राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

पैदा करें कम से कम 5 बच्चे, नहीं पाल सकते तो 4 हमें दें; सिखों से संस्था की अपील

अमृतसर

सिख संस्था दमदमी टकसाल के मुखी ज्ञानी हरनाम सिंह खालसा ने सिखों से अपील की है कि वे ज्यादा बच्चे पैदा करें। उन्होंने एक सार्वजनिक सभा में पंजाबियों और खासतौर पर सिखों से ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील की। उन्होंने कहा कि कम से कम 5 बच्चे पैदा करने चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चों की संख्या अधिक होने से पारिवारिक मूल्यों को बचाए रखने में मदद मिलेगी। इसके अलावा समाज भी मजबूत होगा। दमदमी टकसाल का नेतृत्व खालिस्तानी जरनैल सिंह भिंडरावाले ने भी किया था। हरनाम सिंह खालसा ने कहा कि यदि किसी को अपने ज्यादा बच्चे पालने में समस्या आती है और आर्थिक संकट है तो उसके लिए भी संस्था मदद करेगी।

दमदमी टकसाल के 16वें प्रमुख ने कहा कि सिख परिवारों को कम से कम 5 बच्चे पैदा करने का लक्ष्य रखना चाहिए। इससे पंजाब को धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक तौर पर मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। यही नहीं उन्होंने कहा कि सिखों ही नहीं बल्कि पंजाब में रहने वाले अन्य समुदाय के लोगों को भी कम से कम बच्चे करने चाहिए। हरनाम सिंह खालसा ने कहा, 'आप सभी के 5-5 बच्चे होने चाहिए। अभी समय है और यदि यह निकल गया तो फिर आप लोग पछताएंगे।' खालसा ने कहा कि यदि आप उन्हें पाल नहीं सकते तो एक को अपने पास रख लीजिए और 4 मुझे दे दीजिए।

इन बच्चों को हम पढ़ाएंगे भी और उन्हें गुरु की सेवा का भी ज्ञान दें। उन्होंने कहा कि यदि 5 बच्चे होंगे तो उनमें ही कोई संत बनेगा, कोई जत्थेदार बनेगा और कोई परिवार को संभालेगा। उन्होंने कहा कि अपने परिवार बढ़ाओ और कौम को बचाओ। ज्ञानी हरनाम सिंह खालसा का यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। अब इस पर पंजाब के महिला आयोग ने भी संज्ञान लिया है। आयोग का कहना है कि ऐसा बयान ठीक नहीं है। महिलाएं कोई बच्चा पैदा करने वाली मशीन नहीं हैं।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button