स्वास्थ्य

त्वचा देखभाल शुरू करने के लिए सही उम्र क्या है?

स्किन केयर एक लॉन्ग जर्नी है, आप जितनी जल्दी अपनी त्वचा की देखभाल करना शुरू करेंगे, लंबे समय में आपकी त्वचा उतनी ही अच्छी होने वाली है,  लेकिन क्या स्किन केयर शुरू करने की कोई सही उम्र है और अगर है तो सही उम्र क्या है?  कॉस्मेटोलॉजिस्ट  ने बताया कि आपका टीन एज ही स्किन केयर एक्टिविटीज शुरू करने की सही उम्र है, आमतौर पर 12 से 13 साल की होने पर में कई तरह के हार्मोनल चेंजेज का असर दिखने लगता है. इस एज में पर्सनल हाइजीन को लेकर भी हमारी अंडरस्टैंडिंग बेहतर हो जाती है. असल मकसद ये होना चाहिए कि आप सिंपल रूटीन फॉलो करें और कॉम्पलिकेटेड प्रॉसेस से परहेज करें.

टीनएज में इस तरह शुरू करें स्किन केयर

1.क्लींजिंग (Cleansing)

स्किन को साफ रखना जरूरी है क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि त्वचा गंदगी, प्रदूषण, तेल और पसीने से फ्री हो. चूंकि किशोरों की त्वचा इस उम्र में संवेदनशील और कोमल होती है, इसलिए एक माइल्ड क्लिंजर को सेलेक्ट करें. इसके अलावा, टीन एजर्स अपने स्कूल और एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के लिए काफी समय बाहर बिताते हैं, जो उनके लिए सफाई को और भी अहम बना देता है. एक बार जब वे घर वापस आते हैं, तो उन्हें त्वचा से सभी अशुद्धियों को निकालने के लिए एक माइल्ज क्लींजर का यूज करने दें. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा चेहरा गर्म पानी से नहीं बल्कि गुनगुने पानी से धो रहा है. गर्म पानी त्वचा को रूखा बना सकता है और यहां तक ​​कि त्वचा को इरिटेट भी कर सकता है.
 
2. मॉइस्चराइजिंग (Moisturizing)

मॉइस्चराइजर हमारी त्वचा की बाधा को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. चूंकि किशोरावस्था के दौरान त्वचा काफी संवेदनशील होती है और अधिक एक्सपोजर होने की संभावना होती है, इसलिए इसे मॉइस्चराइज्ड रखना बेहद जरूरी हो जाता है. बिना खुशबू वाले हल्के मॉइस्चराइज़र का चुनाव करें. रात में और सुबह में मॉइस्चराइजर लगाएं. हयाल्यूरोनिक एसिड, स्क्वालेन ऑयल और ग्लिसरीन जैसी सामग्री इस उम्र में त्वचा पर इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित हैं और ये त्वचा को पर्याप्त हाइड्रेशन और मॉइस्चराइजेशन प्रदान करते हैं.

3. धूप से बचाव (Sun Protection)

ज्यादातर वक्त किशोरों को धूप में बाहर खेलते हुए, स्विमिंग करते हुए या अन्य बाहरी गतिविधियों में लगे हुए देखा जाता है. लंबे समय में सूरज के संपर्क में रहने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है. सनबर्न से लेकर खुजली और लालिमा पैदा करने तक, रोजाना सन प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना जरूरी है. इस उम्र में एसपीएफ 30 वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन अच्छा होता है.
 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button