्रैक रिकॉर्ड के लिए याद किया जाएगा.

Dinesh Kumar Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button