RO.NO.12822/173
स्वास्थ्य

सर्दियों में हाथ-पैर का ऐसे रखें ख्याल

RO.NO.12784/141

सर्दियों के साथ हाथ-पैरों की नमी कम होने लगती है। हाथ-पैर रूखे हो जाते हैं और फटने लगते हैं। ऐसे में क्रिम और मॉइस्चराइजर लंबे समय तक काम नहीं करते हैं और स्किन ड्राई  हो जाती है। इस तेल का इस्तेमाल स्किन को मॉइस्चराइज करता है और इसमें नमी को लॉक करता है। दरअसल, इस तेल को लगाने से स्किन की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं और त्वचा ड्राई हो जाती है। इसके अलावा इस तेल का इस्तेमाल हड्डियों के लिए भी फायदमेंद है।

नारियल तेल
सोने से पहले शरीर पर नारियल तेल लगाना स्किन को अंदर से नरिश करता है और स्किन में नमी को लॉक करता है। ये स्किन की टोनिंग में मददगार है और इसके टैक्सचर को कम करता है। ये तेल ड्राई स्किन को अंदर से हील करता है और इसे फटने से रोकता है। तो, रात को सोने से पहले नारियल तेल को गर्म कर लें और फिर इससे अपने शरीर की मालिश कर लें। ये स्किम को हमेशा हेल्दी रखेगा।

सरसों का तेल
सरसों का तेल, हड्डियों को ही नहीं स्किन को भी हेल्दी रखने में मददगार है। इसके अलावा सरसों तेल एंटीबैक्टीरियल है जो कि किसी भी प्रकार के स्किन इंफेक्शन को रोकने में मदद करता है। साथ ही सरसों तेल के इस्तेमाल से फटी हुए स्किन लंबे समय तक के लिए मॉइस्चराइज रहती है जिससे स्किन अंदर से स्वस्थ और खूबसूरत बनी रहती है। तो, रात को सोने से पहले सरसों के तेल को गर्म कर लें और फिर इस तेल को लगा लें।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12784/141

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
× How can I help you?