राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

बैतूल जिले में दोपहर बाद मौसम का मिजाज अचानक बिगड़ गया, गिरे ओले, बिजली गिरने से 15 बकरियों की मौत

बैतूल
बैतूल जिले में सोमवार को दोपहर बाद मौसम का मिजाज अचानक बिगड़ गया। जिला मुख्यालय सहित आसपास के विभिन्न क्षेत्रों में तेज तो कहीं मध्यम बारिश हुई। भीमपुर ब्लाक में बिजली गिरने से 15 बकरियों की मौत हो गई। बैतूल जिले में शाहपुर तहसील क्षेत्र के बरेठा, देसावाड़ी ग्राम पंचायत क्षेत्र में चने और बेर के आकार के ओलों की बारिश हुई है। अन्य गांवों में भी हल्की ओलावृष्टि होने से गेहूं, चना और सब्जी की फसलों को नुकसान पहुंचा है। शाहपुर से सचिन शुक्ला ने बताया कि सोमवार को शाम करीब चार बजे गरज-चमक के साथ तेज बारिश प्रारंभ हो गई। बरेठा क्षेत्र में और देसावाड़ी ग्राम में तेज ओलावृष्टि हुई है।

ओलों की बारिश इतनी तेज हुई है कि जमीन पर बर्फ की परत बिछ गई। करीब 15 मिनट तक इस क्षेत्र में ओले बरसते रहे। ग्राम पाठई, भक्तनढाना में भी बारिश के साथ हल्की ओलावृष्टि हुई है। जिले के चिचोली नगर समेत आसपास के हिस्सों में तेज बारिश का क्रम शाम चार बजे से प्रारंभ हो गया। बैतूल, बडोरा, सोनाघाटी, चिखलार सहित अन्य क्षेत्रों में शाम चार बजे से तेज बारिश होने से जन जीवन खासा प्रभावित हुआ है।

कृषि विज्ञान केंद्र के विज्ञानी विजय वर्मा ने बताया कि जिले के कई क्षेत्रों में गेहूं की फसल पककर खेतों में खड़ी है और कहीं पर पकने की अवस्था में पहुंच गई है। ओलों की मार के कारण गेहूं की बालियां क्षतिग्रस्त हो जाएंगी और इसका असर पैदावार पर होगा। गेहूं की बालियों पर पानी लग जाने से दानों की चमक भी खत्म हो गई है।
 
बिजली गिरने से 15 बाकरियों की मौत
ग्राम पंचायत पातरी के रैयतवाड़ी में आकाशीय बिजली गिरने से 15 बकरियों की मौत हो गई। दामजीपुरा से युनूस खान ने बताया कि सोमवार को दोपहर करीब 3.30 बजे अचानक तेज गरज-चमक होने लगी थी। ग्राम रैयतवाड़ी में ग्रामीण सुकलू मर्सकोले और सुखदेव मर्सकोले की बकरियां गांव के पास खेत में पेड़ के नीचे थीं। इसी दौरान तेज गरज के साथ आकाशीय बिजली पेड़ पर गिरी जिससे 15 बकरियों की मौत हो गई।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button