राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

यूक्रेन में स्टेट गार्ड प्रमुख को राष्ट्रपति जेलेंस्की ने किया बर्खास्त, हत्या की साजिश रचने का लगा आरोप

कीव.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने स्टेट गार्ड के प्रमुख को बर्खास्त कर दिया। दरअसल, उनपर जेलेंस्की की हत्या की साजिश रचने का आरोप है। जेलेंस्की ने गुरुवार को पूर्व स्टेट गार्ड के लीडर शेरही रड को बर्खास्त किया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राज्य सुरक्षा सेवा (एसबीयू) ने बताया कि यह निर्णय तब लिया गया, जब इस सप्ताह के शुरुआत में जेलेंस्की और अन्य अधिकारियों की हत्या की साजिश का खुलासा हुआ। हालांकि, रड के उत्तराधिकारी की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

एसबीयू के अनुसार, स्टेट गार्ड के कर्नल के पद पर तैनात दो सदस्यों ने पहले जेलेंस्की का अपहरण करने और बाद में उनकी हत्या की साजिश रची। अन्य महत्वपूर्ण अधिकारियों में एसबीयू के प्रमुख वेसिल मेलियुक और सैन्य खुफिया एजेंसी के प्रमुख किरिलो बुदानोव को भी निशाना बनाया जाना था। मीडिया के अनुसार, दो यूक्रेनी अधिकारियों को हत्या की साजिश रचने के आरोप में पकड़ लिया गया है।
यूक्रेनी सरकार के दो कर्नलों पर वित्तीय मुआवजे के बदले यूक्रेन के खिलाफ गतिविधियों को अंजाम देने का आरोप लगाया गया है। दोनों पर देशद्रोह का आरोप लगाया गया। उनमें से एक के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने का भी आरोप है। संदिग्धों में से एक को रूस की राज्य सुरक्षा सेवा (एफएसबी) की तरफ से दो ड्रोन और गोला-बारूद दिए गए थे, जिसे उन्हें अपने अन्य साथी को देना था।

रूस ने नहीं दी कोई प्रतिक्रिया
एसबीयू ने आरोप लगाया कि उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और अन्य अधिकारियों की हत्या की साजिश को नाकाम कर दिया है। हालांकि, इस पर रूस ने आधिकारिक तौर पर कोई प्रतिक्रया नहीं दी है। दरअसल, एसबीयू ने आरोप लगाया कि दो अंगरक्षकों ने एफएसबी के साथ संवेदनशील जानकारी साझा की थी। हाल के दिनों में रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में जेलेंस्की प्रशासन को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। इस युद्ध के कारण प्रगति रुक गई है, जिसके कारण कई अधिकारियों को भ्रष्टाचार के मामलों का सामना करना पड़ रहा है। इस साल फरवरी में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने ऑलेक्जेंडर सिर्स्की को नया सेना प्रमुख नियुक्त किया था।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button