RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

AAP के एक और मंत्री राजकुमार आनंद के घर ED के छापे

नईदिल्ली

 दिल्ली आबकारी घोटाले में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से आज गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पूछताछ करेगी। इस बीच, दिल्ली में केजरीवाल सरकार में एक और मंत्री के घर ईडी की टीम छापेमारी करने पहुंची है।

ताजा जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सरकार में मंत्री व आम आदमी पार्टी के नेता राजकुमार आनंद ( Raaj Kumar Anand ) के सिविल लाइंस इलाके स्थित आवास पर ईडी की छापेमारी चल रही है।

किस मामले में चल रही छापेमारी?

ईडी की टीम आज सुबह से ही तलाशी कर रही है। उनसे जुड़े कुल एक दर्जन से ज्यादा परिसरों पर छापेमारी चल रही है। यह छापेमारी किस मामले में चल रही है, अभी तक ईडी ने साफ नहीं किया है।

दिल्ली-NCR में एक दर्जन से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी

राजकुमार आनंद के पास सामाजिक कल्याण मंत्रालय है। इसके घर और इसके मंत्रालय से जुड़े सरकारी मुलाजिम और अन्य के दिल्ली-एनसीआर में एक दर्जन से अधिक ठिकानों पर ईडी की आज सुबह से ही छापेमारी चल रही है।

जानकारी के अनुसार राजकुमार आनंद के आधिकारिक आवास पर ईडी की छापेमारी चल रही है। इसके साथ ही ईडी की टीमें 9 अन्य ठिकानों पर भी छापेमारी कर रही हैं। माना जा रहा है कि यह छापेमारी मनी लॉन्ड्रिंग के मामले हो रही है। सूत्रों की मानें तो ईडी को इस बात का शक है कि राजकुमार आनंद ने हवाला के जरिए लेनदेन किया है। इस छापेमारी के पीछे सीमा शुल्क से जुड़ा लिंक भी सामने आ रहा है।

बता दें कि राजकुमार आनंद दिल्ली सरकार में सोशल वेलफेयर मिनिस्टर हैं। वह पहली बार 2020 में पटेल नगर सीट से विधायक बने थे। उनकी पत्नी वीना आनंद यहां से पहले विधायक रह चुकी हैं। दिल्ली सरकार में मंत्री रह चुके राजेंद्र पाल गौतम की जगह राजकुमार आनंद को कैबिनेट में शामिल किया गया था।

 

कौन हैं राजकुमार आनंद?

राजकुमार आनंद साल 2020 में पहली बार पटेल नगर सीट से विधायक बने थे. इससे पहले उनकी पत्नी वीना आनंद भी इसी विधानसभा क्षेत्र से विधायक रह चुकी हैं. दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम की जगह राजकुमार आनंद को कैबिनेट में शामिल किया गया था. बता दें बौद्ध सम्मेलन के एक कार्यक्रम में हिंदू देवी-देवताओं पर अभद्र टिप्पणी की गई थी, जहां राजेंद्र पाल गौतम भी मौजूद थे, जिसके बाद काफी बवाल हुआ था और राजेंद्र गौतम को कैबिनेट से इस्तीफा देना पड़ा था.

सीएम केजरीवाल से आज होनी है पूछताछ

बता दें कि ईडी ने दिल्ली शराब घोटाले की जांच में पूछताछ के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज सुबह 11 बजे पूछताछ के लिए बुलाया है. इस मामले में बीते 16 अप्रैल को भी केजरीवाल से पूछताछ की गई थी. उस समय सीबीआई ने सीएम से करीब 9 घंटे तक पूछताछ की थी. ये वही मामला है, जिसमें मनीष सिसोदिया और संजय सिंह की गिरफ्तारी हुई है. करीब 9 महीने बाद एक बार फिर केजरीवाल से पूछताछ की जाएगी. इसके चलते सीएम दफ्तर से लेकर ईडी के कार्यालय तक सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है. चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है.

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button