RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

यूपी में 18 जुलाई तक होगी भारी बारिश, कई जिलों में बढ़ा बाढ़ का खतरा, प्रशासन ने शुरू की तैयारी

 यूपी
उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश का कहर जारी है। बीते 24 घंटों में भी राज्य में भारी बारिश हुई। बारिश के कारण नदियों में जलस्तर बढ़ गया है। नदियां पूरी तरह उफान पर है, जिससे बाढ़ का खतरा भी बढ़ गया है। कई जिले ऐसे है जहां कभी भी  बाढ़ आ सकती है। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले 18 जुलाई तक राज्य में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। इसके लिए विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। बता दें कि प्रदेश में दक्षिण-पश्चिमी मानसून पूरी तरह सक्रिय है। मानसून की एंट्री के साथ ही राज्य में बारिश शुरू हो गई। तब से लेकर अब तक यूपी के सभी जिलों में भारी बारिश हुई। पिछले 24 घंटों के दौरान अनेक स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने अगले छह दिनों तक प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है।

इन जिलों में हुई भारी बारिश
मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर बारिश हुई। इस दौरान एल्गिन ब्रिज (बाराबंकी) में सबसे ज्यादा 26 सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा कैसरगंज (बहराइच) में 21 सेंटीमीटर, रामनगर (बाराबंकी) में 15, हैदरगढ़ (बाराबंकी) में 14, सिरौलीगौसपुर (बाराबंकी) में 13, फतेहपुर (बाराबंकी) में 12, कर्नलगंज (गोंडा) में 11, कन्नौज में नौ, घोरावल (सोनभद्र) और चांदपुर (बिजनौर) में सात-सात, कन्नौज, बाराबंकी, बिलारी (मुरादाबाद) और नौगांवा सादात (अमरोहा) में छह-छह सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई।

इन जिलों में बढ़ा बाढ़ का खतरा
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य के गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, फिरोजबाद और इटावा में बाढ़ का खतरा बढ़ रहा है। इन इलाकों में जलभराव हो गया है। लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पढ़ रहा है। जहां पर कभी भी बाढ़ आ सकती है। विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है। सहारनपुर पहले से ही बाढ़ से प्रभावित है और लगभग 2000 लोग बाढ़ राहत शिविरों में रह रहे हैं। इन जिलों में बढ़ रहे बाढ़ के खतरे को देखकर प्रशासन ने राहत कार्य के लिए तैयारियां शुरू कर दी है।   

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button