राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी से शुरू, नक़ल रोकने 50 कलेक्टर प्रतिनिधि बनाये

इंदौर
माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं। इस बार नकल रोकने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर कलेक्टर प्रतिनिधि नियुक्त किए गए हैं। लेकिन शिक्षा विभाग को कलेक्टर प्रतिनिधि नियुक्त करने में पसीने आ गए। दरसअल, इंदौर जिले के 137 परीक्षा केंद्रों के लिए पहले ही कलेक्टर प्रतिनिधि नियुक्त कर दिए गए थे। लेकिन 24 जनवरी को हुई ट्रेनिंग में करीब 80 कलेक्टर प्रतिनिधि पहुंचे ही नहीं। ये अलग-अलग बहाने बनाकर परीक्षा से हट गए। आखिरकार ऐनवक्त पर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा 50 कलेक्टर प्रतिनिधि बदले गए।

पेपर पहुंचाने का रहेगा जिम्मा
बोर्ड परीक्षा के दौरान पेपर लीक और नकल रोकने के लिए प्रत्येक केंद्र पर कलेक्टर प्रतिनिधि और पुलिसकर्मी नियुक्त किए जाने हैं। इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। 10वीं बोर्ड परीक्षा 5 से और 12वीं की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होगी। संबंधित पुलिस थानों से लेकर परीक्षार्थी की टेबल तक प्रश्न-पत्र पहुंचाने का जिम्मा कलेक्टर प्रतिनिधि का रहेगा। करीब महीनेभर पहले से परीक्षा केंद्रों पर कलेक्टर प्रतिनिधि नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी।

देर रात तैयार हुई दूसरी सूची
24 जनवरी को मालव स्कूल में इन कलेक्टर प्रतिनिधियों की ट्रेनिंग भी हुई, लेकिन इसमें करीब 80 प्रतिनिधि पहुंचे ही नहीं। जो प्रतिनिधि नहीं पहुंचे उनमें से कुछ का पहले ही अन्य जिलों में ट्रांसफर हो चुका है, तो कुछ ने अपने विभागीय काम के दबाव के चलते प्रतिनिधि बनने से मना कर दिया। आखिरकार सोमवार देर रात कलेक्टर प्रतिनिधियों की दूसरी सूची तैयार हुई।

यह रहेगी कलेक्टर प्रतिनिधियों की जिम्मेदारी
कलेक्टर प्रतिनिधि को सुबह 6 से 7 बजे के बीच संबंधित थाना पहुंचना होगा। इसके बाद माशिमं के एप पर अपनी सेल्फी अपलोड करना होगी। तब परीक्षा केंद्राध्यक्ष तारीख के अनुसार पेपर का बाक्स निकालेगा और दर्ज जानकारी एप अपलोड करेगा। इसके बाद केंद्राध्यक्ष के साथ प्रतिनिधि भी केंद्र पहुंचेगा। इस दौरान पूरे समय जीपीएस पर लोकेशन ट्रेस होगी। सुबह 8.30 बजे के पहले इन्हें केंद्र पर पहुंचना होगा। यहां पेपर बाक्स खोलने से पहले केंद्र पर मौजूद पूरे स्टाफ के मोबाइल अलमारी में रख अलमाारी सील करना होगी। 8.45 बजे कक्ष में पेपर के पैकेट पहुंचेंगे और 8.50 पर परीक्षार्थियों के सामने ही पैकेट खोले जाएंगे। सुबह 10 बजे तक प्रतिनिधि को यहां रुकना होगा।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button