स्वास्थ्य

त्वचा से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य की पहचान की जा सकती है

हम सभी अपनी त्‍वचा का खूब ख्‍याल रखते हैं। इसे सुंदर बनाने के लिए क्‍या कुछ नहीं करते। क्रीम से लेकर महंगे प्रोडक्‍ट तक इस्‍तेमाल करते हैं, ताकि स्किन ब्‍यूटीफुल दिखे। पर त्‍वचा को सुंदर रखने के अलावा हेल्‍दी रखना भी जरूरी है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि आपकी स्किन जितनी हेल्‍दी रहेगी, आपके शरीर के अंग भी उतने ज्‍यादा हेल्‍दी रहेंगे। वैसे आप सोच रहे होंगे कि स्किन और शरीर के अंगों में क्‍या कनेक्‍शन है, तो बता दें कि भले ही त्‍वचा शरीर के बाहर होती है, लेकिन यह आपके अंगों के सारे राज खोल देती है।

इसके अलावा आपकी त्‍वचा डॉक्‍टरों को भी कई बीमारियों के निदान में मदद कर सकती है। एक्‍सपर्ट गरिमा राठौड़ ने इंस्‍टाग्राम पर एक पोस्‍ट शेयर किया है। वह कहती हैं कि हम केवल अपने मुंह से ही नहीं, बल्कि त्‍वचा के माध्‍यम से भी खाते हैं। इसलिए यह जानना जरूरी है कि हम अपनी त्‍वचा को क्‍या खिला रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि आपकी त्‍वचा की स्थिति आपके अंगों के बारे में क्‍या कहती है।

डार्क सर्कल 

वैसे तो ज्‍यादा स्‍क्रीन देखने या नींद न लेने से डार्क सर्कल हो जाते हैं। लेकिन अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है। शंका को दूर करने के लिए टेस्‍ट करा लें।

पिंपल्‍स 

चेहरे पर पिंपल्‍स होना आम होता है। लेकिन अगर आपके चेहरे के चीक एरिया पर पिंपल लगातार बने हुए हैं और कम नहीं हो रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपका पेट साफ नहीं है और आपको डाइजेशन की प्रॉब्‍लम रहती है। वहीं अगर आपके गालों के नीचे की तरफ पिंपल्‍स होते हैं, तो समझ जाएं कि आपकी लंग्‍स में कोई न कोई खराबी है। इसके लिए आपको टेस्‍ट जरूर करा लेना चाहिए।

व्हाइट हेड 

ठुड़़ी पर मुंहासों की प्रॉब्‍ल्‍म अक्‍सर हार्मोन इंबैलेंस के कारण होते हैं। अगर आप चिन एरिया में व्‍हाइट हैट या एक्‍ने की प्रॉब्लम है, तो इसका मतलब है कि आप गायनोलॉजिकल हेल्‍थ से जूझ रहे हैं। आपको पीसीओडी या पीसीओएस की दिक्‍कत हो सकती है।

अपर लिप पर पिंपल

अपर लिप हमारी स्किन का बहुत ही सेंसिटिव एरिया होता है। यहां पर पिंपल होना बहुत ही रेयर कंडीशन है। लेकिन आपके साथ ऐसा है, तो यह आपके खराब हार्ट फंक्शनिंग को दर्शाता है।

आइब्रो पर सूजन 

अगर आपकी आईब्रो के आसपास सूजन, खुजली या अन्‍य कोई समस्या दिखाई देती है, तो आपको अपना लिवर टेस्‍ट कराना चाहिए। आइ्रब्रो पर होने वाली कोई भी स्किन प्रॉब्‍लम आपके लिवर से जुड़ी हो सकती है।

फोरहेड पर मुंहासे

फोरहेड पर मुंहासे छोटी आंत में संक्रमण या छोटी आंत के खराब होने के कारण होते हैं। इसके अलावा आपको पेट से जुड़ी समस्‍या है, तो भी आपको मुंहासे निकल सकते हैं। इससे बचने के लिए हाइड्रेट रहने की कोशिश करें।

अपने अंगों को स्‍वस्‍थ और सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए साफ सुथरा खाना खाएं, बॉडी को डिटॉक्‍स करें, 20 प्रतिशत आराम करें और नियमित रूप से ऑर्गेनिक फूड बेस्‍ड प्रोडक्ट्स का सेवन करें। ध्‍यान रखें, अगर आपके ऑर्गन हेल्‍दी नहीं हैं, तो आप खूबसूरत त्‍वचा की कल्‍पना नहीं कर सकते।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button