RO NO. 12737/143
जिलेवार ख़बरें

बजट पर बोले राईस मिल एसो. के अध्यक्ष योगेश, सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय वाला बजट

RO NO. 12737/143

रायपुर

छत्तीसगढ़ के बजट पर राइस मिलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेश अग्रवाल ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि यह बजट सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय की नीति के साथ छत्तीसगढ़ के विकास की गाथा लिखने वाला बजट है। उन्होंने बताया कि राज्य निर्माण के बाद से अब तक का सर्वाधिक बजट अनुमान इस साल वित्त मंत्री ओपी चौधरी के हाथों पेश हुआ है। जिसमें उन्होंने 1 लाख 47हजार करोड़ रुपए का बजट अनुमान पेश किया है।

उन्होंने कहा कि इस बजट में बेरोजगार, युवा, महिला किसान, श्रमिक, व्यापारिक समेत सभी वर्ग के लिए कुछ ना कुछ है। विष्णु राज में जहां सर्वाधिक बजट शिक्षा के क्षेत्र के लिए आबंटित किया गया है, वहीं स्वास्थ्य सुविधाओं को भी दुरुस्त करने के लिए भी कई महत्वपूर्ण ऐलान किए गए है। सरकार ने अगले पांच साल तक मुफ्त राशन देने का ऐलान भी किया है।

योगेश ने बताया कि वित्त मंत्री ओ पि चौधरी ने अपने बजट भाषण में कृषि उन्नति योजना के तहत 10000 करोड़ रुपए, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 8369 करोड़ रुपए, जल जीवन मिशन के लिए 4500 करोड़ रुपए, हायर सेकेंडरी स्कूल के लिए 3952 करोड़ रुपए, मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के लिए 3400 करोड़ रुपए, रामनगर दर्शन योजना के लिए 35 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इसके अलावा किसानों को बड़ी राहत देते हुए 5 एचपी के कृषि पंपों के लिए मुफ्त बिजली, महतारी वंदन योजना, शहीद वीर नारायण सिंह आयुष्मान स्वास्थ्य योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, अमृत मिशन योजना जैसे महत्वपूर्ण योजनाओं का भी ऐलान किया है। प्रदेश में व्यापार व्यवसाय बढ़े इसके लिए इन्वेस्ट छत्तीसगढ़ योजना के तहत 5 करोड़ रुपए का प्रावधान भी राज्य सरकार ने किया है। राज्य राजधानी क्षेत्र के लिए 5 करोड़ रुपए, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 841 करोड रुपए का प्रावधान किया है। ये योजनाएं निश्चित तौर पर राज्य की प्रगति और विकास के साथ आर्थिक गति प्रदान करने में महत्वपूर्ण योगदान करेंगी।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO. 12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button