RO NO.12737/143
स्वास्थ्य

सर्दी-जुकाम को दूर भगाने के 6 जापानी टिप्स

RO NO. 12710/141

जापान के लोगों की जीवनशैली दुनिया भर में बहुत फेमस है. वहां के लोग बहुत मेहनती होते हैं. अक्सर कुछ लोग अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए जापान के कुछ टेक्निक का इस्तेमाल करते हैं. क्या कभी आपने सोचा है कि वहां के लोगों को जब सर्दी-जुकाम होता है तो किन नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं? आइए जानते हैं. जापानी के समाज में बहुत पहले से ही ट्रेडिशनली नेचुरल हर्बल का चलन रहा है. अगर आप सर्दी-जुकाम से बचे रहना चाहते हैं या जल्दी ठीक होना चाहते हैं, तो ये जापानी घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं.

1. युजू टी (Yuzu Tea): यह नींबू जैसा दिखने वाला फल पूर्वी एशिया में मिलता है और कई जापानी घरेलू उपचारों में इस्तेमाल किया जाता है. इसका चाय बनाने के लिए गर्म पानी में थोड़ा सा युजू जैम मिलाया जाता है. यह चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, खासकर खांसी-जुकाम के लिए रामबाण माना जाता है.

2. उमेबोशी (Umeboshi): ये जापान का बहुत फेमस फल है. इसका अचार सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये जापानी ट्रेडिशनली अचार मिचली, मॉर्निंग सिकनेस या हैंगओवर के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. जापान के बहुत से लोग इस अचार को सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए भी नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल करते हैं.

3. तमागो-ज़के (Tamago-zake): इस घरेलू नुस्खे को बनाने के लिए कच्चे अंडे, शराब और शहद की जरुरत होती है. इन तीनों को एक साथ गर्म करना होता है. सोने से पहले इसे पीने से सर्दी-जुकाम दूर होता है और अच्छी नींद आती है. ये नुस्खा शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए बहुत कारगर होता है.

4. हचिमित्सु-दाइकॉन (Hachimitsu-Daikon): जापान में मूली को दाइकॉन कहा जाता है. शहद और दाइकॉन का मिक्सचर विटामिन सी से भरपूर होता है. दाइकॉन में ऐसे एंजाइम होते हैं जो शरीर के अंदर बने कफ को बाहर निकालने में मदद करते हैं. दाइकॉन को काटकर उस पर शहद लगाकर कुछ घंटों के लिए रख दें. इससे बनी चाशनी को सीधे खाया जा सकता है. इसके अलावा इसको गर्म पानी में मिलकर भी पी सकते हैं.

5. हरी प्याज का मिसो सूप (Scallion Miso Soup): गर्म और स्वादिष्ट मिसो सूप खांसी-जुकाम के लिए अच्छा घरेलू नुस्खा है. इसमें प्रोटीन और विटामिन भरपूर होते हैं. इसमें लहसुन मिलाकर इसका सेवन करने से शरीर के पुराने बलगम बाहर निकलते हैं. ये नुस्खा शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए बहुत कारगर होता है.

6. ज़ोसुई (Zosui): यह जापान का ट्रेडिशनल डिश है. आमतौर पर जापान में बीमार लोग इसका सेवन करते हैं. ये डिश वेजीज, सब्जियां, चावल और नूडल्स से मिलकर बनता है. इसमें समुद्री भोजन या मीट भी मिलाया जा सकता है. हल्का और पौष्टिक होने के कारण यह सर्दियों में कमजोरी दूर करने में मदद करता है. जापान के बहुत से लोग इसको शरीर गर्म रखने के लिए खाते हैं, जो सर्दी-जुकाम से बचाने में भी मदद करता है.

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO.12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button