राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त इस दिन होगी जारी

नई दिल्ली

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत करोड़ों किसानों को हर चार माह में 3 बराबर किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है। यह पैसा DBT ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है। यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है और जो भारत के नागरिक है।अबतक योजना की 16वीं किस्त जारी हो चुकी है और अब 17वीं किस्त का इंतजार है।

पीएम किसान योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है। दूसरे शब्दों में कहें तो अब अप्रैल से जुलाई के बीच 17वीं किस्त जारी की जाएगी। चुंकी अप्रैल से जून के बीच लोकसभा चुनाव होना है और आचार संहिता लागू है। संभावना जताई जा रही है कि जून महीने के आखिरी सप्ताह में अगली किस्त भेजी जा सकती है, क्योंकि 4 जून को नतीजे आ जाएंगे, हालांकि फाइनल तारीख को लेकर अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

किन किसानों को मिलेगा 2000 रु का लाभ ?

    नियम के तहत 17वीं किस्त का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने eKYC की प्रक्रिया पूरी कर ली है। पीएम किसान मोबाइल ऐप , CSC और pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाकर ओटीपी के माध्यम से भी ई-केवाईसी करा सकते हैं।

    लाभार्थी किसानों को भू-सत्यापन और आधार कार्ड (Aadhaar Card) को बैंक खाते से लिंक करवाना जरूरी है।अगर किसान ये नहीं करवाते हैं, तो उनकी 17वीं किस्त अटक सकती है। अगर किसान द्वारा बैंक खाते की जानकारी गलत है, आवेदन फॉर्म में नाम, लिंग की गलती है या दिया गया आधार नंबर गलत है, तो ऐसी स्थिति में भी किस्त से वंचित रह सकते हैं।

    पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर आने पर किसान  हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

वेबसाइट या मोबाईल ऐप से ऐसे करें ईकेवाईसी

BY PM KISAN WEBSITE- पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।फार्मर कॉर्नर के तहत ‘e-KYC’ विकल्प पर क्लिक करें ।अब आधार नंबर प्रोवाइड कराएं। मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे सबमिट कर दें और आपका ईकेवायसी पूरा हो जाएगा।

BY PM Kisan APP- पीएम किसान ऐप के तहत किसान फेस ऑथेंटिकेशन फीचर के माध्यम से घर बैठे आसानी से eKYC करवा सकते हैं।गूगल प्ले स्टोर से PM Kisan ऐप डाउनलोड  कर आधार नंबर और बेनिफिशरी आईडी डालकर लॉगिन करें।मोबाइन नंबर पर मिले OTP को दर्ज करें और फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए अपनी e-KYC पूरा करें।

आपको पीएम किसान योजना के 2000 रु मिलेंगे या नहीं, ऐसे करें चेक

     अधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं ।पोर्टल पर शो हो रहे Know Your Status के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

    यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कराएं।अगर रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप Know your registration no.के ऑप्शन पर क्लिक करें।

    अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करना है।अब आपके पास एक ओटीपी आएगा।ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर पता चल जाएगा।

    रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद आपको अपना स्टेटस पता चल जाएगा।अगर गांव के लोगों का नाम भी देखना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान के पोर्टल पर जाकर

    Beneficiary List के विकल्प को सेलेक्ट करना है।अपना राज्य,जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करना है।लिस्ट को डाउनलोड करके देख सकते हैं कि आपके नाम के साथ गांव में और किस व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button