स्वास्थ्य

प्रोटीन की कमी के लक्षण और पहचान

प्रोटीन एक बेहद अहम न्यूट्रिएंट है जिससे मसल्स और शरीर को मजबूती मिलती है, खासकर वजन कम करने वाले और बॉडी बिल्डर्स की ये पहली पसंद होती है. भारत के मशहूर ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. मनन वोहरा (Dr. Manan Vora) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो के जरिए कहा कि अगर आप नाश्ते में 2 उबले हुए अंडे खाते हैं और सोचते हैं कि दिनभर के लिए ताकत मिल गई है, तो आप गलत सोच रहे हैं. आपका शरीर जोर-जोर से चिल्लाकर कह सकता है कि आप उतने प्रोटीन का सेवन नहीं कर रहे हैं जितने की जरूर है.

प्रोटीन की कमी के लक्षण

डॉ. मनन वोहरा के मुताबिक प्रोटीन की कमी हो, तो आपको कुछ वॉर्निंग साइन को इग्नोर नहीं करना चाहिए, और जब ये लक्षण नजर आएं तो प्रोटीन के इनटेक को बढ़ा देना चाहिए.

1. कमजोर बाल और नाखून (Brittle Hair or Nails)

प्रोटीन की कमी का असर आपकी सुंदरता पर पड़ सकता है, ऐसे में आपके बाल और नाखून कमजोर लगने लगेंगे और आसानी से टूट सकते हैं.

2. स्लो मेटाबॉलिज्म (Slow Metabolism)

प्रोटीन की कमी से बॉडी का मेटाबॉलिज्म स्लो हो सकता है, इसका मतलब है कि शरीर फूड को अच्छे तरीके से एनर्जी में कंवर्ट नहीं कर पाता, इसे वेट गेन समेत कई हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकते हैं.

3. बार-बार सर्दी-खांसी होना (Frequent Bouts of Cough and Cold)

जब बॉडी में प्रोटीन का लेवल कम होता है तो अक्सर सर्दी-खांसी और जुकाम का सामना करना पड़ता है, ये परेशानी बार-बार रिपीट होती है.

4. लगातार लो एनर्जी (Persistent Low Energy)

पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन न किया जाए तो आपको हमेशा लो एनर्जी फील होगी, यानी आप कमजोरी महसूस करेंगे और हर वक्त आराम करने का दिल करेगा.

5. शुगर क्रेविंग (Cravings for Sugary Treats)

प्रोटीन कम होने का एक बड़ा नुकसान ये भी है कि कि आपको मीठी चीजें खाने की चाहत बढ़ जाएगी, और अगर आप स्वीट फूड्स का सेवन करेंगे तो ब्लड शुगर लेवल में इजाफा होगा.

 प्रोटीन हासिल करने के लिए क्या खाएं

1. चिकेन ब्रेस्ट
2. टर्की
3. साल्मन मछली
4. अंडे
5. ग्रीक योगर्ट
6. टोफू
7. दालें
8. चने
9. क्विनोआ
10. रेड मीट

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button