खेल जगत

अश्विन आज बनाएंगे स्पेशल डबल सेंचुरी, धोनी वाले क्लब में होंगे शामिल

जयपुर

आईपीएल 2024 में घर पर अपने दोनों मैच जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स टीम आज यानी सोमवार एक अप्रैल को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मेजबान मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी। इस दौरान टीम के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक एलीट लिस्ट में हिस्सा बनाएंगे। वे एक स्पेशल डबल सेंचुरी आईपीएल में पूरी करने वाले हैं। वे जब एमआई के खिलाफ आरआर के अपने तीसरे मैच में उतरेंगे तो उस खास क्लब में शामिल हो जाएंगे, जिन्होंने आईपीएल में 200 या इससे ज्यादा मैच खेले हैं। इसमें पहले से ही एमएस धोनी, रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के नाम दर्ज हैं।

आर अश्विन जब एमआई वर्सेस आरआर मैच में उतरेंगे तो वे 10वें ऐसे खिलाड़ी बन जाएंगे, जिन्होंने आईपीएल में 200 या इससे ज्यादा मैच खेले हैं। अश्विन ने 2009 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल डेब्यू किया था। वे अब तक इस कैश रिच लीग में 199 मैच अलग-अलग फ्रेंचाइजियों के लिए खेल चुके हैं। उन्होंने 743 रन आईपीएल में बनाए हैं और इन 199 मैचों में में 172 विकेट निकालने में सफल हुए हैं। अश्विन आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट निकालने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं।

वे राजस्थान रॉयल्स से आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में जुड़े थे। इससे पहले वे चेन्नई सुपर किंग्स, राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स, किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) और दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल चुके हैं। अश्विन दो बार के आईपीएल चैंपियन हैं। उन्होंने साल 2010 और 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ आईपीएल खिताब जीता था, जबकि 2018 और 2019 में किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी की थी। हालांकि, उनकी कप्तानी में टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी। इसके बाद वे दो सीजन दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेले थे।  

आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच खेलने वालों की बात करें तो इस लिस्ट में एमएस धोनी शीर्ष पर हैं। उन्होंने 253 मैच चेन्नई सुपर किंग्स और राइजिंग पुणे सुपर जाएंट्स के लिए खेले हैं। रोहित शर्मा 246वां मैच आईपीएल में खेलने उतरेंगे। वहीं, दिनेश कार्तिक ने 245 मैच आईपीएल में अलग-अलग फ्रेंचाइजियों के लिए खेले हैं। विराट कोहली 240 मैचों के साथ चौथे नंबर पर हैं। पांचवें पर रविंद्र जडेजा(229), छठे पर शिखर धवन(220), सातवें पर सुरेश रैना(205), आठवें पर रोबिन उथप्पा(205), 9वें पर अंबाती रायुडू (204) और दसवें पर आर अश्विन (199) हैं।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button