खेल जगत

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच 10वां मुकाबला आज

नई दिल्ली
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आईपीएल 2024 का 10वां मुकाबला आज यानी 29 मार्च को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाना है। यह मैच फैंस के लिए कई मायनों में खास रहने वाला है। इस मैच में फैंस के लिए आकर्षण का केंद्र विराट कोहली वर्सेस मिचेल स्टार्क की जंग रहने वाली है। दरअसल, आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब यह दो दिग्गज एक दूसरे के सामने होंगे। मिचेल ने इससे पहले आईपीएल के दो सीजन में हिस्सा लिया था और इन दोनों ही बार वह विराट कोहली की आरसीबी का हिस्सा रहें हैं। इस साल केकेआर ने मिचेल स्टार्क को 24.75 करोड़ रुपए की मोटी रकम खर्च कर अपने खेमे में शामिल किया है। स्टार्क इसी के साथ आईपीएल के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी भी बने। ऐसे में फैंस कोहली वर्सेस स्टार्क की जंग देखने को बेताब हैं।

विराट कोहली वर्सेस मिचेल स्टार्क T20I रिकॉर्ड
एक नजर T20I क्रिकेट में विराट कोहली वर्सेस मिचेल स्टार्क के आंकड़ों पर डालें तो, किंग कोहली का 5 बार मिचेल स्टार्क से आमना-सामना हुआ है। जिसमें उन्होंने इस ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज के खिलाफ 28 गेंदों पर 47 रन बनाए हैं। हैरानी की बात यह है कि स्टार्क T20I क्रिकेट में एक भी बार विराट को आउट नहीं कर पाए हैं। विराट कोहली की कमजोरी लेफ्ट आर्म पेसर जरूर रहे हैं, मगर स्टार्क का उनके खिलाफ यह रिकॉर्ड थोड़ा हैरान कर देने वाला है।

विराट कोहली वर्सेस लेफ्ट आर्म पेसर आईपीएल 2021 से
आईपीएल 2021 से विराट कोहली ने 31 पारियों में लेफ्ट आर्म पेसर्स का सामना किया है, इस दौरान उन्होंने 135.3 के स्ट्राइक रेट और 45.4 के औसत के साथ उनकी कुटाई की है। वहीं वह 7 बार इस दौरान इनका शिकार बने हैं।

आईपीएल 2024 में कैसा रहा है विराट कोहली और मिचेल स्टार्क का प्रदर्शन
विराट कोहली ने आईपीएल 2024 में अभी तक दो मुकाबले खेले हैं जिसमें वह 98 रनों के साथ इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे पायदान पर हैं। किंग कोहली ने पंजाब किंग्स के खिलाफ आखिरी मुकाबले में 77 रनों की शानदार पारी खेली थी। वहीं बात मिचेल स्टार्क की करें तो उन्होंने इस सीजन एकमात्र मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेला है। इस मैच में स्टार्क काफी महंगे साबित हुए थे। उन्होंने 4 ओवर के कोटे में बिना कोई विकेट लिए 53 रन खर्च किए थे। यह आईपीएल में उनका अब तक का सबसे महंगा स्पेल रहा था।

आरसीबी वर्सेस केकेआर हेड टू हेड
आईपीएल के इतिहास में आरसीबी और केकेआर का सामना 32 बार हुआ है जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 18 मैच जीतकर अपना दबदबा बनाया हुआ है, वहीं 14 बार इस दौरान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के हाथ जीत लगी है। केकेआर ने बेंगलुरु को पिछली 5 बार उन्हीं के घर पर रौंदा है, ऐसे में आरसीबी के लिए आज की चुनौती आसान नहीं रहने वाली है। आरसीबी केकेआर के खिलाफ घर पर आखिरी बार 2015 में जीती थी।

आरसीबी वर्सेस केकेआर स्क्वॉड
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, दिनेश कार्तिक, अनुज रावत (विकेटकीपर), अल्ज़ारी जोसेफ, मयंक डागर, मोहम्मद सिराज, यश दयाल, महिपाल लोमरोर, सुयश प्रभुदेसाई , कर्ण शर्मा, विजयकुमार विशक, स्वप्निल सिंह, लॉकी फर्ग्यूसन, विल जैक्स, मनोज भंडागे, आकाश दीप, सौरव चौहान, राजन कुमार, हिमांशु शर्मा, टॉम कुरेन, रीस टॉपले

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम: फिलिप साल्ट (डब्ल्यू), वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (सी), नितीश राणा, रिंकू सिंह, रमनदीप सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, मिशेल स्टार्क, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती, सुयश शर्मा, मनीष पांडे, वैभव अरोरा, अंगकृष रघुवंशी, रहमानुल्लाह गुरबाज़, चेतन सकारिया, शेरफेन रदरफोर्ड, साकिब हुसैन, अनुकूल रॉय, श्रीकर भरत, दुष्मंथा चमीरा

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button