RO.NO.12784/141
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

बाइडेन ने नेतन्याहू को मनाया, 5 दिन के लिए रुकेगी जंग!

नई दिल्ली.

इजरायल और हमास के बीच एक महीने से ज्यादा वक्त से चल रही जंग पर कुछ समय के लिए विराम लगने वाला है। रिपोर्ट में ऐसा दावा किया गया है कि जंग को पांच दिनों के लिए रोका जा सकता है। हालांकि अभी इसके समय का खुलासा नहीं किया गया है। NTY की खबर है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को मना लिया है। उधर, कतर भी हमास को मनवाने में कामयाब रहा है।

हालांकि खुद नेतन्याहू और संयुक्त राष्ट्र ने अभी युद्धविराम की अटकलों को खारिज किया। यह जरूर कहा है कि इस पर काम चल रहा है। वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका और कतर की मध्यस्थों के जरिए इजरायल और हमास पांच दिन के लिए समझौता करने को तैयार हो गए हैं। बेंजामिन नेतन्याहू हमास के ठिकानों पर गोलीबारी रोकने के लिए इस शर्त पर तैयार हुए हैं क्योंकि हमास इसके दर्जन भर महिलाओं और बच्चों की रिहाई के लिए तैयार हो गया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इजरायल और हमास के बीच छह पेज का समझौता हुआ है। जिसमें कहा गया है कि इज़रायल और हमास कम से कम पांच दिनों के लिए युद्ध को रोकेंगे। हमास के 7 अक्टूबर को शुरू किए हवाई हमले के बाद से इस युद्ध को एक महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है।

हमास ने पहले इजरायल में 6000 रॉकेट छोड़कर जंग की शुरुआत की थी। फिर इजरायली शहरों और कस्बों में जमकर कत्लेआम मचाया। साथ ही 240 इजरायली लोगों को बंधक बनाकर अपने साथ ले गए थे। तब से बिना रुके इस लड़ाई में अब तक कम से कम 15 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा मानवीय क्षति गाजा पट्टी में हुई है। यह खूबसूरत फिलिस्तीनी शहर श्मशान घाट में तब्दील हो चुका है। हर ओर मलबा और तबाही के निशान हैं। इजरायली सेना ने यहां जमकर कहर बरपाया है।
द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट है कि संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक प्रवक्ता ने कहा "हम अभी तक किसी समझौते पर नहीं पहुंचे हैं, लेकिन हम समझौते पर पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखेंगे। यह बहुत करीब है।" अपनी रिपोर्ट में, वाशिंगटन पोस्ट ने अरब और अन्य राजनयिकों का हवाला देते हुए कहा कि दोहा, कतर में कई हफ्तों की बातचीत के दौरान इस समझौते पर काम चल रहा है, जो युद्धविराम और बंधकों की रिहाई की दिशा में मध्यस्थता के रूप में काम कर रहे हैं।

युद्धविराम की हिंट कैसे मिली
शनिवार को, इजरायल के चैनल 12 ने बताया कि इजरायल चाहता है कि उन परिवारों को अपने लोग फिर से मिलें, जो एक महीने से हमास के कब्जे में हैं। इस दिशा में लगातार काम चल रहा है। हालांकि प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को कुछ बंधकों की रिहाई के बदले हमास से समझौते की खबरों को खारिज किया था। उन्होंने कहा कि अभी तक ऐसा कोई समझौता नहीं हुआ है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button