RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

दिल्ली में आज फिर मूसलाधार बारिश शुरू, IMD ने जारी किया ‘ऑरेज’ अलर्ट; इतना गिरा पारा

नई दिल्ली
दिल्ली में शनिवार को हुई मॉनसून की पहली भारी मूसलाधार बारिश ने जहां 20 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया, वहीं, रविवार सुबह से एक बार फिर भारी बारिश का सिलसिला जारी है। बारिश के चलते निचले इलाकों और कई सड़कों पर भारी जलभराव हो गया है। मौसम विभाग (आईएमडी) ने रविवार के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। भारी बारिश के कारण शनिवार को राजधानी के कई इलाकों में जलभराव, पेड़ उखड़ने, वाहनों के खराब होने और ट्रैफिक जाम जैसी समस्याएं देखने को मिलीं।

मौसम विभाग ने रविवार को मुख्य तौर पर बादल छाए रहने और मध्यम से भारी स्तर की बारिश होने का अनुमान जताया है। अधिकतम तापमान 30 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है। शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के औसत तापमान से आठ डिग्री सेल्सियस कम है। अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम है।

1958 में हुई थी सबसे ज्यादा बारिश
मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, शनिवार को दिल्ली में 24 घंटे के भीतर 126.1 मिलीमीटर (एमएम) बारिश दर्ज की गई जो बीते दो दशक में किसी भी एक दिन में हुई सबसे ज्यादा बारिश है। इससे पूर्व 10 जुलाई 2003 को 133.44 एमएम बारिश हुई थी। इसके बाद 21 जुलाई 2013 को दिल्ली में 123.4 एमएम और वर्ष 2022 में एक जुलाई को 117 एमएम बारिश हुई थी। दिल्ली में एक दिन में सबसे अधिक 266.2 मिलीमीटर बारिश 21 जुलाई, 1958 को हुई थी।

बता दें कि, मौसम विभाग ने शनिवार को बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया था, लेकिन, सुबह शुरू हुई बारिश ने इतना जोर पकड़ा कि विभाग को पहले ऑरेंज और बाद में रेड अलर्ट तक जारी करना पड़ा।

ऑरेंज अलर्ट जारी : शनिवार को हुई बारिश के बाद मौसम विभाग ने रविवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पहले येलो अलर्ट जारी किया गया था। रविवार को भी मध्यम श्रेणी की बारिश होने के आसार है।

एक महिला की मौत : राजधानी के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश से कई मकान भी गिर गए। वहीं, करोल बाग स्थित देशबंधु गुप्ता रोड इलाके में तिब्बिया कॉलेज सोसाइटी के एक फ्लैट की छत भी ढह गई, जिसके मलबे में दबकर 58 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई।

हर तरफ दिखा जाम और जलभराव
दिल्ली में शनिवार को मॉनसून की पहली मूसलाधार बारिश के कारण उफनाए नालों और जलमग्न सड़कों के कारण वाहन चालकों को भारी यातायात जाम का सामना करना पड़ा। जलभराव होने के कारण मिंटो ब्रिज को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया। शनिवार सुबह से बारिश जारी रहने के कारण मध्य दिल्ली के कनॉट प्लेस में कई दुकानों में पानी भर गया, जबकि कई अन्य बाजारों में जलभराव के कारण व्यापारियों और लोगों को समस्या हुई। जलभराव और बारिश के कारण बाजारों में ग्राहक भी कम ही नजर आए। जलजमाव के कारण वाहन चालकों को सड़कों, फ्लाईओवर जबकि पैदल यात्रियों को फुटपाथ पर चलने में कठिनाई हुई।

किस रंग के अलर्ट का क्या मतलब
बता दें कि, मौसम विभाग देश में मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए चार अलग-अलग रंगों का इस्तेमाल करता है:- ग्रीन अलर्ट का अर्थ है किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं, येलो अलर्ट का अर्थ है नजर रखें और निगरानी करते रहें, जबकि ऑरेंज अलर्ट तैयार रहने के जारी किया जाता है, और वहीं रेड अलर्ट आवश्यक कार्रवाई या सहायता की जरूरत के लिए जारी किया जाता है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button