RO NO.12737/143
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

गुटेरेस ने शांति के लिए एकजुट होने का आह्वान किया

RO NO. 12710/141
  • गुटेरेस ने शांति के लिए एकजुट होने का आह्वान किया
  • गाजा में हुए हमलों में 13 लोगों की मौत, बाइडन ने इजराइल की कार्रवाई की सराहना की
  • यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का विरोध करने वाले नेता को राष्ट्रपति चुनाव में मतदान की अनुमति नहीं

संयुक्त राष्ट्र/राफा
 संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शांति के लिए एकजुट होने के प्रयासों का आह्वान किया है। गुटेरेस ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अपनी 2024 प्राथमिकताओं पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'यह आवश्यक है कि हम न्यायसंगत और शांति के लिए काम करें, लेकिन संयुक्त राष्ट्र चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप शांति के लिए काम करें।' उन्होंने कहा, मैंने इस वर्ष और उससे आगे की प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए महासभा को संबोधित किया। यह एक लंबा और विस्तृत एजेंडा है, लेकिन विभिन्न चुनौतियाँ एक समान धागे से जुड़ी हुई हैं।

शांति। इसके सभी आयामों में शांति की आवश्यकता है क्योंकि शांति वह बंधन है जो बांधता है।' संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जोर देकर कहा कि यह राष्ट्रों के बीच 'गंभीर बातचीत', पुरानी संस्थाओं में सुधार और बहुपक्षीय शासन के प्रभावी, नवीनीकृत और समावेशी तंत्र के साथ बहुध्रुवीयता को अपनाने का आह्वान है। गुटेरेस ने कहा, चुनौतियाँ कठिन हैं, रास्ता जटिल है, लेकिन शांति, एकता और कार्रवाई का आह्वान संयुक्त राष्ट्र की दीवारों और उसके बाहर गहराई से गूंजता है।

 

गाजा में हुए हमलों में 13 लोगों की मौत, बाइडन ने इजराइल की कार्रवाई की सराहना की

  इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा हमास की संघर्ष विराम शर्तों को अस्वीकार करने और दक्षिणी गाजा शहर में हमले बढ़ाने का संकल्प व्यक्त करने के बाद गाजा पट्टी के राफा में इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 13 लोग मारे गए।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने गाजा में इजरायल की सैन्य कार्रवाई को ''अविश्वसनीय'' बताया और कहा कि वह युद्ध में संघर्ष विराम के लिये इजराइल तथा हमास पर लगातार दबाव डालने का काम कर रहा है।

बाइडन ने  खुफिया जानकारी को संभालने से संबंधित एक विशेष वकील की रिपोर्ट पर बयान देने के बाद संवाददाताओं से कहा,”जैसा कि आप जानते हैं, मेरा मानना है कि गाजा पट्टी में हो रही कार्रवाई चरम पर है।”

गाजा पट्टी की आधी से अधिक आबादी राफा में आ गई है जो मिस्र से लगता एक शहर है जिसकी ज्यादातर सीमा प्रतिबंधित है और मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए मुख्य प्रवेश बिंदु है। मिस्र ने चेतावनी दी है कि यहां कोई भी जमीनी कार्रवाई या सीमा पार बड़े पैमाने पर विस्थापन की घटना इजरायल के साथ उसकी 40 साल पुरानी शांति संधि को कमजोर कर देगी।

कुवैती अस्पताल के अनुसार, हमलों में दो महिलाओं और पांच बच्चों सहित कम से कम 13 लोग मारे गए।

इजराइल के चार महीने से जारी हवाई और जमीनी हमलों में 27,000 से अधिक फलस्तीनी लोग मारे गए। इजराइल के हमलों ने अधिकांश लोगों को उनके घरों को छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया और एक चौथाई आबादी को भुखमरी की ओर धकेल दिया है।

यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का विरोध करने वाले नेता को राष्ट्रपति चुनाव में मतदान की अनुमति नहीं

यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का विरोध करने वाले रूसी राजनेता को आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान की अनुमति नहीं दी गई है। यह फैसला  रूस के मुख्य चुनाव प्राधिकरण ने सुनाया।

मॉस्को के पास एक कस्बे के स्थानीय विधायक बोरिस नादेजदीन को कानून के अनुसार उम्मीदवारी के समर्थन में कम से कम 100,000 हस्ताक्षर इकट्ठा करने की आवश्यकता थी।

केंद्रीय चुनाव आयोग ने नादेजदीन के अभियान द्वारा प्रस्तुत 9,000 से अधिक हस्ताक्षरों को अमान्य घोषित कर दिया। 60 वर्षीय नादेजदीन ने खुले तौर पर यूक्रेन में संघर्ष को रोकने और पश्चिम के साथ बातचीत शुरू करने का आह्वान किया है।

नादेजदीन ने  चुनाव अधिकारियों से निर्णय स्थगित करने और उन्हें अधिक समय देने के लिए कहा, लेकिन इससे इनकार कर दिया गया। उन्होंने कहा कि वह अपनी अयोग्यता को अदालत में चुनौती देंगे। उन्होंने कहा कि यहां मैं नहीं खड़ा हूं, बल्कि वह सभी रूसी नागरिक मेरे पीछे हैं जिन्होंने मेरे लिए हस्ताक्षर किए थे।

 

 

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO.12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button