RO.NO.12879/162
व्यापार जगत

नीता अंबानी को ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड

नीता अंबानी को ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड

नई दिल्ली
 रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर एवं चेयरपर्सन नीता अंबानी को ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यूएस इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) द्वारा दिल्ली में आयोजित एक समारोह में फोरम के अध्यक्ष जॉन चैंबर्स ने नीता अंबानी को अवार्ड दिया। कार्यक्रम में भारत सरकार के शीर्ष अधिकारी और बिजनेस लीडर्स शामिल थे।

श्रीमती अंबानी ने कहा, “मैं पुरस्कार पाकर बेहद सम्मानित महसूस कर रही हूं। मैं रिलायंस फाउंडेशन का प्रतिनिधित्व करती हूं, जिसके जरिए हमने 7 करोड़ 10 लाख से अधिक लोगों के जीवन को छुआ है। ‘कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी’ के मानक बनने से बहुत पहले, रिलायंस ‘कॉर्पोरेट मोरल रिस्पॉन्सिबिलिटी’ को पूरा करती आ रही है।“

यूएस इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम ने वक्तव्य जारी कर बताया कि नीता अंबानी सामाजिक कार्यों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने वाली एक बिजनेस लीडर हैं, जिनके नेतृत्व में रिलायंस फाउंडेशन ने शिक्षा, कला, खेल और स्वास्थ्य सेवा के माध्यम से लाखों भारतीयों के जीवन को प्रभावित किया है। उनका काम विशेष रूप से महिला सशक्तिकरण और बच्चों के हितों के लिए होता है। लिंग विभाजन को पाटने और भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था में महिलाओं के योगदान को बढ़ाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है।

कला और संस्कृति में नीता एम. अंबानी के महत्वपूर्ण योगदान को हाल ही में मान्यता मिली जब वह मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट, न्यूयॉर्क के बोर्ड में मानद ट्रस्टी के रूप में चुनी गईं। पिछले वर्ष, नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर (एनएमएसीसी) मुंबई में खोला गया, जिसे काफी सराहना मिली। रिलायंस फाउंडेशन ने खलों के लिए भी बेहतरीन काम किया है। भारत में युवा एथलीटों को जमीनी स्तर पर और साथ ही वैश्विक स्तर पर चमकाने में फाउंडेशन ने सहायता की है।
अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) में भारत के प्रतिनिधि के रूप में नीता अंबानी ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया, जिसने चार दशकों के बाद भारत में 141वें आईओसी सत्र की मेजबानी का अधिकार मिला। यह आयोजन अक्टूबर 2023 में मुंबई में सफलतापूर्वक आयोजित हुआ। इससे 2036 में ओलंपिक खेलों की मेजबानी का अधिकार हासिल करने की भारतीय उम्मीदों को बल मिला है।
नीता अंबानी को अवार्ड पर यूएसआईएसपीएफ के चेयरमैन जॉन चैंबर्स ने कहा: “जो लोग जीवन में सफल हुए हैं उनके लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वे दूसरों को सफल होने मदद करें। ऐसी ही एक शख्सियत हैं नीता एम. अंबानी, जो परोपकारिता का उदाहरण हैं और उन्होंने रिलायंस फाउंडेशन में कला, खेल, संस्कृति और शिक्षा के क्षेत्र में अनुकरणीय काम किया है।'

ई-कॉमर्स वार्ता में क्रिप्टो करेंसी पर चर्चा करें डब्ल्यूटीओ के सदस्य देश : जीटीआरआई

नई दिल्ली
 विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के सदस्य देशों को ई-कॉमर्स क्षेत्र पर वार्ता में क्रिप्टो करेंसी के मुद्दे को शामिल करना चाहिए। शोध संस्थान ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (जीटीआरआई) ने यह सुझाव दिया है।

जीटीआरआई ने कहा कि अब क्रिप्टो बाजार वैश्विक स्तर पर ध्यान खींच रहा है। वहीं डब्ल्यूटीओ के ई-कॉमर्स ढांचे के तहत इसका वर्गीकरण अब भी अस्पष्ट है।

इसमें कहा गया है कि बहस इस बात पर केंद्रित होनी चाहिए कि क्या क्रिप्टो-मुद्रा का आदान-प्रदान ई-कॉमर्स के तहत 'इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन' के अंतर्गत आता है।

जीटीआरआई के सह-संस्थापक अजय श्रीवास्तव ने कहा कि मौजूदा डब्ल्यूटीओ वार्ता के नतीजे वैश्विक डिजिटल व्यापार के लिए महत्वपूर्ण हैं।

उन्होंने कहा कि क्रिप्टो करेंसी को शामिल करने या बाहर करने और प्रभावशाली देशों का रुख भविष्य की अंतरराष्ट्रीय ई-कॉमर्स नीतियों को आकार देगा।

आईथिंक लॉजिस्टिक्स का फेडएक्स से करार

मुंबई
 प्रौद्योगिकी संचालित लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप आईथिंक लॉजिस्टिक्स ने सीमापार सामान भेजने के लिए फेडएक्स के साथ करार किया है।

आईथिंक लॉजिस्टिक्स ने सोमवार को बयान में कहा कि इस रणनीतिक साझेदारी का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उतरने वाले ई-कॉमर्स विक्रेताओं को शिपिंग समाधान और पर्याप्त लागत बचत प्रदान करना है।

इस महीने की शुरुआत में लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप ने देश के दूरदराज के हिस्सों में ई-कॉमर्स डिलिवरी के लिए इंडिया पोस्ट के साथ गठजोड़ किया था।

कंपनी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सामान भेजने की जटिलताएं कई बार मध्यम आकार की ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए मुश्किलें पैदा करती हैं। इसकी वजह उपभोक्ता मांग और सीमा शुल्क नियमनों की विविधता है।

यह गठजोड़ फेडएक्स के गहन परिवहन नेटवर्क को उसके व्यापक एसएएएस समाधान से जोड़कर इन चुनौतियों को हल करने का प्रयास करेगा। इसके जरिये सभी आकार की कंपनियां फेडएक्स की दरों पर सीमापार सामान भेजने की अपनी जरूरत को पूरा कर सकेंगी।

 

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button