राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

चलन से बाहर होने के 11 महीने बाद भी हजारों करोड़ मूल्य के ये बड़े नोट बाजार में मौजूद

नईदिल्ली

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नए वित्तीय वर्ष में बीते साल सर्कुलेशन से बाहर किए गए 2000 रुपये (Rs 2000 Note) के गुलाबी नोटों को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है. चलन से बाहर होने के करीब 11 महीने बाद भी हजारों करोड़ मूल्य के ये बड़े नोट बाजार में मौजूद हैं, जिनकी वापसी अभी तक नहीं हो सकी है. रिजर्व बैंक के द्वारा  इन नोटों का ताजा डाटा जारी किया है और इनके मुताबिक, अभी भी लोग 8202 करोड़ रुपये मूल्य के नोट अपने पास रखे हुए हैं.

97.69% गुलाबी नोटों की हुई वापसी

पीटीआई के मुताबिक, RBI द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों को देखें तो सर्कुलेशन से बाहर किए जा चुके 2,000 रुपये के कुल नोटों में से करीब 97.69 फीसदी नोट बैंकिंग प्रणाली में वापस आ चुके हैं. लेकिन, अभी भी 2.31 फीसदी नोटों को लोग दबाए बैठे हैं, जिनकी वापसी नहीं हो सकी है. ये बाकी बचे 2000 रुपये के नोटों की वैल्यू 8,202 करोड़ रुपये है.  

बीते साल 19 मई को हुए थे बंद

रिजर्व बैंक ने क्लीन नोट पॉलिसी (Clean Note Policy) के तहत बीते साल सर्कुलेशन में मौजूद सबसे ज्यादा मूल्य के इस 2000 रुपये के नोट को वापस लेने का ऐलान किया था. 19 मई 2023 को मार्केट में कुल 3.56 लाख करोड़ की मूल्य के 2,000 रुपये के नोट सर्कुलेशन में मौजूद थे, जबकि बीते साल के आखिर में 29 दिसंबर 2023 को ये आंकड़ा घटकर सिर्फ 9,330 करोड़ रुपये रह गया था. इस हिसाब से देखें तो तीन महीने की अवधि में 2000 रुपये के नोटों की वापसी की रफ्तार खासी धीमी रही है.

लगातार बढ़ाई गई वापसी की डेडलाइन

सबसे बड़े करेंसी नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने के ऐलान के बाद केंद्रीय बैंक ने स्थानीय बैंकों और 19 आरबीआई क्षेत्रीय कार्यालयों में इन नोटों को वापस करने और बदलवाने के लिए 23 मई से लेकर 30 सितंबर 2023 तक का समय दिया था. हालांकि, इसके बाद इस डेडलाइन को 7 अक्टूबर 2023 के लिए आगे बढ़ाया गया था. इस तय तारीख तक भी कुल नोटों की वापसी ना होने के चलते रिजर्व बैंक ने 8 अक्टूबर 2023 से RBI ऑफिसों में इन नोटों को बदलवाने की सुविधा को जारी रखा है.

अभी भी जमा करा सकते हैं 2000 के नोट

बता दें कि इन नोटों को अभी भी बदला जा सकता है, हालांकि स्थानीय बैंकों में ये काम नहीं हो पाएगा. केंद्रीय बैंक ने साफ किया है कि सर्कुलेशन से बाहर किए गए इन गुलाबी नोटों को 19 RBI Offices, जो कि अहमदाबाद, बेंगलुरु, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना और तिरुवनंतपुरम में हैं, उनमें जाने के अलावा जनता अपने नजदीकी किसी भी डाकघर के जरिए इंडिया पोस्ट (India Post) के माध्यम से भी ये नोट जमा करा सकते हैं.

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button