RO NO. 12737/143
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

EPFO ने ब्याज बढ़ा दिया … अब DA Hike की बारी, जल्द तोहफा दे सकती है सरकार!

RO NO. 12737/143

नईदिल्ली

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पीएफ अकाउंट होल्डर्स को बड़ा तोहफा देते हुए शनिवार को ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया, इसे बढ़ाकर अब 8.25 फीसदी कर दिया गया है. चुनावी साल में पीएफ पर ब्याज में इजाफे के बाद अब महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी (DA Hike) की जल्द उम्मीद की जा रही है. रिपोर्ट्स की मानें तो मार्च 2024 में सरकार इस पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है. अगर ऐसा होता है, तो फिर केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 50 फीसदी हो जाएगा.

PF पर बढ़ा ब्याज, तो बढ़ गई DA की उम्मीद
EPFO के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) अकाउंट के लिए नई ब्‍याज दर का ऐलान कर दिया है. ईपीएफओ ने देश के करीब 7 करोड़ कर्मचारियों को तोहफा देते हुए इसे बढ़ाकर 8.25 फीसदी किया है. पीटीआई के मुताबिक, पीएफ अकाउंट होल्डर्स को अब पहले की तुलना में  0.10 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज मिलेगा. पिछले साल 28 मार्च को ईपीएफओ ने 2022-23 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खातों के लिए 8.15 प्रतिशत की ब्याज दर की घोषणा की थी. PF Interest Rate में बढ़ोतरी के साथ अब केंद्रीय कर्मचारियों को भी डीए हाइक की उम्मीद बढ़ गई है.

मार्च में 4% DA Hike की उम्मीद
सरकार साल में दो बार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है और जनवरी-जून छमाही के लिए DA Hike का ऐलान मार्च 2024 में किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है. रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार सरकार चुनावों से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 4 फीसदी DA Hike का तोहफा दे सकती है और इसकी घोषणा अगले महीने की जा सकती है.
यहां बता दें कि विभिन्न रिपोर्ट्स के आधार पर ये उम्मीद जाहिर की जा रही है, जबकि सरकार की ओर से इस संबंध में अभी तक किसी तरह की कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है. लेकिन अगर डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है, तो कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा. वर्तमान मेंकेंद्रीय कर्मचारियों का DA 46 फीसदी है, जो 50 फीसदी किया जा सकता है.

DA के साथ HRA में भी इजाफा संभव
एक ओर जहां केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है और ऐसा होता है तो फिर इसका लाभ कर्मचारियों को 1 जनवरी 2024 से मिलेगा. इसके साथ ही महंगाई भत्ते के 50 फीसदी पर पहुंचने पर कर्मचारियों को मिलने वाले हाउस रेंट अलाउंस में भी इजाफा देखने को मिल सकता है. साल 2021 के जुलाई महीने में जब DA 25 फीसदी के पार पहुंचा था, तो 3 फीसदी का इजाफा HRA में देखने को मिला था और ये 27 फीसदी कर दिया गया था. ऐसे में DA के 50 फीसदी होने पर एक बार फिर HRA Hike की उम्मीद जताई जा रही है और रिपोर्ट्स की मानें तो ये 30 फीसदी किया जा सकता है.

साल में दो बार किया जाता है संशोधन
केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में सरकार साल में दो बार संशोधन करती है. जिसका लाभ उन्हें पहली जनवरी और पहली जुलाई से दिया जाता है. इसके कैलकुलेशन की बात करें तो महंगाई भत्ता या DA कर्मचारियों की सैलरी का अहम पार्ट होता है और इसमें इजाफे का सीधा असर कर्मचारियों के हाथ में आने वाली सैलरी पर पड़ता है. इसका निर्धारिण महंगाई दर (Inflation Rate) के आधार पर होता है.

महंगाई जितनी ज्यादा, कर्मचारियों के डीए में उतनी अधिक बढ़ोतरी की उम्मीद. दिसंबर 2023 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू (CPI-IW) 0.3 अंक घटकर 138.8 हो गया. इस आधार पर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है.

DA बढ़ा तो इतनी बढ़ जाएगी सैलरी
DA Hike के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी हाइक कैलकुलेशन देखें तो, अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी को 18,000 रुपये बेसिक-पे मिलता है, तो कर्मचारी का महंगाई भत्ता फिलहाल 46 फीसदी के हिसाब से 8,280 रुपये होता है, वहीं इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अगर 50 फीसदी के हिसाब से गणना करें तो ये बढ़कर 9,000 रुपये हो जाएगा. यानी उसके हाथ में आने वाले वेतन में सीधे तौर पर 720 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा.

अधिकतम बेसिक-पे के आधार पर इसकी कैलकुलेशन करें तो फिर 56,900 रुपये पाने वाले कर्मचारी को 46 फीसदी के हिसाब से DA 26,174 रुपये मिलता है, ये 50 फीसदी होने पर आंकड़ा 28,450 रुपये हो जाएगा. यानी सैलरी में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी.

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO. 12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button