खेल जगत

आखिरी 3 टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, आकाश दीप की हुई एंट्री

नई दिल्ली.
 बीसीसीआई ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी 5 मैचों की सीरीज के आखिरी तीन टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. विराट कोहली पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं जबकि रवींद्र जडेजा और केएल राहुल की टीम में वापसी हुई है. बिहार के तेज गेंदबाज आकाशदीप को पहली बार टीम में मौका मिला है. जडेजा और राहुल को बेशक टीम में शामिल किया गया है लेकिन उनकी प्लेइंग इलेवन में एंट्री फिटनेस के आधार पर होगी. विराट कोहली सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट मैचों में भी नहीं खेल पाए थे.

बीसीसीआई (BCCI) ने बयान जारी कर कहा है कि विराट कोहली (Virat Kohli) निजी कारणों की वजह से इंग्लैंड (IND vs ENG) के खिलाफ बाकी बचे तीन टेस्ट मैच का भी हिस्सा नहीं होंगे. भारतीय बोर्ड उनके इस फैसले का पूरी तरह से रिस्पेक्ट करता है. इसके अलावा रवींद्र जडेजा और केएल राहुल के खेलने पर फैसला मेडिकल टीम की ओर से फिटनेस का आकलन करने के बाद ही लिया जाएगा. मिडिल ऑर्डर बैटर श्रेयस अय्यर भी टीम से बाहर हो गए हैं. विशाखापत्तन टेस्ट मैच के बाद श्रेयस ने पीठ में जकड़न और ग्रोइन में दर्द की शिकायत की थी.

विराट कोहली टेस्ट सीरीज से होंगे बाहर (Virat Kohli)
दरअसल, विराट कोहली  निजी कारणों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से ब्रेक लिया है और डिविलियर्स ने यहां कहा कि उन्हें कोई अंदाजा नहीं है कि ‘वहां क्या हो रहा है. डिविलियर्स ने कुछ दिन पहले अपने ‘यूट्यूब चैनल' पर दावा किया था कि कोहली पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ अपने दूसरे बच्चे के जन्म का इंतजार कर रहे हैं. साउथ अफ्रीका के इस पूर्व दिग्गज ने यहां ‘एसए20 लीग' के इतर चुनिंदा मीडिया के साथ बातचीत में कहा, ‘‘ परिवार सबसे पहले आता है, जैसा कि मैने अपने यूट्यूब चैनल पर भी कहा था,  मैने भी उस समय गलत जानकारी साझा कर के बड़ी गलती कर दी. मेरी वो बातें बिल्कुल भी सच नहीं थी. ऐसे में अब यह देखना दिलचस्प होगा कि चयनकर्चा टीम के चयन के समय कोहली को लेकर क्या अपडेट देते हैं.
आवेश की टीम से छुट्टी, आकाश दीप IN

तेज गेंदबाज आवेश खान को स्क्वॉड में जगह नहीं मिली है. चयन समिति ने आखिरी तीन टेस्ट मैचों के लिए तेज गेंदबाज आकाश दीप को चुनने का फैसला किया है। नतीजतन आवेश खान को बाहर कर दिया गया है. चयनकर्ताओं का मानना है कि आवेश के लिए रणजी ट्रॉफी खेलना बेहतर होगा. आकाश ने इंग्लैंड लॉयन्स के खिलाफ जिस तरह से गेंदबाजी की, उससे चयन समिति और भारतीय कप्तान रोहित काफी प्रभावित थे. स्क्वॉड में मोहम्मद सिराज भी लौटे हैं, जिन्हें दूसरे टेस्ट मैच के लिए ब्रेक दिया गया था.

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी से खेला जाएगा. यह मैच राजकोट में होगा. इसके बाद चौथा मुकाबला रांची में होना है. सीरीज का यह चौथा मैच 23 फरवरी से खेला जाएगा. जबकि सीरीज का आखिरी और पांचवां टेस्ट मुकाबला 7 मार्च से खेला जाएगा. यह मुकाबला धर्मशाला में होना है.

भारत Vs इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

1st टेस्ट: 25-29 जनवरी, हैदराबाद (इंग्लैंड 28 रन से जीता)
2nd टेस्ट: 2-6 फरवरी, विशाखापट्टनम  (भारत 106 रन से जीता)
3rd टेस्ट: 15-19 फरवरी, राजकोट
4th टेस्ट: 23-27 फरवरी, रांची
5th टेस्ट: 7-11 मार्च, धर्मशाला

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट शेड्यूल
भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी से राजकोट में जबकि चौथा टेस्ट 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा. सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच 7 मार्च से धर्मशाला में आयोजित होगा.

भारतीय टेस्ट टीम इस प्रकार है: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप.

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button