RO NO.12737/143
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

पीएम मोदी झाबुआ में बोले – जनजातीय समाज हमारे लिए वोट बैंक नहीं, देश का गौरव है

RO NO. 12710/141

झाबुआ.
जनजातीय समाज के कार्यक्रम में शामिल होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झाबुआ पहुंच गए हैं। जहां उन्‍होंने प्रदेश को सात हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। पीएम के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अलग-अलग जिलों से बड़ी संख्‍या में आदिवासी समाज के लोग पहुंचे। विकास परियोजनाओं की सौगात देने के बाद पीएम मोदी व‍िशेष रथ पर सवार होकर सभा स्‍थल पर पहुंचे। जहां लोगों ने मोदी-मोदी ने नारे लगाकर उनका स्‍वागत किया।

क्या बोले पीएम
पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी को देखकर वैसी ही खुशी हो रही है, जैसे अपने परिजनों को देखकर होती है। झाबुआ जितना मप्र से जुड़ा है, उतना गुजरात से भी जुड़ा है। झाबुआ और इस पूरे इलाके से गुजरात से सीमा ही नहीं लगती बल्कि दोनों तरफ के दिल भी मजबूती से जुड़े हैं। पीएम ने कहा कि मै आप सभी को भगोरिया की शुभकामनाएं देता हूं। भगा‍ेरिया से पहले मुझे यहां ढेर सारी सौगात आपके चरणों में सुपुर्द करने का सौभाग्‍य मिला है। यहां आने से पहले मैने देखा कि मेरी यात्रा को लेकर चर्चाएं हो रही है। कुछ लोग कह रहे हैं, मोदी मप्र में झाबुआ से लोकसभा की लड़ाई का आगाज करेगा। मैं बताना चाहता हूं मोदी लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए नहीं आया है, मै मप्र की जनता का आभार मानने आया हूं। मप्र में विस चुनाव के नतीजों से पहले आप पहले ही बता चुके हैं, लोकसभा के लिए आपका क्‍या मूड है।

भाजपा 370 पार- पीएम मोदी
इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अबकी बार 400 पार का नारा भी दोहराया। पीएम ने कहा कि एनडीए की 400 पास की बात मैं भी सुन रहा हूं। लेकिन अकेली भाजपा 370 पार करेगी। साथ ही उन्होंने मौजूद लोगों से चुनाव की तैयारी में जुट जाने की अपील करते हुए कहा कि आपको यहां से आकर एक ही काम करना है। पिछले तीन चुनाव में आपके यहां पोलिंग बूथ में क्या रिजल्ट आया था उसे निकालो और कितने वोट पड़े वह निकालो और कमल को किस पोलिंग बूथ पर ज्‍यादा वोट मिले उसे लिख लो और जहां ज्यादा वोट मिले वहां 370 वोट ज्यादा मिलने चाहिए, ऐसी तैयारी करें।

कांग्रेस पर साधा निशाना
प्रधानमंत्री ने कहा, मै दक्षिण में गया था, मैने मेरा पब्लिक कार्यक्रम नहीं था। मै पूजा-पाठ के लिए गया था। लेकिन वहां लोग मुझे आशीर्वाद देने आ रहे थे। मैंने वहां आशीर्वाद की ताकत को महसूस किया है। पीएम ने आगे कहा कि 2023 में कांग्रेस की विधान सभा चुनाव में छुट्टी हुई थी। 24 में पूरा सफाया होना तय है। पीएम ने कहा कि कांग्रेस को न आदिवासी समाज की चिंता थी और न इनके सम्मान के बारे में सोचा। इनके लिए जनजातीय लोगों का मतलब सिर्फ वोट होता था। इन्‍हें गांव, गरीब और मजदूर की याद चुनाव की घोषणा होने के बाद याद आती है।

