खेल जगत

बैडमिंटन रैंकिंग में चिराग-सात्विकसाईराज ने तोड़ा साइना नेहवाल का रिकॉर्ड

नई दिल्ली.
भारतीय बैडमिंटन स्टार चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने 10 सप्ताह तक दुनिया की नंबर वन पुरुष युगल जोड़ी रहने के साथ ही एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।इससे पहले कोई भी अन्य भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग में शीर्ष पर इतने अधिक समय तक कायम नहीं रहा है। इस उपलब्धि के साथ ही चिराग-सात्विकसाईराज ने बैडमिंटन रैंकिंग में शीर्ष पर नौ सप्ताह तक बने रहने के साइना नेहवाल के रिकार्ड को तोड़ दिया है।

एशियाई खेलों के चैंपियन चिराग-सात्विक चाइना मास्टर्स, मलेशिया ओपन और इंडिया ओपन के फाइनल में पहुंचने के बाद इस साल 23 जनवरी को बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर जगह बनाई। मार्च में फ्रेंच ओपन जीतकर चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने शीर्ष पर अपनी जगह और मजबूत कर ली।

फिलहाल लीडरबोर्ड पर चिराग और सात्विक के 1,02,303 अंक हैं। वे दूसरे स्थान पर मौजूद दक्षिण कोरिया के कांग मिन ह्युक और सियो सेउंग जे से 5,000 से अधिक अंक से आगे हैं। पिछले वर्ष अक्टूबर में, चिराग-सात्विक एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर दुनिया में नंबर 1 स्थान हासिल करने वाले पहली भारतीय युगल जोड़ी बने थे। हालांकि वे सिर्फ तीन सप्ताह तक इस पोजीशन पर रहे थे।

पुरुष एकल में किदांबी श्रीकांत अप्रैल 2018 में रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचे थे लेकिन वह इस रैंकिंग पर सिर्फ एक सप्ताह तक ही रहे।भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने 18 अगस्त 2015 को बैडमिंटन रैंकिंग में शीर्ष पर जगह बनाई और 21 अक्टूबर 2015 तक कुल नौ सप्ताह इस पोजीशन पर कायम रहीं। अब चिराग-सात्विकसाईराज की जोड़ी ने 10 सप्ताह तक शीर्ष पर बने रह कर उनका रिकार्ड तोड़ दिया है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button