RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने भीषण गर्मी से निपटने बुलाई हाईलेवल मीटिंग, अस्पतालों में पर्याप्त तैयारी रखने के भी निर्देश दिए

नई दिल्ली

 भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस साल भीषण गर्मी पड़ने की भविष्यवाणी की है। इसी के चलते पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में तय किया गया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स, टेलीविजन और रेडियो पर लोगों को जागरुक करने के लिए जानाकरी दी जाए। इस बात पर खास ध्यान दिया गया कि ये जानाकारी लोगों को स्थानीय भाषा में भी मिले। इसके साथ ही पीएम ने अस्पतालों में पर्याप्त तैयारी रखने के भी निर्देश दिए।

pm modi भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस साल भीषण गर्मी पड़ने की भविष्यवाणी की है। इसे देखते हुए पीएम नरेन्द्र मोदी एक्शन में आ गए हैं उन्होंने गर्मी से निपटने को लेकर की जा रही तैयारियों पर हाई लेवल की समीक्षा बैठक की है। PMO के अनुसार इस बैठक में जरूरी दवाओं, ORS, आइस पैक और पीने के पानी को लेकर की गई तैयारियों का जायजा लिया गया। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में पीएम के गृह सचिव, प्रधान सचिव,के साथ साथ मौसम विभाग और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारी शामिल हुए। इस दौरान लू से निपटने की तैयारियों की भी समीक्षा की गई।

हीटवेव जागरुकता फैलाने की दी सलाह

मोदी सरकार की तरफ से बयान में कहा गया है कि 2024 में सामान्य से अधिक गर्मी होने की उम्मीद है। साथ ही इसी दौरान देश में आम चुनाव भी है। इसके चलते ये जरुरी है कि स्वास्थ्य मंत्रालय और NDMA की ओर से जारी किए गए परामर्श का क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद किया जाए। लोग हीटवेव से बचाव के लिए जागरुक हो सकें। पीएम मोदी ने हीटवेव यानी लू की स्थिति के लिए तैयारियों का जायजा लिया और सरकार के पूरे दृष्टिकोण पर जोर दिया। मीटिंग में पीएम ने कहा कि केंद्र, राज्य और जिला स्तरों पर सरकार के सभी अंगों के अलावा विभिन्न मंत्रालयों को तालमेल के साथ इस पर काम करने की जरूरत है। इसके साथ ही उन्होंने अस्पतालों में पर्याप्त तैयारी के साथ-साथ जागरूकता पैदा करने, जंगल की आग का शीघ्र पता लगाने और बुझाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

जाने कब पड़ेगी भीषण गर्मी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भविष्यवाण की है कि अप्रैल से जून के बीच भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। इसी बीच देश में 19 अप्रैल से सात-चरणों में सामान्य चुनाव शुरू हो रहे हैं। राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर कर्नाटक, छत्तीसगढ़, ओडिशा और आंध्र प्रदेश राज्यों में हीट वेव की आशंका है। राहत की बात ये है कि इस हीट वेव के बाद मॉनसून सामान्य रहेगा, बारिश अच्छी होगी।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button