भाजपा सरकार के काम गिनाए
इस दौरान पीएम ने भाजपा सरकार द्वारा आदिवासी समाज के लिए किए गए कार्य भी गिनाए। साथ ही कहा कि जनजातीय समाज हमारे लिए वोट बैंक नहीं देश का गौरव है। पीएम ने कहा कि वन संपदा कानून में बदलाव कर हमारी सरकार द्वारा वन भूमि से जुड़े अधिकार लौटाए गए। सिकल सेल एनीमिया सैकड़ों लोगों की जान ले रही थी। कांग्रेस ने इतने वर्ष सरकार चलाई, लेकिन कांग्रेस ने आदिवासी समाज के बच्चों की चिंता नहीं की। ये चुनाव का मुद्दा नहीं होता था। लेकिन हमारे लिए वोट नहीं आपकी जिंदगी मायने रखती है। हमने सिकल सेल एनीमिया के खिलाफ अभियान शुरू किया है। ये नियत का फर्क है कि आज हमारा आदिवासी समाज सम्मान के साथ विकास की दौड़ में आगे दौड़ रहा है।

कांग्रेस को अपने महलों की चिंता थी
पीएम ने कहा कि हमारी सरकार मप्र में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान दे रही है। कांग्रेस सरकार से 24 गुना ज्यादा पैसा हमारी सरकार ने रेलवे के विकास के लिए दिया है। आज एक एक सेक्टर में एमपी के विकास के लिए हम इतना ज्यादा पैसा भेज रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को आपके गांव की नहीं अपने महलों की चिंता थी। हम कांग्रेस के गड्ढों को भरने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में अंदरखाने भगदड़ मची है। कांग्रेस अपने पापों के दलदल में धंस चुकी है। लूट और फूट कांग्रेस की ऑक्‍सीजन है।

अर्जुन मुंडा ने कांग्रेस पर साधा निशाना
इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार में जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि कांग्रेस ने 'समाज के सम्मान को दबाकर कांग्रेस ने इस देश में शासन किया।'

प्रदर्शनी का किया अवलोकन
वहीं कार्यक्रम से पूर्व पीएम मोदी ने जनजातीय महासम्मेलन में विभिन्न विकास कार्यों पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल मंगू भाई पटेल और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी मौजूद थे।

यह मुख्य सौगात दी पीएम ने

  • खरगोन में टंट्या मामा विश्वविद्यालय खोलने की घोषणा , जिससे खरगोन, बड़वानी, खंडवा, बुरहानपुर व आलीराजपुर जुड़ेंगे।
  • राष्ट्रीय राजमार्ग 7520 के उज्जैन-देवास खंड पर 41.42 किमी का 1025 करोड़ रुपये लागत से निर्माण।
  • राष्ट्रीय राजमार्ग 47 के हरदा-बैतूल मार्ग पर 30 किमी का 893.08 करोड़ रुपये लागत से निर्माण।
  • राष्ट्रीय राजमार्ग 552 जी उज्जैन-झालावाड़ 133.50 किमी का 498 करोड़ की लागत से निर्माण।
  • दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर 244.50 किमी का 1189.5 करोड़ रुपये लागत से निर्माण।
  • राष्ट्रीय राजमार्ग 47 के हरदा-बैतूल खंड के चिचोली-बैतूल फोरलेन 40.248 किमी का 947.29 करोड़ रुपये लागत से निर्माण ।

दोहरीकरण परियोजना

  • प्रधानमंत्री 604 करोड़ रुपये की इंदौर-देवास-उज्जैन रेलवे लाइन के दोहरीकरण परियोजना का शिलान्यास करेंगे।
  • रतलाम रेलवे के 27.15 करोड़ रुपये से होने वाले पुनर्विकास के तहत 12 मीटर चौड़े ओवर ब्रिज का निर्माण होगा।
  • 25.18 करोड़ रुपये में मेघनगर रेलवे स्टेशन का विकास होगा।
  • वाटर परियोजना के तहत रतलाम-धार के 1011 गांव को पानी मिलेगा।
  • 27 करोड़ की झाबुआ के सीएम राइज स्कूल का लोकार्पण।
  • 51 किमी लंबी व 2137 करोड़ की बरखेड़ा-बुधनी-इटारसी लाइन का लोकार्पण।
  • 236.82 करोड़ की इटारासी नार्थ साउथ ग्रेड सेपेटर का लोकार्पण

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO.12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button