RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

ऑनलाइन स्कैम और फ्रॉड से बचने के लिए कुछ बातें समझना बेहद जरूरी, छोटी चूक हो सकती है खतरनाक

नई दिल्ली
दशकों पहले, सरकार ने देश में साक्षरता में सुधार के लिए एक बड़ा अभियान चलाया था। सरकार ने सभी नागरिकों तक अक्षर और अंकों की जानकारी पहुंचाने के लिए यह अभियान चलाया। हालांकि, कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल फोन हमारे दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं।डिजिटल साक्षरता, साथ ही अक्षरों और संख्याओं का ज्ञान, तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है क्योंकि संचार और वाणिज्य के लिए नए मंच तेजी से बढ़ रहे हैं। आइए आपको ऑनलाइन स्कैम और फ्रॉड से बचने के लिए कुछ जरूरी जानकारी  के बारे में बताते हैं, जो आपके लिए बेहद जरूरी हैं।

Digital Literacy का महत्व
डिजिटल साक्षरता का सीधा सा अर्थ है किसी वेबसाइट का उपयोग करना, किसी को ईमेल करना या सोशल मीडिया का उपयोग करना सीखना। लेकिन कुछ लोगों के लिए, डिजिटल साक्षरता केवल वाट्सऐप पर चैट करने या इंस्टाग्राम का उपयोग करने तक ही सीमित नहीं है। कई लोगों के लिए, डिजिटल साक्षरता का मतलब अपने आस-पास मौजूद तकनीक की गहरी समझ होना है। इसमें ब्लॉग बनाना, कोड करना सीखना या ऐप बनाना शामिल हो सकता है।

Digital Literacy क्यों है जरूरी
डिजिटल साक्षरता लोगों को अपनी जानकारी ऑनलाइन सुरक्षित रखने और संभावित साइबर खतरों से निपटने में मदद करती है। Digital Literacy के माध्यम से, लोग फ़ायरवॉल, एंटीवायरस और टू स्टेप वेरिफिकेशन के महत्व को समझते हैं। इससे उन्हें यह समझने में मदद मिलती है कि किसी अननोन लिंक पर क्लिक करने से उन्हें नुकसान हो सकता है या वे अज्ञात वॉट्सऐप वीडियो कॉल प्राप्त करके साइबरबुलिंग का शिकार हो सकते हैं। इन सब से बचने के लिए लोगों को यह जानना होगा कि सोशल नेटवर्क पर कैसे व्यवहार करना है।

नई अर्थव्यवस्था में भागीदार बनना भी जरूरी
प्रौद्योगिकी के आगमन के साथ, पारंपरिक अर्थव्यवस्था में बड़े बदलाव आए हैं। सामान अब वेबसाइट, ऐप या वाट्सऐप  के जरिए खरीदा और बेचा जाता है। यदि आप आज की अर्थव्यवस्था में प्रासंगिक बने रहना चाहते हैं, तो आपके पास Digital Literacy होना आवश्यक है। यदि आप युवा हैं और श्रम बाजार में प्रवेश करने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको डिजिटल मार्केटिंग, बिग डेटा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसी तकनीकों में मास्टर होना होगा।

ऑनलाइन टूल्स के उपयोग के सिद्धांत
प्रौद्योगिकी के तेजी से विकास के साथ, बौद्धिक संपदा और कॉपीराइट का उल्लंघन बढ़ रहा है। ऐसी स्थिति में यदि आप ऑनलाइन टूल और संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको यह जानना होगा कि वे किस लिए उपलब्ध हैं और किस उपयोग से समस्याएं हो सकती हैं। ऑनलाइन संसाधनों के साथ व्यापार करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए हमें अपनी डिजिटल जिम्मेदारी के प्रति जागरूक रहना चाहिए।

गलत जानकारी से बचें
हम सूचना विस्फोट के युग में हैं। आज हर मिनट नई जानकारी हम तक पहुंचती है। लेकिन कहा जाता है कि हर चमकती चीज सोना नहीं होती। इसी तरह, व्हाट्सएप ट्रांसफर के माध्यम से प्राप्त सभी जानकारी गलत है। Google पर प्रदर्शित सभी जानकारी पूर्णतः सत्य नहीं होती है। डिजिटल कौशल से आप सारी जानकारी एकत्र करने में सक्षम होंगे। इस तरह आप गलत जानकारी का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button