RO NO. 12737/143
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

संयुक्त डिग्री प्रोग्राम चलाएंगे आइआइएम-इंदौर और एफएच मुंस्टर

RO NO. 12737/143

इंदौर
इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट (आइआइएम-इंदौर) और जर्मनी के एफएच मुंस्टर के बीच अनुबंध हुआ। इस एमओयू के तहत दोनों संस्थान मिलकर ड्यूल डिग्री प्रोग्राम पर काम करेंगे। एमओयू पर आइआइएम इंदौर के निदेशक प्रो. हिमांशु राय और एफएच मुंस्टर के प्रेसिडेंट फ्रैंक डेलमैन और माइकल डर्कसन ने हस्ताक्षर किए हैं।

प्रो. राय ने कहा कि दोनों संस्थान के बीच एमओयू से वैश्विक साझेदारियों के विस्तार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया जा सकेगा। इससे अकादमिक एक्सीलेंस, स्टूडेंट कनेक्ट और संयुक्त शोध में मदद मिलेगी। इसके साथ ही विद्यार्थियों को विश्व स्तरीय शिक्षा देना और ऐसे विद्यार्थियों का निर्माण करना जो सामाजिक रूप से जागरूक हों, इसका उद्देश्य है।

वे बताते हैं कि शिक्षा में इंटरनेशनल एक्सपोजर मिलना अत्यंत महत्वपूर्ण है। दोनों संस्थानों के बीच ड्यूल डिग्री प्रोग्राम्स चलाए जाएंगे। छात्रों को विविध दृष्टिकोण प्रदान करने, नवीन सोच-विचार अपनाने और विभिन्न संस्कृतियों के माहौल को समझने और स्वयं को आने वाले समय के लिए तैयार करने की दिशा में काम किया जा सकेगा।

कई अनुबंध हुए
पिछले पांच वर्षों में आइआइएम इंदौर ने कई शैक्षणिक संस्थानों के साथ एमओयू किए हैं। बेल्जियम, इटली, नेपाल, रूस, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, यूएई, आयरलैंड, स्काटलैंड, ताइवान, मिस्र और हांगकांग के संस्थान इसमें शामिल हैं। इन देशों के संस्थान की मदद से शोध में मदद मिल रही है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO. 12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button