राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

बाल्टीमोर ब्रिज हादसा : रंगभेदी कार्टून साझा कर भारतीय चालक दल का उड़ाया मजाक, यूजर्स ने जमकर लगाई फटकार

बाल्टीमोर/न्यूयॉर्क.

रिका के बाल्टीमोर में हाल ही में एक कंटेनर शिप (मालवाहक जहाज) के टकराने से 'फ्रांसिस स्कॉट की' ब्रिज ढह गया था। इस हादसे में छह लोगों की जान चली गई थी। जबकि जहाज पर मौजूद भारतीय चालक दल की सक्रियता की वजह से कई जानें बचाई जा सकी थीं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन समेत कई लोग भारतीय दल की तारीफ कर रहे हैं। वहीं, इस घटना को दर्शाने वाले एक रंगभेदी कार्टून ने विवाद खड़ा कर दिया है।

सिंगापुर के झंडे वाला मालवाहक जहाज डाली श्रीलंका की राजधानी कोलंबो जा रहा था। तभी बाल्टीमोर के 'फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज' से टकरा गया था। कुछ ही सेकंड में लगभग पूरा पुल ढह गया था। अधिकारियों ने बताया था कि पुल ढहकर करीब 50 फीट (15 मीटर) नीचे ठंडे पानी में गिर गया है। हादसा मंगलवार सुबह हुआ था। अधिकारियों ने यह भी बताया कि जहाज को बिजली की समस्या का सामना करना पड़ा था। वहीं, चालक दल ने सक्रियता दिखाते हुए अलर्ट कॉल दिया था, जिससे पुल की ओर बढ़ते लोगों को रोक लिया गया था।

राष्ट्रपति ने की थी चालक दल की तारीफ
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस बात की पुष्टि की थी कि टक्कर से पहले जहाज के चालक दल ने चेतावनी जारी कर दी थी, जिससे कई लोगों की जान बचाई जा सकी। उन्होंने कहा था, 'जहाज पर मौजूद कर्मचारियों को जैसे ही महसूस हुआ कि उन्होंने जहाज पर नियंत्रण खो दिया है। उन्होंने तुरंत मैरीलैंड परिवहन विभाग को सतर्क कर दिया। जानकारी मिलते ही स्थानीय अधिकारियों ने पुल पर यातायात बंद कर दिया, जिससे निसंदेह लोगों की जान बच गई।'

एनिमेटेड वीडियो किया साझा
बाइडन के तारीफ करने के एक दिन बाद अमेरिका की एक वेबकॉमिक ने इस घटना को दर्शाने वाला एक कार्टून साझा किया। एनिमेटेड वीडियो में डरे हुए और केवल लुंगी पहने पुरुषों को दिखाया गया है। इसमें अस्त-व्यस्त पुरुषों को दुर्घटना से बचने की तैयारी करते हुए दिखाया गया है। फॉक्सफोर्ड कॉमिक्स ने वीडियो साझा करते हुए एक्स पर लिखा, 'डाली के अंदर से अंतिम पलों की मिली रिकॉर्डिंग।' इस वीडियो में चालक दल भारतीय लहजे में एक दूसरो को अंग्रेजी में गाली देते सुनाई दे रहे हैं।

    Last known recording from inside the Dali moments before impact pic.twitter.com/Z1vkc828TY
    — Foxford Comics (@FoxfordComics) March 26, 2024

सोशल मीडिया पर हो रही आलोचना
कार्टून सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। इसे अब तक 42 लाख लोग देख चुके हैं। हालांकि, अब फॉक्सफोर्ड कॉमिक्स की भारतीयों के रंगभेदी चित्रण और जहाज के चालक दल की क्षमता को कम आंकने के लिए जमकर आलोचना हो रही है।
 वहीं एक यूजर पूजा सांगवान ने कार्टून की निंदा की और कहा कि यह शर्मनाक है कि लोग दुखद घटना के लिए भारतीय चालक दल का मजाक उड़ा रहे हैं। इस बीच राज्यपाल ने खुद चालक दल की प्रशंसा की। कार्टून को साझा करते हुए, भारतीय अर्थशास्त्री संजीव सान्याल ने लिखा कि घटना के समय जहाज को एक स्थानीय पायलट द्वारा चलाया जा रहा था। उन्होंने कहा, 'जिस समय जहाज पुल से टकराया था, उस समय उसमें एक स्थानीय पायलट रहा होगा। किसी भी मामले में, चालक दल ने अधिकारियों को चेतावनी दी थी, जिसकी वजह से कई जानें बचाई जा सकीं। मेयर ने भारतीय चालक दल को हीरो बताया है और उनका धन्यवाद किया है। '

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button